Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGpt vs Bard vs Bing AI: अपने लिए चुनें बेहतर एआइ चैटबाट

ChatGPT vs Bard Vs Bing AI Chatbot निर्धारित समयसीमा में काम पूरा करने रिपोर्ट और प्रेजेंटेशन तैयार करने जैसे कार्य पेशेवर जिंदगी का हिस्सा हैं। ऐसे में तरह-तरह के एआइ चैटबाट उपयोगी साबित हो सकते हैं। दुनियाभर में एआइ चैटबाट दुनियाभर में करोड़ों प्रोफेशनल के काम को आसान बना रहा है। इनकी मदद से यूजर्स कुछ ही सेकेंड में अपने काम निपटा सकते हैं।

By Jagran NewsEdited By: Subhash GariyaUpdated: Fri, 28 Jul 2023 10:00 PM (IST)
Hero Image
Bard vs ChatGpt vs Bing AI which is better Chatbots.

नई दिल्ली, ब्रह्मानंद मिश्र। फेस रिग्कनिशन से स्मार्टफोन को अनलाक करना हो या फिर अलेक्सा को बोलकर म्यूजिक प्ले करना हो, ऐसे कई सारे आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआइ) तकनीक आधारित कार्य बीते कुछ वर्षों से हमारे दैनिक जीवन का हिस्सा बन गए हैं, लेकिन हाल के दिनों में ई-मेल कंपोज करने से लेकर रिसर्च पेपर लिखने, आर्ट तैयार करने, कोड लिखने और एग्जाम प्रोजेक्ट बनाने जैसे कार्य भी एआइ चैटबाट की मदद से किए जाने लगे हैं।

चैटजीपीटी आने के बाद एआइ चैटबाट दुनियाभर में करोड़ों प्रोफेशनल के कार्यों को सुविधाजनक बना रहे हैं। बेहद कम समय में प्रेजेंटेशन तैयार करना हो या किसी जटिल टास्क को पूरा करना हो, बस एआइ चैटबाट पर जाकर संबंधित प्राम्प्ट दर्ज करना होगा और कुछ ही सेकंड में वांछित उत्तर मिल जाएगा। आप चाहें तो इसमें और सुधार करके अधिक बेहतर बना सकते हैं।

नया बिंग चैटबाट

फीचर : ओपेनएआइ का एडवांस एलएलएम, जीपीटी-4, इंटरनेट एक्सेस, करेंट अफेयर्स की जानकारी के लिए सर्च इंजन की तरह काम करने में सक्षम, निशुल्क प्रयोग करने की सुविधा।

नए बिंग में एआइ चैटबाट किसी प्रश्न पर अपनी प्रतिक्रिया इंसानों की तरह देता है। साथ ही, इसमें फुटनोट्स भी होते हैं, ताकि आप संबंधित स्रोत से ली गई जानकारियों को सत्यापित कर सकें। इससे रचनात्मक लेखन में मदद ले सकते हैं। साथ ही बिंग के इमेज क्रिएटर से टेक्स्ट इनपुट देकर इमेज तैयार कर सकते हैं। कोई इमेज तैयार करने, निबंध, कोड लिखने और किसी विषय पर नया कंटेंट तैयार करने में इस प्लेटफार्म का सहारा ले सकते हैं।

यह कन्वर्सेशनल वेब सर्च इंजन की तरह कार्य करता है, जिससे आप सामयिक घटनाक्रम, इतिहास, रैंडम फैक्ट आदि के बारे में सटीक जानकारी प्राप्त कर सकते हैं। यह इमेज इनपुट भी स्वीकार करता है यानी इमेज अपलोड करके उससे संबंधित जानकारी प्राप्त की जा सकती है।

कैसे करें प्रयोग : माइक्रोसाफ्ट एज ब्राउजर के साइडबार में बिंग उपलब्ध है। इसमें चैट, कंपोजिशन और इनसाइट फीचर्स हैं। माइक्रोसाफ्ट एज पर Bing.com को ओपेन करें। इसके बाद चैट पर टैप कर इनपुट बाक्स में प्रश्न पूछना शुरू करें।

चैटजीपीटी ओरिजनल एआइ चैटबाट

फीचर : ओपेनएआइ के जीपीटी 3.5 या जीपीटी 4 माडल (सब्सक्राइब करने पर) पर आधारित, टेक्स्ट जेनरेट करने, गणित के प्रश्नों को हल करने और कोडिंग में मददगार। संवाद की क्षमता, निशुल्क।

चैटजीपीटी की संवाद करने की क्षमता बेमिसाल है। इसमें किसी प्राम्प्ट से आप ईमेल, निबंध, कविता, रैप, ग्रासरी लिस्ट, लेटर आदि तैयार कर सकते हैं। इसकी खासियत है कि यह साइंस, तकनीक, इंजीनियरिंग और मैथ्स (एसटीईएम) से संबंधित जानकारी भी देता है। गत वर्ष नवंबर में लांच होने के बाद इस चैटबाट ने अनेक तरह के एआइ चैटबाट का ब्लूप्रिंट भी तैयार किए हैं। चैटजीपीटी प्लस यूजर को जीपीटी-4 का एक्सेस देता है, जो कि ओपेनएआइ का सबसे एडवांस लैंग्वेज माडल है। हालांकि, इस सुविधा के लिए अलग से सब्सक्राइब करना पड़ता है। ओपेनएआइ ने कई तरह की प्लगइन की शुरुआत की है, जिसकी मदद दस्तावेजों का सारांश तैयार करने, यूट्यूब वीडियो बनाने, कोड डेवलप करने, डाटा विश्लेषण और इंटरनेट ब्राउजिंग आदि कार्यों में ले सकते हैं। शिक्षा और शोधकार्यों के लिए इसका प्रयोग कर सकते हैं। साथ ही कम्युनिकेशन स्किल सुधारने में भी यह बेजोड़ टूल है।

