Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Best Gaming Smartphones: खरीदने जा रहे हैं गेमिंग स्मार्टफोन तो इन बातों का रखें खास ध्यान

Best Gaming Smartphones in India अगर आप गेम्स के शौकिन हैं और अपने लिए एक बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन खरीदना चाहते हैं तो परेशान होने की जरूरत नहीं है। आज हम आपको बताएंगे के आप कैसे अपने लिए सही गेमिंग स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। (जागरण ग्राफिक्स)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 21 Feb 2023 02:30 PM (IST)
Hero Image
Best Gaming Smartphones in India: important factors to consider before buying a gaming smartphone

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ सालों में ऑनलाइन गेमिंग का क्रेज बढ़ता जा रहा है। PUBG से लेकर Pokemon Go, कई गेम्स हैं, जो समय के साथ-साथ ट्रेंड में आए। लेकिन इन गेम्स को खेलने का पूरा आनंद आप तभी पा सकते हैं, जब आपके पास एक सही डिवाइस या स्मार्टफोन हो। वैसे तो जब हम कोई फोन खरीदने जाते हैं तो हमें पता होता है कि हमारी जरूरतें क्या हैं और हम उसके मुताबिक नए अपने लिए फोन खरीद लेते हैं, लेकिन एक गेमिंग स्मार्टफोन खरीदना कई फैक्टर्स पर निर्भर करता है।

जब आप कोई गेमिंग स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो प्रोसेसर से लेकर बैटरी तक बहुत सी ऐसी चीजें है, जो आपको ध्यान रखनी पड़ सकती है। आज हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने लिए सही गेमिंग स्मार्टफोन खरीद सकते हैं। यहां कुछ पॉइंट दिए गए है, जो आपको बताएंगे कि नए स्मार्टफोन खरीदने समय किन बातों का ध्यान रखना हैं।

गेमिंग स्मार्टफोन खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

अगर आप स्मार्टफोन खरीदने जाते हैं तो मार्केट में आपको बहुत से विकल्प मिल जाते हैं। बहुत से ऐसे ब्रांड्स भी है, जो गेमिंग के लिए डेडिकेटेड स्मार्टफोन बनाते हैं। इन डिवाइस का उद्देश्य आपको बेहतर गेमिंग एक्सपीरियंस देना है। ऐसे में आप कैसे पता करें कौन सा डिवाइस आपके लिए बेहतर हैं तो चलिए शुरू करते हैं।

यह भी पढ़ें - Vivo V27: जल्द लॉन्च होगा विवो का ये धांसू फोन, कलर चेंजिंग तकनीक के साथ मिलेगा ट्रिपल कैमरा सेटअप

कौन सा प्रोसेसर है बेहतर?

गेमिंग के लिए फोन खरीदते समय जो पहला और सबसे जरूरी पहलू प्रोसेसर हैं। प्रोसेसर आपके फोन की परफॉर्मेंस को तेज करता है। इसलिए कम से कम आपकी डिवाइस में स्नैपड्रैगन 700-सीरीज डिवाइस या 800-सीरीज के लेटेस्ट वर्जन होने चाहिए । इस समय स्नैपड्रैगन 888 प्रोसेसर गेमिंग के लिए सबसे सही विकल्प है, क्योंकि क्वालकॉम के अनुसार 888 प्रोसेसर 120 फ्रेम प्रति सेकंड पर 10 प्रतिशत परफॉर्मेंस बूस्ट देता है। अगर आप डाइमेंसिटी प्रोसेसर का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको कम से कम डाइमेंसिटी 1000 और डाइमेंसिटी 1200 जैसे हाई-एंड मीडियाटेक डाइमेंसिटी सीरीज चिप्स पर चलने वाले फोन को खरीदना होगा।

कितनी होनी चाहिए स्टोरेज ?

गेमिंग के लिए अगला जो सबसे जरूरी पहलू है वो है आपके फोन का रैम और इंटरनल स्टोरेज। जी हां आपके फोन में कम से कम 6GB रैम और 64 GB स्टोरेज होना चाहिए।लेकिन ज्यादा बेहतर होगा अगर आप इससे अधिक स्टोरेज वाले फोन खरीदें।

बता दें कि वैसे तो आप UFS2.1 स्टोरेज से काम चला सकते हैं, लेकिन ऐप्स और गेम्स को तेज लोड टाइम चाहिए, ऐसे में UFS 2.2, UFS 3.0 या UFS 3.1 स्टोरेज आपके लिए सही विकल्प हो सकते हैं।

कौन सी स्क्रीन है बेस्ट?

