Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BIS ने इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े तीन क्षेत्रों के लिए पेश किए नए क्वालिटी स्टैंडर्ड, यहां जानें क्या है खास

भारतीय मानक ब्यूरो ने इलेक्ट्रॉनिक्स से जुड़े तीन महत्वपूर्ण क्षेत्रों के लिए क्वालिटी स्टैंडर्ड की धोषणा की है। इसमें डिजिटल टीवी रिसीवर फोन लैपटॉप चार्जर और वीडियो सर्विलांस सिस्टम शामिल किए गए है। आइये जानते हैं कि ये मानक क्या हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 11 Jan 2023 09:54 AM (IST)
Hero Image
New quality Standards announced for Digital TV Receiver and others

नई दिल्ली, टेक डेस्क। BIS यानी कि ब्यूरो ऑफ इंडियन स्टैंडर्ड भारतीय कंज्यूमर्स से जुड़े मामलों के लिए क्वालिटी स्टैंडर्ड निर्धारित करती है। यह डिपार्टमेंट ऑफ कंज्यूमर्स अफेयर्स के अंतर्गत आती है। हाल ही में भारतीय मानक ब्यूरो (BIS) ने इलेक्ट्रॉनिक्स के क्षेत्र में तीन जरूरी भारतीय मानक प्रकाशित किए हैं। इसमें डिजिटल टेलीविजन रिसीवर, फोन, लैपटॉप चार्जर और वीडियो सर्विलांस सिस्टम से जुड़े स्टैंडर्ड शामिल हैं। आइये इनके बारे में जानते हैं।

डिजिटल टेलीविजन रिसीवर के लिए क्लालिटी स्टैंडर्ड

BIS का पहला मानक बिल्ट-इन सैटेलाइट ट्यूनर वाले डिजिटल टेलीविजन रिसीवर के लिए है। इसने अपनी तकनीकी कमेटी के माध्यम से इन-बिल्ट सैटेलाइट ट्यूनर के साथ टेलीविजन के लिए एक भारतीय मानक IS 18112:2022 स्पेसिफिकेशन प्रकाशित किया है। नए मानक के अनुसार निर्मित टीवी पर LNB डिश एंटीना के जरिए फ्री-टू-एयर टीवी और रेडियो चैनलों का आनंद उठाया जा सकता है।

यह भी पढ़ें - Google ने इन डिवाइस को दिया बड़ा अपडेट, Android 13 में मिलेगा ये नया फीचर

अब सवाल ये है कि नए डिजिटल टीवी रिसीवर का क्या मतलब है। बता दें कि यह सरकारी पहलों, योजनाओं, दूरदर्शन की शैक्षिक सामग्री और भारतीय संस्कृति कार्यक्रमों से जुड़ी जानकारियों को देश में आबादी के एक बड़े हिस्से तक पहुंचाने और लाभान्वित करने की सुविधा देगा।

नहीं जरूरी होंगे सेट टॉप बॉक्स

अभी देश में टेलीविजन (टीवी) पर विभिन्न पेड और फ्री चैनल देखने के लिए सेट-टॉप बॉक्स खरीदने की आवश्यकता होती है। लेकिन अब सेट टॉप बॉक्स के बिना फ्री टू एयर चैनलों को सक्षम करने के लिए इनबिल्ट सैटेलाइट ट्यूनर वाले टेलीविजन रिसीवर की जरूरत होगी।

USB टाइप C रिसेप्टेकल्स, प्लग और केबल के लिए स्टैंडर्ड

इस नए मानको की सूची में दूसरा मानक USB टाइप C रिसेप्टेकल्स, प्लग और केबल से जुड़ा स्टैंडर्ड मानक है। भारतीय मानक ब्यूरो ने भारतीय मानक IS/IEC 62680-1-3:2022 USB टाइप-C केबल और कनेक्टर स्पेसिफिकेशन प्रकाशित की है। यह भारतीय मानक मौजूदा अंतर्राष्ट्रीय मानक IEC 62680-1- 3:2022 को अपनाने वाला है।

इस मानक के अनुसार विभिन्न इलेक्ट्रॉनिक उपकरणों जैसे मोबाइल फोन, लैपटॉप, नोटबुक आदि में उपयोग के लिए USB टाइप-सी पोर्ट, प्लग और केबल की जरूरतों को प्रदर्शित करता है। यह मानक देश में बेचे जाने वाले स्मार्टफोन और अन्य इलेक्ट्रॉनिक डिवाइस के लिए कॉमन चार्जिंग समाधान देगा।

वीडियो सर्विलांस सिस्टम के लिए निर्धारित मानक

इस लिस्ट में शामिल तीसरा मानक वीडियो सर्विलांस सिस्टम से जुड़ा हुआ है। भारतीय मानक ब्यूरो ने अलार्म और इलेक्ट्रॉनिक सिक्योरिटी सिस्टम पर अपनी तकनीकी कमेटी के माध्यम से सुरक्षा एप्लिकेशन में उपयोग के लिए वीडियो सर्विलांस सिस्टम पर भारतीय मानक (IS 16910) की एक सीरीज विकसित की है। IS 16910 सीरीज मानक, अंतर्राष्ट्रीय मानक IEC 62676 सीरीज को फॉलो करेगा। यह मानक वीडियो सर्विलांस सिस्टम के सभी पहलुओं की एक विस्तृत रूपरेखा पेश करता है और नई गाइडलाइन पेश करता है।

यह भी पढ़ें - बेमिसाल डिजाइन और दमदार फीचर्स के साथ भारत में लॉन्च हुआ iQOO 11 स्मार्टफोन