Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

वेबसाइट पर भी दिखेगा ब्लू टिक, असली-नकली का फर्क चुटकियों में पता चलेगा; गूगल की बड़ी तैयारी

गूगल इन दिनों एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा है। आने वाले दिनों में यूजर्स को सर्च रिजल्ट में वेबसाइट्स के आगे भी इंस्टाग्राम और एक्स की तरह ब्लू चेकमार्क दिख सकता है। इस चेकमार्क से आसानी से पता लगाया जा सकेगा कि कौन-सी वेबसाइट असली है और कौन सी नकली। फिलहाल नए फीचर की टेस्टिंग चल रही है।

By Jagran News Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 06 Oct 2024 08:06 AM (IST)
Hero Image
नए फीचर की टेस्टिंग कर रहा गूगल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Google इन दिनों एक नए फीचर पर काम कर रहा है। इस फीचर की फिलहाल टेस्टिंग चल रही है। कंपनी इन दिनों वेबसाइट्स पर भी ब्लू चेकमार्क दिखाने की प्लानिंग कर रही है। ऐसा होने से यूजर्स को असली-नकली वेबसाइट का फर्क करने में आसानी होगी और फेक वेबसाइट्स पर भी इससे नकेल कसी जा सकेगी। जब आप कोई चीज सर्च करेंगे तो वेबसाइट डोमेन नेम के आगे ब्लू चेकमार्क दिखाई देगा। जिसका मतलब है कि वेबसाइट असली है।

टेस्टिंग फेज में नया फीचर

गूगल फिलहाल नए फीचर्स की टेस्टिंग कर रहा है। इसे आने वाले दिनों में यूजर्स के लिए रोलआउट किया जा सकता है। ब्लू चेकमार्क फीचर फेक और रियल वेबसाइट्स के बीच का अंतर चुटकियों में पता कर पाएगा। कंपनी का इस फीचर को लाने के पीछे मकसद फेक कंटेंट पर लगाम लगाना है। इसके आने से वेरिफाइड सोर्स की पहचान करना आसान तो होगा साथ ही, फेक वेबसाइट् की पहचान भी यूजर्स आसानी से कर लेंगे।

असली-नकली का फर्क चलेगा पता

यूजर्स ब्लू चेक मार्क को देखकर समझ पाएंगे कि जो उन्होंने सर्च किया है, उसमें कौन-सी वेबसाइट फर्जी है और कौन सी काम की। इससे धोखाधड़ी भी काफी हद तक कम हो जाएगी। फिलहाल ब्लू चेकमार्क के बारे में ज्यादा डिटेल नहीं आई है, लेकिन कुछ हद तक गूगल का यह फीचर ठीक वैसा ही है, जैसे इंस्टाग्राम, फेसबुक या एक्स जैसे प्लेटफॉर्म पर ब्लू टिक दिया जाता है।

किन्हें मिलेगा फीचर

फीचर किन यूजर्स के लिए रोलआउट किया जाएगा। इसके बारे में कुछ भी नहीं पता है। रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी पहले इसे बड़े बिजनेस के लिए पेश कर सकती है। इसके बाद दूसरे यूजर्स के लिए फीचर को रोलआउट किया जा सकता है। हालांकि कुछ लोगों का यह भी कहना है कि इस फीचर को सिर्फ बड़े बिजनेस के लिए लाया जा रहा है।

यह भी पढ़ें- दुनियाभर में हर 2 में से 1 स्मार्टफोन में 50MP रिजॉल्यूशन कैमरा, क्या है इसके पीछे की वजह?