गेमिंग के लिए आपके फोन का डिस्प्ले या स्क्रीन बहुत जरूरी पहलू है। अपने गेम को अच्छे से देखने के लिए आपके पास हाई रिजाल्यूशन वाली स्क्रीन होनी चाहिए। इसके अलावा गेमिंग फोन की स्क्रीन में 90Hz या 120Hz का रिफ्रेश रेट होना चाहिए क्योंकि हाई रिफ्रेश रेट उन गेम्स के लिए फायदेमंद हो सकते हैं, जहां स्प्लिट-सेकेंड में फैसले के लिए हर फ्रेम मायने रखता है। इसके अलावा फोन का टच सैंपलिंग रेट भी अधिक होना जरुरी है क्योंकि इससे यह पता चलता है कि आपके फोन की स्क्रीन आपके टच कितनी तेजी से प्रतिक्रिया देती है। इसलिए कम से कम 180Hz टच सैंपलिंग रेट वाली स्क्रीन होनी चाहिए।

फास्ट चार्जिंग और बैटरी

ये तो जाहिर सी बात है अगर आप अपने स्मार्टफोन में गेम खेलते हैं तो बैटरी खत्म होना आम बात है। ऐसे में जरूरी है कि आपके फोन में बड़ी बैटरी हो। क्योंकि जब आप गेम खेलते हैं तो आपके फोन में भारी ग्राफिक्स और हाई रिफ्रेश रेट का उपयोग होता है, जो आपकी बैटरी को ड्रेन करता है। इसलि जरूरी है कि आपके फोन में कम से कम 4,500mAh की बैटरी है ताकि लंबे समय तक गेम का आनंद ले सकें।

इसके अलावा आपके फोन में फास्ट चार्जिंग स्पीड होनी भी जरूरी है, ताकि जैसे ही आपके फोन की बैटरी कम होने लगे आप जल्दी से और बहुत कम समय में इसे चार्ज कर सकें। हमेशा हाई चार्जिंग स्पीड और बड़ी बैटरी क्षमता वाले फोन चुनें।

PUBG के लिए कौन सी डिवाइस बेस्ट है?

अगर आप PUBG खेलने के शौकिन है तो Apple iPhone आपके लिए एक अच्छा विकल्प हो सकता है। Apple के iPhone लेटेस्ट और बड़ी तकनीकी सुविधाओं के साथ आते हैं और iPhone 13 pro गेमिंग के लिए सही ऑप्शन हो सकता है।

बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन

वैसे तो मार्केट में कई ऐसे ब्रांड्स है, जो डेडिकेटेड गेमिंग स्मार्टफोन बनाते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी स्मार्टफोन हैं, जो आपके लिए सही विकल्प हो सकते हैं। आज हम आपको ऐसे ही कुछ स्मार्टफोन के बारे में बताने जा रहे हैं। हम यहां कीमतों के साथ कुछ स्मार्टफोन की एक लिस्ट साझा करेंगे, जो बेस्ट गेमिंग स्मार्टफोन में गिने जाते हैं।

  1. Redmi Note 10S- कीमत 12,999 रुपये
  2. OnePlus Nord CE 2 Lite 5G- कीमत 18,999 रुपये
  3. realme Narzo 50 Pro 5G- कीमत 21,999 रुपये
  4. iQoo 7- कीमत 29,999 रुपये
  5. iQOO 9T 5G- कीमत 49,999 रुपये
  6. OnePlus 11 5G- कीमत 61,999 रुपये
  7. Xiaomi Black Shark 3- कीमत 62,999 रुपये
  8. iPhone 14- कीमत 71,999रुपये
  9. OnePlus 10 pro- कीमत 71999 रुपये
  10. Samsung Galaxy S22 Ultra 5G- कीमत 1,09,999 रुपये

यह भी पढ़ें -कूल नेकबैंड डिजाइन और 150 घंटे की बैटरी लाइफ देता है BoAt का नया ईयरफोन, कीमत 1500 रुपये से कम