Move to Jagran APP

बिना 4G और 5G के प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों को टक्कर नहीं दे सकेगी BSNL

भारत के तीनों प्राइवेट टेलीकॉम ऑपरेटर्स जियो एयरटेल और वीआई ने अपने टैरिफ प्लान की कीमतों को 10 से 27 प्रतिशत तक बढ़ा दिया है। पहले BSNL के कारण इस प्लान की कीमतों को बढ़ाए जाने से रोका जाता था। मगर अब परिस्थितियां बदल गई है क्योंकि BSNL 4G और 5G से अभी भी दूर है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Published: Thu, 04 Jul 2024 09:53 AM (IST)Updated: Thu, 04 Jul 2024 09:53 AM (IST)
जियो, एयरटेल और वीआई से प्रतिस्पर्धा नहीं कर सकता BSNL, जानें क्या है इसका कारण

पीटीआई, नई दिल्ली। हाल ही में भारत की तीनों प्राइवेट टेलीकॉम कंपनियों जियो, एयरटेल और वीआई ने अपने कस्टमर्स के लिए टैरिफ प्लान की कीमतों को बढ़ा दिया है। मगर BSNL अभी भी इस कंपनियों को टक्कर देने से दूर है। ये हम नहीं कह रहे हैं, बल्कि BSNL कर्मचारी यूनियन का कहना है। 

बीएसएनएल कर्मचारी संघ ने मंगलवार को कहा कि सरकारी कंपनी BSNL 4G और 5G सेवाओं के अभाव में निजी दूरसंचार ऑपरेटरों से प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ है, जिसके कारण मोबाइल सेवा प्रदाताओं पर टैरिफ बढ़ाने से कोई रोक नहीं है।

केंद्रीय संचार मंत्री को लिखा पत्र

बीएसएनएल कर्मचारी संघ ने केंद्रीय संचार मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया को लिखे पत्र में कहा कि निजी दूरसंचार ऑपरेटरों रिलायंस जियो और भारती एयरटेल द्वारा हाल ही में टैरिफ में की गई बढ़ोतरी अनुचित है, क्योंकि वे लाभ कमाने वाली कंपनियां हैं।

पत्र में कहा गया है कि पहले बीएसएनएल से प्रतिस्पर्धा के कारण प्राइवेट टेलीकॉम सर्विस प्रोवाइडर को अपने टैरिफ में मनमानी वृद्धि करने से रोका जाता था। हालांकि, अब परिदृश्य बदल गया है। बीएसएनएल आज तक अपनी 4G और 5G सेवाएं शुरू नहीं कर पाया है, जिसके परिणामस्वरूप वह निजी ऑपरेटरों के साथ प्रतिस्पर्धा करने में असमर्थ है और इस तरह उनके मनमाने टैरिफ बढ़ोतरी को रोक नहीं पा रहा है।

प्राइवेट ऑपरेटर्स ने बढ़ाई कीमत 

हाल ही में तीनों निजी ऑपरेटरों ने मोबाइल सेवा दरों में 10-27 प्रतिशत की वृद्धि की घोषणा की है।

जियो और एयरटेल द्वारा घोषित नए टैरिफ प्लान लागू हो गए हैं, जबकि वीआई की बढ़ोतरी 4 जुलाई से प्रभावी होगी।

जियो ने करीब 2.5 साल के अंतराल के बाद टैरिफ बढ़ाया है, जबकि एयरटेल और वीआई ने डेढ़ साल के भीतर एंट्री-लेवल टैरिफ बढ़ाए हैं।

यूनियन ने कहा कि दूरसंचार ऑपरेटरों का यह दावा भ्रामक है कि प्रति उपयोगकर्ता औसत राजस्व (एआरपीयू) बढ़ाने के लिए टैरिफ में बढ़ोतरी की गई है।

यह भी पढ़ें - Vivo T3 Lite 5G की पहली सेल आज होगी LIVE, 10 हजार रुपये से कम में खरीदें दमदार फीचर वाला Smartphone

