Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दिसंबर में लॉन्च होगा BSNL की 4G सर्विस, अगले साल की छमाही तक पूरे भारत में हो जाएगा लॉन्च

BSNL ने इस बात की जानकारी दी है कि इस साल दिसंबर में कंपनी अपने यूजर्स के लिए 4G को पेश कर सकती है। इसके अलावा यह भी पता चला है कि कंपनी अगले साल जून तक पूरे देश में इसे रोलआउट करेगी। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 28 Oct 2023 04:07 PM (IST)
Hero Image
BSNL की 4G सर्विस दिसंबर में होगी लॉन्च

पीटीआई, नई दिल्ली। सरकारी दूरसंचार कंपनी BSNL दिसंबर में छोटे पैमाने पर 4G सेवा शुरू करने की बात कही हैंष कंपनी का यह भी कहना है कि वह अगले साल जून तक इसे पूरे देश में शुरू करने की योजना बना रही है। इस बात की जानकारी कपंनी के अध्यक्ष एवं प्रबंध निदेशक पी के पुरवार ने शनिवार यानी 28 अक्टूबर को दी।

इंडिया मोबाइल कांग्रेस में पीटीआई से बात करते हुए पुरवार ने कहा कि कंपनी जून के बाद 4G सेवा को 5G में अपग्रेड करने की योजना बना रही है।

दिसंबर में लॉन्च होगा BSNL 4G

  • पुरवार ने कहा कि BSNL 4G सेवा दिसंबर में पंजाब में लॉन्च के लिए तैयार है। हमने 200 साइटों वाले नेटवर्क के लिए आवश्यक हार्डनिंग पहले ही कर ली है। हम पंजाब में 3,000 साइटें स्थापित करने की प्रक्रिया में हैं।
  • उन्होंने यह भी बताया कि बीएसएनएल धीरे-धीरे नेटवर्क तैनाती को बढ़ाकर 6,000 और फिर 9,000, 12,000 और 15,000 साइट प्रति माह करेगा।

यह भी पढ़ें - BSNL 4g Launch Date: होली तक होगी BSNL 4जी की शुरुआत, टेस्टिंग हुई पूरी; लगेंगे नए टावर

5G पर भी काम करेगी कंपनी

  • कंपनी का लक्ष्य है कि वह जून 2024 तक 4G रोल-आउट पूरा कर दें। जून 2024 के बाद वे 5G पर काम करेंगे।
  • आईटी कंपनी टीसीएस और सरकारी स्वामित्व वाली ITI को 4G नेटवर्क तैनात करने के लिए बीएसएनएल से लगभग 19,000 करोड़ रुपये का ऑर्डर मिला है, जिसे 5G में अपग्रेड किया जा सकता है।
  • पुरवार ने कहा कि 4G रोल-आउट पूरा होने के बाद बीएसएनएल के पास 5जी सेवाएं तैनात करने के लिए पर्याप्त स्पेक्ट्रम है।

यह भी पढ़ें -‘X’ के साथ Elon Musk के पूरे हुए एक साल, यूजर्स के लिए पेश किए दो नए प्लान, यहां पढ़ें सारी डिटेल