Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BlueSky: सभी यूजर्स के लिए उपलब्ध हुआ X को टक्कर देने वाला ये ऐप, जानिए कैसे है इससे अलग

BlueSky ऐप सभी यूजर्स के उपयोग लिए उपलब्ध हो चुका है। इसे गूगल प्ले स्टोर और एपल ऐप स्टोर से इंस्टॉल किया जा सकता है। उपलब्ध होने के कुछ समय में ही इस ऐप के प्ले स्टोर पर 1 मिलियन से अधिक डाउनलोड हो गए हैं। बता दें BlueSky को 2022 में केवल आमंत्रित बीटा संस्करण में लॉन्च किया गया था। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Mon, 12 Feb 2024 07:30 PM (IST)
Hero Image
BlueSky को गूगल प्ले स्टोर और एप स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म ब्लूस्काई (BlueSky) को 2022 में केवल आमंत्रित बीटा संस्करण में लॉन्च किया गया था। इसको बनाने वाला कोई और नहीं बल्कि ट्विटर के पूर्व सीईओ जैक डोर्सी हैं। जिन्होंने ट्विटर (वर्तमान में एक्स) से अलग होने के बाद इस प्लेटफॉर्म को बनाया था।

अब यह सभी यूजर्स के उपयोग के लिए उपलब्ध हो चुका है। इस पर अब आम यूजर अकाउंट क्रिएट कर सकते हैं और इस्तेमाल कर सकते हैं। आइए इसके बारे में जान लेते हैं।

क्या है ब्लूस्काई?

बहुत से लोगों को इसके बारे में नहीं पता है तो बता दें, ये एक सोशल नेटवर्क प्लेटफॉर्म है जो काफी मामलों में X की तरह ही काम करता है। हालांकि कई मामलों में ये अलग है। जैसे कि यह लेबलिंग सर्विस नामक एक सुविधा शुरू करने की योजना बना रहा है।

यह सेवा यूजर्स और संगठनों को कंटेंट को मॉडरेट करने के लिए लेबल बनाने देगी। इन लेबलों का उपयोग पोस्टों की तथ्य जांच करने या सामग्री में परिवर्तन करने के लिए किया जा सकता है।

यूजर्स के लिए फ्री है BlueSky

वर्तमान समय में ये प्लेटफॉर्म यूजर्स के लिए मुफ्त में इस्तेमाल करने के लिए उपलब्ध है। इसे आप गूगल प्ले स्टोर से इंस्टॉल कर सकते हैं। वहीं, आईफोन यूजर्स के लिए भी इसे हाल ही में लॉन्च किया गया था। इसे खबर लिखे जाने तक प्ले स्टोर से 1 मिलियन से अधिक बार डाउनलोड किया जा चुका है।

स्कीट्स

तकनीकी रूप से पोस्ट के लिए कोई नाम नहीं है, लेकिन इंटरनेट यूजर्स ने "स्कीट्स" नाम अपनाया है, जो ट्वीट और स्काई का मिश्रण है। ब्लूस्काई के सीईओ जे ग्रैबर और अन्य लोगों के विरोध के बावजूद इसे "स्कीट्स" के रूप में संदर्भित करते हैं। बता दें मई में ब्लूस्काई ने कस्टम एल्गोरिदम जारी किया था जिसे कस्टम फीड कहा जाता है। ये फीचर यूजर्स को अपने हिसाब से कस्टमाइज करने की सुविधा देता है।

ये भी पढ़ें- 50 प्रतिशत भारतीय यूजर बिना काम के बार-बार निकालते हैं फोन, रिपोर्ट में हुआ चौंकाने वाला खुलासा