कैसे करें प्रयोग : चैटजीपीटी का इस्तेमाल करने के लिए OpenAI.com पर जाकर अपनी ईमेल आइडी से लाग-इन कर सकते हैं। अगर आप प्रेजेंटेशन, व्याकरण जांचने और किसी विषय पर सैद्धांतिक समझ बढ़ाना चाहते हैं, तो चैटजीपीटी प्लस को सब्सक्राइब कर सकते हैं।

गूगल बार्ड : राइटिंग असिस्टेंट

फीचर : पीएएलएम2 आधारित, गूगल के फीचर की सुविधा, तेज और स्पष्ट टेक्स्ट जेनरेट करने की सुविधा, निशुल्क सेवाएं उपलब्ध।

गूगल का यह चैटबाट अन्य चैटबाट की तरह जीपीटी सीरीज के लार्ज लैंग्वेज माडल का इस्तेमाल नहीं करता है, बल्कि गूगल द्वारा तैयार माडल लैम्डा के हल्के वर्जन पर इसे ट्रेंड किया गया है। हालांकि, अब पीएएलएम2 के प्रयोग के लिए इसे अपडेट किया गया है, जिससे इसमें अनुवाद, कोडिंग और क्रिएटिव राइटिंग जैसी कई अन्य सुविधाएं मिलनी शुरू हो गई हैं। गूगल बार्ड को कन्वर्सेशनल एआइ के रूप में डिजाइन किया गया है। संवाद के दौरान यह जानकारी को एकत्र करने के लिए गूगल सर्च की मदद लेता है। इससे गूगल की अन्य सेवाओं के साथ भी जोड़ा गया है। इससे आने वाले समय में जीमेल, मैप, गूगल डाक्स पर काम करने में अधिक सहजता होगी। बार्ड अब टेक्स्ट टू वायस की सुविधा 40 भाषाओं में उपलब्ध करा रहा है। इसमें गूगल लेंस के भी फीचर जोड़े गए हैं। साथ ही, लिंक के जरिये इसकी प्रतिक्रिया को शेयर भी कर सकते हैं।

कैसे करें प्रयोग : गूगल बार्ड का प्रयोग करने के लिए आप bard.google.com पर जाकर लाग-इन कर सकते हैं।

और भी हैं एआइ चैटबाट

पर्प्लेक्सिटी एआइ : प्राम्प्ट आइडिएशन के लिए यह बेहतर चैटबाट है और इस्तेमाल करने में अधिक सुविधाजनक भी है। किसी विषय पर यह तरह-तरह के विचार सुझा सकता है। इसमें पापुलर नाउ सेक्शन है, जिसमें आपको लोकप्रिय प्राम्प्ट और समाचार की जानकारी मिलेगी। इसका एप आइओएस और एंड्रायड प्लेटफार्म दोनों के लिए उपलब्ध है।

क्लाड 2 : एआइ स्टार्टअप एंथ्रोपिक ने हाल ही में अपने चैटबाट क्लाड का नया वर्जन क्लाड2 लांच किया है। इसकी खासियत है कि यह किसी भी दस्तावेज का बहुत जल्दी सारांश तैयार कर सकता है। इसके लिए आपको डाक्यूमेंट को अपलोड करना होगा। इसके बाद आप विश्लेषण, निष्कर्ष और दो दस्तावेजों के बीच अंतर की जानकारी आसानी से प्राप्त कर सकते हैं। पायथन कोडिंग टेस्ट में क्लाड2 ने 71.2 प्रतिशत स्कोर किया है, जबकि चैटजीपीटी ने 67 प्रतिशत यानी कोडिंग के लिए यह एक शानदार विकल्प है।

जैस्पर : बिजनेस और मार्केटिंग आदि के लिए यह चैटबाट काफी प्रभावी है। आप इसमें प्राम्प्ट यानी संकेत के जरिये किसी विषय पर नोट तैयार कर सकते हैं। बेहतर कापी तैयार करने के लिए इसमें कई तरह के टूल्स हैं, जिससे ब्लाग पोस्ट, टि्वटर थ्रेड्स, वीडियो स्क्रिप्ट आदि के लिए टेंपलेट तैयार कर सकते हैं।

सोक्रेटिक : छोटे बच्चों और छात्रों के लिए यह चैटबाट काफी मददगार है। बच्चों के लिए किसी विषय पर यह ग्राफिक्स के साथ किसी कंटेंट को तैयार करता है। बच्चे अपनी वर्कशीट को स्कैन करके तैयार किया हुआ उत्तर प्राप्त कर सकते हैं। हालांकि, यह निबंध या कहानी लिखने में मदद नहीं करता है।