Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

इतिहास का सबसे बड़ा पासवर्ड लीक: करोड़ों लोगों की सिक्योरिटी खतरे में, न करें ये गलतियां

एक यूजर ने ब्रीच फोरम पर RockYou2024.txt नाम से फाइल शेयर की है। इसके मुताबिक करोड़ों लोगों का पासवर्ड ऑनलाइन लीक हो गया है। इसे इतिहास का सबसे बड़ा पासवर्ड लीक बताया जा रहा है। ऐसे में अपनी प्राइवेसी और सिक्योरिटी को सेफ रखना हर किसी के लिए बड़ी चुनौती है। यहां कुछ ऐसी चीजें बता रहे हैं जो हर यूजर को ध्यान रखनी चाहिए।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sat, 06 Jul 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
एक छोटी सी मिस्टेक आपका भारी नुकसान करवा सकती है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। इस डिजिटल युग में खुद की सिक्योरिटी और प्राइवेसी को सेफ रखना एक बड़ी चुनौती है। एक छोटी सी गलती ही हैकर्स के लिए काफी होती है जिसके दम पर वह लोगों के साथ ठगी को अंजाम देते हैं। ऐसे में उन लोगों को इस दौरान ज्यादा सतर्क रहने की जरूरी होती है जो पासवर्ड्स को लेकर लापरवाही बरतते हैं और कमजोर पासवर्ड रखते हैं।

अब एक रिपोर्ट में दावा किया गया है कि ब्रीच फोरम पर करोड़ों लोगों के पासवर्ड ऑनलाइन लीक हो गए हैं। एक यूजर ने इस बात की जानकारी फोरम पर साझा की है, जो हर किसी को परेशानी में डाल रही है। ऐसे में यहां बता रहे हैं कि खुद को सेफ रखने के लिए क्या गलती भूलकर भी नहीं करनी चाहिए।

सबसे बड़ा पासवर्ड लीक?

एक यूजर ने फोरम पर इन पासवर्ड के लीक होने की जानकारी दी है। ObamaCare नाम के एक फोरम यूजर ने RockYou2024.txt नाम से फाइल शेयर की है। जिसमें 9,948,575,739 यूनीक पासवर्ड हैं। अगर यह सही है तो इतिहास में इससे बड़ा पासवर्ड लीक कभी नहीं हुआ है। इस फाइल में पुराने और नए पासवर्ड शामिल हैं। याद हो तीन साल पहले भी RockYou2021 पासवर्ड डेटाबेस ने 8.4 बिलियन प्लेन टेक्स्ट पासवर्ड उजागर किए थे। 1234 जैसे सरल पासवर्ड को हैकर्स के द्वारा हैक करना बहुत आसान होता है।

यूजर्स के लिए खतरा

एक्सपर्ट ने यूजर्स को चेतवानी दी है कि इस तरह के पासवर्ड लीक रिस्की हैं। हैकर्स RockYou2024 का फायदा उठाकर पर्सनल जानकारी में सेंधमारी कर सकते हैं। हैकर्स सोशल मीडिया से लेकर ऑनलाइन बैंकिंग तक की जानकारी चुरा सकते हैं। इससे वैश्विक स्तर पर डेटा उल्लंघन, वित्तीय धोखाधड़ी और पहचान की चोरी की घटनाओं की लहर शुरू हो सकती है।

सेफ्टी के लिए क्या करें?

मजबूत और यूनीक पासवर्ड का उपयोग करें- सिक्योरिटी और प्राइवेसी को सेफ रखने के लिए यूजर्स को मजबूत और यूनीक पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए। पासवर्ड में हमेशा स्पेशल कैरेक्टर, नंबर होने चाहिए।

अलग-अलग पासवर्ड- बहुत से यूजर सब जगह एक ही पासवर्ड रखते हैं। जबकि सिक्योरिटी के लिहाज से ऐसा करना सही नहीं है। इसलिए हर एक अकाउंट के लिए अलग पासवर्ड का इस्तेमाल करना चाहिए।

मल्टी-फैक्टर ऑथेंटिकेशन (MFA)- MFA आपके पासवर्ड के अलावा दूसरे प्रकार के वेरिफिकेशन, जैसे कि टेक्स्ट मैसेज कोड या बायोमेट्रिक स्कैन को स्कैन करके सिक्योरिटी को मजबूत करता है।

पासवर्ड मैनेजर का उपयोग करें- ये उपकरण मजबूत पासवर्ड को सुरक्षित रूप से जनरेट और संग्रहीत कर सकते हैं। इनमें कई पासवर्ड स्टोर करने की सुविधा मिलती है। जिससे कि पासवर्ड याद रखने की कोई जरूरत नहीं होती।

ये भी पढ़ें- iPhone 16 सीरीज के सभी मॉडल्स की कितनी होगी कीमत? अपग्रेड फीचर्स के साथ सितंबर में लॉन्च की उम्मीद