Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिना चार्ज किए 50 साल चलेगी ये बैटरी, साइज सिक्के से भी कम; चीन की कंपनी ने किया दावा

चीन में एक स्टार्टअप ने एक बैटरी बनाई है जिसके बारे में दावा किया गया है कि इस बैटरी को बिना किसी चार्जिंग के 50 वर्षों तक बिजली पैदा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। कंपनी के द्वारा कहा गया है कि उनके द्वारा विकसित की गई ये बैटरी एनर्जी बैटरियां एयरोस्पेस एआई उपकरण में इस्तेमाल की जा सकती है।

By Yogesh SinghEdited By: Yogesh SinghUpdated: Mon, 15 Jan 2024 09:11 PM (IST)
Hero Image
बिना चार्जिंग के 50 वर्षों तक बिजली पैदा करेगी ये बैटरी

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। चीन में एक स्टार्टअप ने एक बैटरी बनाई है जिसके बारे में दावा किया गया है कि इस बैटरी को बिना किसी चार्जिंग के 50 वर्षों तक बिजली पैदा करने के लिए इस्तेमाल किया जा सकता है। इस बैटरी को बीजिंग स्थित बीटावोल्ट द्वारा विकसित किया गया है। आइए इस खबर के बारे में जान लेते हैं।

सिक्के से भी छोटा है साइज

एक रिपोर्ट में जानकारी दी गई है कि यह एक परमाणु बैटरी है, जो मॉड्यूल में 63 आइसोटोप को कंप्रेस करने में कामयाब रहा है जिसका आकार एक सिक्के से भी छोटा है। इसको बनाने वाली कंपनी ने दावा किया है कि यह परमाणु ऊर्जा के लघुकरण को साकार करने वाली दुनिया की पहली बैटरी है।

कहां कर सकते हैं इस्तेमाल

कंपनी के द्वारा कहा गया है कि उनके द्वारा विकसित की गई ये बैटरी एनर्जी बैटरियां एयरोस्पेस, एआई उपकरण, चिकित्सा उपकरण, माइक्रोप्रोसेसर, उन्नत सेंसर, छोटे ड्रोन और माइक्रो-रोबोट जैसे कई सामानों को बिजली प्रदान करने की क्षमता रखती है। इसको और भी प्रभावशाली बनाने पर काम किया जा रहा है। 

बैटरी के आयाम

बता दें इस बैटरी का माप 15 x 15 x 5 मिलीमीटर है और यह फ्यूचरिज्म के अनुसार परमाणु आइसोटोप है और ये 3 वोल्ट पर 100 माइक्रोवाट बिजली उत्पन्न करने की क्षमता रखती है।

अगली पीढ़ी की बैटरी पर चल रहा परिक्षण

इतना ही नहीं रिपोर्ट में ये भी कहा गया है कि कंपनी पहले से ही इसकी अगली पीढ़ी की बैटरी को लेकर काफी समय से परिक्षण कर रही है। इसका उपयोग फोन और ड्रोन जैसे व्यावसायिक अनुप्रयोगों के लिए बड़े पैमाने पर इसका उत्पादन किया जाएगा।

ये भी पढ़ें- Sachin Tendulkar के डीपफेक वीडियो को लेकर राजीव चंद्रशेखर ने कही ये बात, पढ़ें पूरी खबर