Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

बहुत हुई महंगे रिचार्ज की मार, क्या BSNL दिलाएगा खर्चीले प्लान से छुटकारा

रिचार्ज प्लान महंगे होने के बाद ग्राहकों में सिम पोर्ट करवाने की होड़ मची है इसका फायदा बीएसएनएल को हो रहा है। कंपनी ने पिछले एक महीने में 20 लाख से अधिक नए ग्राहक जोड़े हैं। अब इसको मजबूती देने के लिए सरकार ने भी तेजी से काम करना शुरू कर दिया है। आने वाले दिनों में देश के ज्यादातर इलाकों में 4G इंटरनेट पहुंचा दिया जाएगा।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 04 Aug 2024 03:04 PM (IST)
Hero Image
रिचार्ज प्लान महंगे होने का फायदा बीएसएनएल को मिल रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। बीते एक डेढ़ महीने में सरकारी कंपनी BSNL (भारत संचार निगम लिमिटेड) के लिए सबकुछ सही घटा है। निजी कंपनियों के द्वारा टैरिफ में की गई बढ़ोत्तरी कंपनी को फायदा पहुंचा रही है। रिलायंस जियो, एयरटेल और वीआई के रिचार्ज प्लान महंगे होने के कारण ग्राहक बीएसएनएल को नए विकल्प के तौर पर तरजीह दे रहे हैं।

अब सरकार ने भी टेलीकॉम कंपनी के भविष्य को लेकर अपनी प्लानिंग बता दी है। आने वाले दिनों में BSNL की किस्मत पलट सकती है। इसके लिए सरकार ने वकायदा मास्टरप्लान तैयार कर लिया है। कंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में इसको लेकर बात की है।

BSNL के बढ़ रहे ग्राहक

रिचार्ज प्लान महंगे होने के बाद ग्राहकों में सिम पोर्ट करवाने की होड़ मची हुई है, इसका फायदा बीएसएनएल को हो रहा है। कंपनी ने पिछले एक महीने 20 लाख से भी अधिक जोड़े हैं। हाल ही में सरकार ने कहा कि पिछले कुछ समय में कंपनी यूजरबेस में इजाफा दर्ज किया गया है। ऐसे में अब आने वाले दिनों में देश के ज्यादातर इलाकों में 4G नेटवर्क पहुंचाने की कोशिश होगी।

सरकार बीएसएनल के बुनियादी इन्फ्रास्ट्रक्चर में जरूरी बदलाव करने पर विचार कर रही है। सरकार के मुताबिक, पहले 4G नेटवर्क को मजबूत किया जाएगा। उसके बाद इसे 5G में कन्वर्ट किया जाएगा।

कितनी रखी गई है टाइमलाइन

केंद्रीय मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने हाल ही में कहा कि सरकार बीएसएनएल की इस तरक्की से खुश है और कंपनी की सर्विस के ज्यादा से ज्यादा ग्राहकों तक पहुंचाने के लिए BSNL के नेटवर्क में जरूरी बदलाव करने पर विचार किया जा रहा है। आने वाले 6 महीनों के भीतर हमारी कोशिश होगी कि देश के ज्यादातर इलाकों में 4G नेटवर्क पहुंचा दिया जाए।

उन्होंने कहा हम अक्टूबर के अंत तक 80,000 टावर लगा देंगे और बचे हुए 21,000 टावर अगले साल मार्च तक लगा देंगे, यानी मार्च 2025 तक 4जी नेटवर्क के एक लाख टावर लगा दिए जाएंगे।

ये भी पढ़ें- Jio का सबसे किफायती प्लान: रोजाना 2.5GB डेटा, जियोटीवी और जियो न्यूज का सब्सक्रिप्शन फ्री में