Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Waves Global Summit: भारतीय मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को मिलेगी ग्लोबल पहचान, अश्विनी वैष्णव बोले - यहां रोजगार के बहुत अवसर

समिट से पहले केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री रोजगार का एक बड़ा जरिया है। देशभर में लाखों लोग इस इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। मौजूदा वक्त में देशभर में लगभग 25 लाख लोग इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। इसी सिलसिले को तेजी से आगे बढ़ाने के मकसद से वेव्स की स्थापना की गई है। इसमें टेक्नोलॉजी की भूमिका पर फोकस रखा जाएगा।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 13 Jul 2024 05:21 PM (IST)
Hero Image
नवंबर 2024 में आयोजित किया जाएगा WAVES समिट

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। भारत नवंबर में गोवा में आयोजित होने वाले अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल के साथ-साथ पहले वर्ल्ड ऑडियो विजुअल एंड एंटरटेनमेंट (Waves) समिट की मेजबानी करने जा रहा है। इस समिट के जरिये भारतीय मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को ग्लोबल पहचान दिलाने की कोशिश की जाएगी। इस समिट को रूपरेखा देने को लेकर आज केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव की अध्यक्षता में कार्यक्रम आयोजित किया गया। इस समिट को गोवा में 20 से 24 नवंबर के बीच आयोजित किया जाएगा।

इंडस्ट्री में रोजगार के अधिक अवसर

इस समिट से पहले केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा कि मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री रोजगार का एक बड़ा जरिया है। देशभर में लाखों लोग इस इंडस्ट्री में काम कर रहे हैं। मौजूदा वक्त में देशभर में लगभग 25 लाख लोग इस इंडस्ट्री से जुड़े हुए हैं। इसी सिलसिले को तेजी से आगे बढ़ाने के मकसद से WAVES की स्थापना की गई है। इसमें टेक्नोलॉजी की भूमिका पर फोकस रखा जाएगा। वैष्णव ने कहा कि सरकार वेंचर कैपिटल मॉडल से सीख लेकर मीडिया और एंटरटेनमेंट के क्षेत्र को कम लागत वाले फंड उपलब्ध कराने के तरीके भी तलाश रही है।

वैष्णव ने कहा गोवा में अंतर्राष्ट्रीय फिल्म महोत्सव के साथ-साथ वेव्स ग्लोबल समिट का आयोजन किया जाएगा। IFFI और वेव्स मिलकर मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री को आगे ले जाने के लिए काम करेंगे।

नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच

इस दौरान गोवा के सीएम प्रमोद सावंत ने कहा कि मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री ने 2023 में ओटीटी प्लेटफार्मों के लिए 3,000 घंटे के कंटेंट का प्रोडक्शन किया है। सावंत ने कहा कि भारत का अंतर्राष्ट्रीय फिल्म फेस्टिवल 20-28 नवंबर को गोवा में आयोजित किया जाएगा। आगामी समिट को वैष्णव और गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की दूरदर्शी सोच बताया है।

मीडिया और एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री

  • ग्लोबल इंडस्ट्री साइज- 3 ट्रिलियन डॉलर
  • भारत- 2.5 ट्रिलियन रुपये (2024 के अंत तक)
  • वर्तमान में रोजगार- 2.5 मिलियन

प्रधानमंत्री करेंगे उद्घाटन 

नवंबर में आयोजित होने वाले इस समिट में जेम्स कैमरून और स्टीवन स्पीलबर्ग जैसे इंडस्ट्री के बड़े लीडर्स को भी बुलाया जाएगा। इस समिट का उद्घाटन प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी करने वाले हैं।

ये भी पढ़ें- WAVES की शुरू हो गई तैयारी; मीडिया एंड एंटरटेनमेंट इंडस्ट्री के स्तर को बेहतर बनाएगा ये सम्मेलन