Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BlueSky Social इन मायनों में होगा खास, ट्वीट करने से लेकर ऐप डेवलप करने की मिलेगी सुविधा

BlueSky Social ट्विटर के पूर्व सीईओ Jack Dorsey ने हाल ही में ट्विटर के अलटरनेट प्लेटफॉर्म BlueSky Social को पेश किया है। इस प्लेटफॉर्म को कई बड़ी पर्सनैलिटी ने जॉइन कर लिया है। इस प्लेटफॉर्म से जुड़ी कुछ बड़ी बातों को बता रहे हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Mon, 08 May 2023 12:15 PM (IST)
Hero Image
BlueSky Social Things You should Know About This Platform, Pic courtesy- jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। पॉपुलर सोशल मीडिया हैंडल ट्विटर का इस्तेमाल भारत ही नहीं, दुनिया भर के यूजर्स द्वारा किया जाता है। ट्विटर में हो बदलावों के बाद से हर दूसरा यूजर इस ऐप के अलटरनेटिव प्लेटफॉर्म को खोज रहा है। ऐसे में BlueSky Social भी सुर्खियों में बना हुआ है।

दरअसल यूजर्स के लिए ट्वीट करने की सुविधा के साथ लाए जा रहे इस प्लेटफॉर्म को ट्विटर के ही पूर्व सीईओ Jack Dorsey पेश कर रहे हैं। इस आर्टिकल में BlueSky Socialके ही बारे में बात करने जा रहे हैं। यहां समझने की कोशिश करेंगे कि इस प्लेटफॉर्म को किन मायनों में खास माना जा रहा है-

यूजर्स से छुपी नहीं रहेंगी जानकारियां

मीडिया रिपोर्ट्स की मानें तो यूजर्स को प्लेटफॉर्म के बनने से लेकर नए फीचर्स की जानकारियां मिलती रहेंगी। एटी प्रोटोकॉल के जरिए कंपनी एक ट्रांसपेरेंट नेटवर्क के तहत काम करेगी।

प्लेटफॉर्म पर ट्वीट करने से लेकर ऐप बनाने की सुविधा

माना जा रहा है कि नया प्लेटफॉर्म ट्विटर जैसी सुविधाओं के साथ ही लाया जा रहा है। यानी यूजर्स प्रोफाइल बनाने, 300 कैरेक्टर पोस्ट लिखने और पिक्चर शेयर करने का काम कर सकेंगे। इतना ही नहीं, प्लेटफॉर्म पर यूजर्स ऐप भी डेवलप कर सकेंगे।

यूजर्स को मिलेगा जॉइन करने का मौका

फिलहाल यह प्लेटफॉर्म अपने शुरुआती फेज में है। ऐसे में BlueSky Social को केवल इनवाइट कोड के जरिए ही जॉइन किया जा सकेगा। हालांकि, इनवाइट कोड के लिए भी यूजर्स को वेटलिस्ट को जॉइन करना होगा।

सेलेब्रेटी और फेमस पर्सनेलिटी ने कर लिया जॉइन

इस प्लेटफॉर्म को कई सेलेब्रेटी और फेमस पर्सनेलिटी ने जॉइन कर लिया है। इस लिस्ट में James Gunn, Chrissy Teigen, Alexandria Ocasio-Cortez, Kumail Nanjiani, Christopher McQuarrie, Dril and Edgar Wright का नाम सामने आया है।

नए प्लेटफॉर्म में यूजर्स को मैनुअली लेबल का ऑप्शन मिलेगा। ट्विटर से अलग इस प्लेटफॉर्म पर थर्ड पार्टी प्रोवाइडर्स की मदद से मोडरेशन पॉलिसी को लाया जा रहा है। प्लेटफॉर्म ऑटो फिल्टर सिस्टम की सुविधा के साथ आता है।