Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

200 साइट के साथ 4G नेटवर्क की शुरुआत करेगा BSNL, दिसंबर तक चल रही 5G को लाने की तैयारी

सरकार ने बताया कि भारत की सरकारी टेलीकॉम कंपनी BSNL अपने 5G नेटवर्क को शुरू करने जा रहा है। बताया जा रहा है कि कंपनी दिसंबर तक 5G नेटवर्क को शुरू करने वाली है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 25 May 2023 12:49 PM (IST)
Hero Image
Bsnl started rolling 4G with 200 site, soon to start 5G, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। केंद्रीय आईटी और संचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने बीते बुधवार को कहा कि BSNL ने 200 साइटों के साथ 4G नेटवर्क को रोलआउट करना शुरू कर दिया है और तीन महीने के परीक्षण के बाद, यह प्रति दिन औसतन 200 साइटों को लॉन्च करेगा।

कहां शुरू होंगी 200 साइट

इतना ही नहीं, मंत्री ने कहा कि नवंबर-दिसंबर तक BSNL के 4G नेटवर्क को 5G में अपग्रेड कर दिया जाएगा। मंत्री वैष्णव ने कहा कि 4G-5G टेलीकॉम स्टैक हमने भारत में विकसित किया है। वह स्टैक तैनाती BSNL के साथ शुरू हुई। बता दें कि चंडीगढ़ और देहरादून के बीच, 200 साइटों की स्थापना की गई है और अगले दो सप्ताह के भीतर यह लाइव हो जाएगा।

करोड़ों का दिया ऑर्डर

BSNL ने 1.23 लाख से अधिक साइटों वाले 4G नेटवर्क की तैनाती के लिए टाटा कंसल्टेंसी सर्विसेज और ITI लिमिटेड को 19,000 करोड़ रुपये से अधिक का अग्रिम खरीद ऑर्डर दिया है। इस पर मंत्री , वैष्णव ने कहा कि जिस गति से BSNL अपने नेटवर्क को तैनात करेगा, आप हैरान होंगे। तीन महीने के परीक्षण के बाद, हम एक दिन में 200 साइटों पर काम करेंगे। यह वह औसत है, जिस पर हम आगे बढ़ेंगे। BSNL नेटवर्क शुरू में 4G की तरह काम करेगा। बहुत जल्द, नवंबर-दिसंबर के आसपास, बहुत छोटे सॉफ्टवेयर एडजस्टमेंट के साथ यह 5G बन जाएगा।

कही ये बड़ी बात

बता दें कि उत्तराखंड के मुख्यमंत्री पुष्कर सिंह धामी के साथ गंगोत्री में 2,00,000वीं साइट का लोकार्पण करने के बाद पत्रकारों से बात करते समय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने ये बात कही थी। वैष्णव ने कहा कि आज व्यावहारिक रूप से हर मिनट एक 5G साइट सक्रिय हो रही है। दुनिया हैरान है। यह हमारे लिए गर्व की बात है कि चारधाम में 2,00,000वीं साइट स्थापित की गई है।

क्या है भविष्य की योजना?

उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री ने कहा है कि भारत 5G में दुनिया के साथ खड़ा रहेगा और 6G में अग्रणी भूमिका निभाएगा। वे दिन गए जब प्रौद्योगिकी हस्तांतरण पर हस्ताक्षर किए जाते थे। आज भारत एक प्रौद्योगिकी निर्यातक बन गया है। बता दें कि अक्टूबर को प्रधान मंत्री द्वारा सेवा शुरू करने के 5 महीने के भीतर पहली 1 लाख 5G साइटों को शुरू किया गया था।

3 महीने में शुरू होंगी 1 लाख साइट

वैष्णव ने कहा कि हमने 31 दिसंबर, 2023 तक लगभग 1.5 लाख साइटों का लक्ष्य रखा था। पहले ही 2 लाख साइटें पूरी हो चुकी हैं, मुझे लगता है कि 31 दिसंबर तक यह 3 लाख से अधिक होनी चाहिए। यानी कि अगले 1 लाख साइटों को तीन महीने में रोल आउट कर दिया जाएगा।