Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बिल गेट्स ने हैदराबाद में माइक्रोसॉफ्ट के भारत विकास केंद्र का किया दौरा

अरबपति और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स भारत दौरे पर है। अपने इस विजिट के दौरान गेट्स ने हैदराबाद में तकनीकी दिग्गज के भारत विकास केंद्र (आईडीसी) का दौरा किया। विकास केंद्र अनुसंधान इंजीनियरिंग और विकास के अपने 25वें वर्ष का जश्न मना रहा है जो एज़्योर विंडोज ऑफिस बिंग कोपायलट और अन्य एआई एप्लिकेशन जैसे विश्व स्तरीय उत्पादों को आकार देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Wed, 28 Feb 2024 05:00 PM (IST)
Hero Image
बिल गेट्स ने हैदराबाद में माइक्रोसॉफ्ट के भारत विकास केंद्र का किया दौरा

पीटीआई, नई दिल्ली। अरबपति और माइक्रोसॉफ्ट के सह-संस्थापक बिल गेट्स भारत दौरे पर है। अपने इस विजिट के दौरान गेट्स ने हैदराबाद में तकनीकी दिग्गज के भारत विकास केंद्र (आईडीसी) का दौरा किया।

माइक्रोसॉफ्ट आईडीसी और सीवीपी, प्रबंध निदेशक , राजीव कुमार, एक्सपीरियंस + डिवाइसेज इंडिया ने कहा कि गेट्स ने आईडीसी में भारत के कुछ सबसे प्रतिभाशाली इंजीनियरिंग दिमागों को संबोधित किया। कंपनी ने गेट्स की के बारे में कहा कि बिल गेट्स ने जब माइक्रोसॉफ्ट इंडिया डेवलपमेंट सेंटर (आईडीसी) का दौरा किया, तो इतिहास पूरा हो गया। यह एक नवाचार केंद्र है, जिसकी उन्होंने 1998 में कल्पना की थी।

इंजीनियरिंग और विकास के अपने 25वें साल का जश्न

कंपनी के अनुसार, विकास केंद्र अनुसंधान, इंजीनियरिंग और विकास के अपने 25वें वर्ष का जश्न मना रहा है, जो एज़्योर, विंडोज, ऑफिस, बिंग, कोपायलट और अन्य एआई एप्लिकेशन जैसे विश्व स्तरीय उत्पादों को आकार देने में अपनी महत्वपूर्ण भूमिका निभा रहा है।

कुमार ने यह भी बताया कि हमारी सबसे बड़ी संपत्ति आईडीसी में बिल को भारत के कुछ सबसे प्रतिभाशाली इंजीनियरिंग दिमागों को संबोधित करते हुए देखना फायदेमंद था। एआई-संचालित भारत के अवसर पर उनकी आशावाद को प्रतिबिंबित करते हुए, आईडीसी भारत से माइक्रोसॉफ्ट के लिए एआई और क्लाउड से लेकर सुरक्षा और गेमिंग तक नवाचार को बढ़ावा देने के लिए उत्साहित है।

यह भी पढ़ें- Internet In India: इंटरनेट चलाने में गांव वाले भी नहीं पीछे, ऑनलाइन क्या करते हैं भारतीय यूजर्स; जानकर रह जाएंगे दंग

हर क्षेत्र में एआई का योगदान

आपको बता दें कि माइक्रोसॉफ्ट के अध्यक्ष और मुख्य कार्यकारी अधिकारी सत्या नडेला ने अपनी हालिया भारत यात्रा के दौरान एआई के वादे को साकार करने की देश की अद्वितीय क्षमता पर प्रकाश डाला था।

माइक्रोसॉफ्ट ने कहा कि यह भाव IDC द्वारा एआई एप्लिकेशन सहित अलग-अलग डोमेन में बेहतरीन अनुसंधान और विकास प्रदान करने के लिए विशेष रूप काम करते हैं।

इस महीने की शुरुआत में नडेला ने कहा था कि भारत में डेवलपर्स और विकास की गति 'अविश्वसनीय' है, क्योंकि उन्होंने स्वास्थ्य देखभाल और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में एआई परिवर्तन अनिवार्यताओं पर अपने दृष्टिकोण को रेखांकित किया था, और कोपायलट कृत्रिम बुद्धिमत्ता सहायक के आसपास नवाचार की बात की थी।

नडेला ने भारत में 'कोड विदआउट बैरियर' पहल के विस्तार की भी घोषणा की थी, जिससे 2024 तक 75,000 महिला डेवलपर्स को मदद मिलेगी। नडेला ने यह भी बताया कि भारत एक ऐसी जगह है जहां डेवलपर्स और विकास की गति अविश्वसनीय है।

यह भी पढ़ें- Vivo V30 Series: 50MP ट्रिपल कैमरा और 5000mAh बैटरी फोन हुए लॉन्च, चेक करें स्पेसिफिकेशन