Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Text to Video AI Tools: प्रोम्प्ट के आधार पर ही बनेगी HD क्वालिटी वीडियो, ये हैं टॉप 5 टेक्स्ट टू Video AI टूल

वर्तमान में बहुत से ऐसे एआई टूल आ चुके हैं जो यूजर्स को सिर्फ एक प्रॉम्प्ट के आधार पर ही एचडी क्वालिटी वीडियो जनरेट करने की सुविधा देते हैं। यहां ऐसी ही AI Tools की लिस्ट लेकर आए हैं जो इस्तेमाल के मुफ्त में उपलब्ध हैं। इनमें ओपनएआई के द्वारा पिछले दिनों पेश किया गया OpenAI Sora का नाम भी शामिल है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 09 Mar 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
प्रोम्प्ट के आधार पर ही बनेगी HD क्वालिटी वीडियो

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। AI के आने से बहुत से काम आसान हो गए हैं। पहले के समय में वीडियो क्रिएट करने में बहुत सारा समय खर्च होता था। लेकिन अब ऐसे Text to Video AI टूल्स आ चुके हैं, जो सिर्फ एक प्रोम्प्ट के आधार पर ही HD क्वालिटी वीडियो जनरेट कर सकते हैं। यहां आपके लिए कुछ ऐसे बेस्ट टूल लेकर आए हैं जो वीडियो क्रिएट करने में आपके लिए मददगार साबित होंगे। आइए इनके बारे में जान लेते हैं।

Text to Video AI Tools

  • OpenAI Sora
  • InVideo
  • Lumen5
  • Hour One
  • Visla

OpenAI Sora

OpenAI ने इस टूल को कुछ समय पहले ही पेश किया था। यह एआई टूल बिना किसी फोटो या क्लिप का इस्तेमाल किए ही एचडी क्वालिटी वीडियो जनरेट कर सकता है। इसमें 60 सेकंड तक के वीडियो जनरेट कर सकते हैं। हालांकि फिलहाल ये टूल सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध नहीं है। लेकिन अगले कुछ महीनों में इसे सभी के लिए लाया जा सकता है।

InVideo

इस टेक्स्ट टू वीडियो AI टूल के जरिये वीडियो जनरेट कर सकते हैं। इसमें यूजर्स को सिर्फ एक प्रोम्प्ट डालने की जरूरत होती है और ये कुछ ही सेकंड में अच्छी क्वालिटी का वीडियो बनाकर देता है। अच्छी बात है कि इसका एक्सेस करने के लिए किसी भी तरह का सब्सक्रिप्शन लेने की जरूरत नहीं होती है।

Lumen5

इस Free AI Tool का इस्तेमाल करने के लिए आपको इस पर सबसे पहले अकाउंट क्रिएट करना होता है। इस टूल को फ्री में ही इस्तेमाल किया जा सकता है। यहां यूजर्स को सिर्फ प्रोम्प्ट के आधार पर ही वीडियो जनरेट करने की सुविधा मिलती है। 

Hour One Text to Video AI Tool

Hour One भी टेक्स्ट टू वीडियो एआई टूल है, जो यूजर्स को प्रोम्प्ट से ही फ्री में वीडियो जनरेट करने की सुुविधा देता है। इस टूल का इस्तेमाल करके यूजर्स अपने प्रोम्प्ट के आधार पर कैसा भी वीडियो जनरेट करवा सकते हैं। इसको यूज करने के लिए यहां नया अकाउंट क्रिएट करना होता है। 

Visla AI Tool 

यह टूल भी ऐसे लोगों के बहुत काम का साबित होगा जिन्हें फ्री में ही सिर्फ प्रोम्प्ट के आधार पर वीडियो जनरेट करवानी है। इस टूल की खास बात है कि इसे एक्सेस करने के लिए किसी भी तरह का पेमेंट नहीं करना होता है। बल्कि यह सभी यूजर्स के लिए मुफ्त में उपलब्ध है। 

ये भी पढ़ें- Hidden Pong Game: Reels स्क्रॉल करते-करते हो गए हैं बोर; Instagram पर खेल सकते हैं ये खास गेम