Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSNL 5G: धमाके के लिए तैयार बीएसएनल, तेज रफ्तार इंटरनेट के साथ करेगी एयरटेल-जियो की छुट्टी?

सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने अपने 5G ट्रायल शुरू कर दिए हैं। BSNL स्थानीय टेक कंपनियों के साथ मिलकर अपने नेटवर्क अपग्रेड कर रही है। सरकारी कंपनी का 5जी न सिर्फ तेज इंटरनेट उपलब्ध करवाएगा बल्कि यह टेलीकॉम सेक्टर में विदेशी कंपनियों पर बढ़ती निर्भरता को भी कम करेगा। इसके साथ ही एयरटेल और जियो जैसी कंपनियों के बढ़ते टैरिफ से यूजर को राहत मिल सकती है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Fri, 20 Sep 2024 09:00 PM (IST)
Hero Image
BSNL ने कई जगहों पर शुरू किए 5जी ट्रायल

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी टेलीकॉम कंपनी भारत संचार निगम लिमिटेड (BSNL) जल्द अपनी 5G सेवाएं शुरू करेगी। बीएसएनएल इन दिनों अपने नेटवर्क को फास्ट और अफोर्डेबल करने के लिए एडवांस 4G और 5G में शिफ्ट करने पर लगा हुआ है। कंपनी ने कई सेक्टर पर 5G टेस्टिंग भी शुरू कर दी है। बीएसएनल जिस तेजी से 5जी की ओर बढ़ रही है, क्या यह भारतीय टेलीकॉम सेक्टर के लिए गेम चेंजर साबित होगा?

BSNL ने शुरू की 5G टेस्टिंग

BSNL ने ऑफिशियली कई जगहों पर अपने 5G नेटवर्क की टेस्टिंग शुरू कर दी है। इसके लिए कंपनी ने कई सारे टेक्नोलॉजी कंपनियों के साथ पार्टनरशिप की है। इन कंपनियों में Lekha Wireless, Galore Networks, VVDN Technologies और WiSig जैसी कंपनियां शामिल हैं। कंपनी जल्द ही अपने ग्राहकों को हाई-स्पीड डेटा सर्विस शुरू करेगी।

BSNL 5G से बदलेगा टेलीकॉम सेक्टर

भारत में प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियां एयरटेल और जियो लगातार अपने टैरिफ प्लान में बढ़ोतरी कर रही है। ऐसे में लाखों भारतीय यूजर्स को ऐसे टेलीकॉम ऑपरेटर की जरूरत है, जो किफायती दाम में सर्विस उपलब्ध करवाए। बीएसएनएल शुरुआत से अपने सस्ते प्लान के लिए जाना जाता है। ऐसे में अगर कंपनी 5G और 4G के साथ मार्केट में उतरती है तो संभव है कि भारतीय टेलीकॉम मार्केट में एयरटेल और जियो के दबदबे को चुनौती मिले।

स्थानीय कंपनियों के साथ गठजोड़

BSNL का 5G नेटवर्क न सिर्फ फास्ट इंटरनेट उपलब्ध करवाएंगा, बल्कि यह भारत की विदेशी कंपनियों पर निर्भरता को कम करेगा। बीएसएनल स्थानीय कंपनियां के साथ मिलकर 5जी सप्लाई चेन को बढ़ावा दे रही है।

सरकारी टेलीकॉम कंपनी ने इसके लिए Lekha Wireless और VVDN टेक्नोलॉजीज के साथ मिलकर काम कर रही है। इससे न केवल देसी टेलीकॉम इंडस्ट्री मजबूत होगी, बल्कि स्थानीय स्तर पर इनोवेशन और प्रोडक्शन भी बढ़ेगा।

BSNL कहां-कहां कर रहा 5G टेस्टिंग

BSNL के 5G नेटवर्क की टेस्टिंग दिल्ली में कई जगहों पर चल रही है। कंपनी लेखा वायरलेस के साथ मिलकर दिल्ली स्थित मिंटो रोड और VVDN Technologies के साथ चाणक्यपुरी में 5जी की टेस्टिंग कर रही है। इसके साथ ही बीएसएनएल की सहयोगी कंपनी MTNL भी Galore Networks के साथ शादीपुर, राजेंद्र नगर और करोल बाग में 5जी टेस्टिंग कर रही है।

यह भी पढ़ें: BSNL 5G: यूजर्स की होगी मौज, शुरू होने वाली हैं 5G सेवाएं; ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की पहली वीडियो कॉल

इन ट्रायल के नतीजे सामने आने के बाद कंपनी देशभर में अपनी 5जी की सर्विस शुरू करेगी। जियो और एयरटेल के बढ़ते टैरिफ प्लान से परेशान ग्राहकों के लिए बीएसएनएल राहत लेकर आ सकता है। ऐसे में सरकारी टेलीकॉम कंपनी का 5जी रोलआउट गेमचेंजर हो सकता है।