Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bhavish Aggarwal ने AI को लेकर कही बड़ी बात, ग्लोबल टेक्नोलॉजी में बदलाव का नेतृत्व करें भारत

हाल ही में ओला के फाउंडर और सीईओ भविश अग्रवाल ने पीटीआई को एक इंटरव्यू दिया। इस दौरान उन्होंने देश में नौकरी सृजन बढ़ाने से लेकर ग्लोबल टोक्नोलॉजी में हो रहे बदलाव पर खुलकर बात की। इसके साथ ही कहा कि जिस तरह से ग्लोबल टेक्नोलॉजी में बदलाव हो रहा है उसे देखते हुए भारत को उसका नेतृत्व करना चाहिए।

By Agency Edited By: Mrityunjay Chaudhary Updated: Sun, 25 Aug 2024 10:00 PM (IST)
Hero Image
एआई किसी की जगह नहीं ले सकता है- भविश अग्रवाल

नई दिल्ली, पीटीआई: दुनियाभर में टेक्नोलॉजी में कई प्रमुख बदलाव हो रहे हैं। ओला के संस्थापक भाविश अग्रवाल का मानना है कि वैश्विक टेक्नोलॉजी में हो रहे इन बदलावों का भारत को नेतृत्व करने चाहिए। इसके लिए अग्रवाल अत्याधुनिक टेक्नोलॉजी को बढ़ावा दे रहे हैं। उनका लक्ष्य देश में बड़ी संख्या में भविष्य की नौकरियों का सृजन करना भी है। इसके लिए वह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) पर भी जोर दे रहे हैं। ये सभी बाते भविश अग्रवाल ने पीटीआई को दिए एक इंटरव्यू में कहीं। आइए जानते हैं कि इसके साथ ही भाविश अग्रवाल ने वर्किंग प्लेस से लेकर एआई पर क्या कहा।

वह देश में ईवी परिवेश के विकास में मदद कर रहे

एक बातचीत में ओला संस्थापक ने कहा कि निजी क्षेत्र को रोजगार सृजन का बड़ा काम करना है। इसके लिए एक सक्षम परिवेश बनाना और असंतुलन को ठीक करना सरकार की जिम्मेदारी है। उन्होंने नई इलेक्ट्रिक व्हीकल (ईवी) नीति के जरिये टेस्ला सहित वैश्विक ईवी निर्माताओं को राजकोषीय प्रोत्साहन देने के सरकार के कदम का भी समर्थन किया और कहा कि भारत के लिए सभी प्रकार के निवेश को आकर्षित करना महत्वपूर्ण है। उन्होंने कहा कि वैश्विक रूप से स्थापित कंपनी देश में ईवी परिवेश के विकास में मदद करेगी।

यह भी पढ़ें- Google Play Store पर कैसे शेयर करें ऐप्स, सर्च करने का नहीं होगा झंझट

एआई को लेकर कही ये बात

अग्रवाल ने कहा कि वैश्विक टेक्नोलाजी में बदलाव हो रहा है और एआई भविष्य की एक बहुत ही महत्वपूर्ण तकनीक है। हमें भारत में इस यात्रा का नेतृत्व करने की आवश्यकता है। एआई के कारण नौकरी जाने की चिंताओं पर उन्होंने कहा कि जब लोगों को डर था कि कंप्यूटर नौकरियां छीन लेंगे, तब आइटी बूम ने भारत में नौकरियां पैदा की और एआई एक ऐसा ही उपकरण है। एआई किसी की जगह नहीं ले सकता।