Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

BSNL की 4G-5G USIM सर्विस जल्द होगी शुरू, यूजर्स बिना झंझट कहीं से भी बदल सकेंगे सिम

बीएसएनएल आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत अपनी सर्विस क्वालिटी को बेहतर बनाने पर काम कर रहा है। इसी कड़ी में कंपनी ने नए 4G और 5G रेडी ओवर द ईयर और यूनिवर्सल सिम प्लेटफॉर्म को लेकर एलान किया है। इस बारे में दूरसंचार विभाग का कहना है कि जल्द ही 4G-5G रेडी यूनिवर्सल सिम (USIM) और ओवर-द-एयर (OTA) को लॉन्च किया जाएगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Mon, 12 Aug 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
BSNL जल्द लॉन्च करेगा 4G-5G रेडी यूनिवर्सल सिम (USIM) और ओवर-द-एयर (OTA)

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। सरकारी टेलीकॉम कंपनी बीएसएनएल ने नए 4G और 5G रेडी ओवर द ईयर और यूनिवर्सल सिम प्लेटफॉर्म को लेकर एलान किया है। इस बारे में दूरसंचार विभाग का कहना है कि जल्द ही 4G-5G रेडी यूनिवर्सल सिम (USIM) और ओवर-द-एयर (OTA) को लॉन्च किया जाएगा। बीएसएनएल आत्मनिर्भर भारत मिशन के तहत अपनी सर्विस क्वालिटी को बेहतर बना रहा है। इसी कड़ी में बेहतर कनेक्टिविटी को लेकर काम किए जा रहे हैं।

क्षेत्रीय प्रतिबंधों के बिना सिम कार्ड स्वैप

— DoT India (@DoT_India) August 10, 2024

इस प्लेटफॉर्म के साथ यूजर्स को क्षेत्रीय प्रतिबंधों के बिना सिम कार्ड स्वैप करने की सहूलियत मिलती है। यानी इस सिम को एक यूजर कहीं भी एक्टिवेट कर सकेंगे। इस प्लेटफ़ॉर्म को टेलीकम्युनिकेशन डेवलपमेंट फर्म पायरो होल्डिंग्स के साथ विकसित किया गया है।

मोबाइल नंबर-सिम बदलने में नहीं आएगी परेशानी

दूरसंचार विभाग ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल में इस सर्विस को लेकर जानकारी दी है। विभाग का कहना है कि 4G और 5G सर्विस के रोलआउट के बाद यूजर्स को बिना किसी प्रतिबंध के मोबाइल नंबर और सिम बदलने की सहूलियत मिलेगी।

— BSNL India (@BSNLCorporate) August 9, 2024

बीएसएनएल ने भी इस प्लेटफॉर्म को लेकर अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से जानकारी दी है। बीएसएनएल ने जानकारी दी कि इस प्लेटफॉर्म का उद्घाटन चंडीगढ़ में किया गया और तमिलनाडु के तिरुचिरापल्ली/त्रिची में एक आपदा रिकवरी साइट (disaster recovery site in Trichy) स्थापित की गई।

ये भी पढ़ेंः BSNL 5G: यूजर्स की होगी मौज, शुरू होने वाली हैं 5G सेवाएं; ज्योतिरादित्य सिंधिया ने की पहली वीडियो कॉल

कवरेज होगा बेहतर नेटवर्क होगा तेज

इस प्लेटफॉर्म को लेकर दावा किया जा रहा है कि पूरे भारत में नेटवर्क की गति तेज़ होगी और कवरेज बेहतर होगी। इसके अलावा, यह प्लेटफॉर्म नंबर पोर्टेबिलिटी और सिम स्वैपिंग को भी आसान बनाएगा।