क्यों प्राइवेट कंपनियों ने बढ़ाई कीमत 

निजी कंपनियों के लिए अपने टैरिफ में इतनी भारी वृद्धि करने का कोई कारण नहीं है। यह ध्यान रखना महत्वपूर्ण है कि, रिलायंस जियो ने 2023-24 में 20,607 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है और इसी अवधि के दौरान एयरटेल ने 7,467 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ कमाया है। इसलिए, इतनी भारी टैरिफ वृद्धि, जो आम लोगों को नुकसान पहुंचाएगी, जो पूरी तरह से अनुचित है।

यूनियन ने कहा कि 4G और 5G सेवा की अनुपस्थिति में, सरकारी कंपनी ग्राहकों को खो रही है, जबकि निजी ऑपरेटर, रिलायंस जियो और एयरटेल, नए ग्राहक को नए ग्राहक मिल रहे हैं।

बीएसएनएल ईयू ने कहा कि सरकार द्वारा बीएसएनएल को अपने मौजूदा 3G बीटीएस को सॉफ्टवेयर अपग्रेडेशन के माध्यम से 4G बीटीएस में अपग्रेड करने की अनुमति नहीं देने के साथ-साथ सार्वजनिक क्षेत्र की फर्म को वैश्विक विक्रेताओं से 4जी उपकरण खरीदने से रोकने के फैसले ने कंपनी को नुकसान पहुंचाया है।

बीएसएनएल को रिलायंस जियो और एयरटेल के बराबर नोकिया, एरिक्सन और सैमसंग जैसे वैश्विक विक्रेताओं से मानक 4जी उपकरण खरीदने से रोक दिया गया है। पत्र में कहा गया है कि इसके बजाय, बीएसएनएल को अपने 4जी उपकरण केवल स्वदेशी उपकरण निर्माताओं से खरीदने के लिए मजबूर होना पड़ रहा है, जिससे बीएसएनएल की 4G के साथ-साथ 5G सेवा शुरू होने में काफी देरी हो रही है।

2023 में ही मिलनी थी BSNL की 4G सेवा

यूनियन ने कहा कि पूर्व दूरसंचार मंत्री अश्विनी वैष्णव ने मई 2023 में कहा था कि बीएसएनएल कुछ हफ्तों में अपनी 4G सेवा शुरू कर देगा और दिसंबर तक इसे 5G में अपग्रेड कर दिया जाएगा, लेकिन अभी तक सरकारी कंपनी 4G सेवा शुरू नहीं कर पाई है। हम आपसे ईमानदारी से अपील करना चाहते हैं कि बीएसएनएल की 4जी बिना देरी के शुरू हो, इसके लिए आवश्यक कदम शीघ्र उठाए जाएं।

यूनियन ने कहा कि इसके अलावा, इस 4जी सेवा को समय पर 5जी सेवा में अपग्रेड करने से बीएसएनएल को लाभ के भूखे निजी दूरसंचार सेवा प्रदाताओं की टैरिफ बढ़ोतरी से इस देश के आम लोगों के हितों की रक्षा करने में मदद मिलेगी।

सरकारी सूत्रों के अनुसार, बीएसएनएल ने आईटी कंपनी टीसीएस और दूरसंचार अनुसंधान संगठन सी-डॉट के नेतृत्व वाले एक संघ द्वारा स्वदेशी रूप से विकसित तकनीक का उपयोग करके पंजाब में 4जी सेवाएं शुरू की हैं और 8 लाख ग्राहकों को जोड़ा है।

मई में सूत्र ने साझा किया कि बीएसएनएल अगस्त से पूरे भारत में अपनी बहुप्रतीक्षित 4जी सेवाओं को लॉन्च करने की तैयारी कर रहा है।

यह भी पढ़ें - Galaxy Unpacked 2024:Samsung Galaxy Z Fold 6 और Z Flip 6 के लॉन्च की पूरी तैयारी, फीचर्स से लॉन्च तक जानें सारी डिटेल


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.