Move to Jagran APP

इस बग के कारण यूजर की मर्जी के बिना माइक एक्सेस करता है WhatsApp, Google ने दी अहम जानकारी

हाल ही में शिकायत मिली थी कि वॉट्सऐप यूजर का माइक बिना उसकी मर्जी के एक्सेस कर रहा है। अब गूगल ने उस बग का पता लगा लिया है जो इस समस्या के लिए जिम्मेदार है। कंपनी ने कहा है कि वह यूजर के लिए फिक्स डेवलप कर रही है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 12 May 2023 05:20 PM (IST)
Hero Image
Google find bug showing WhatsApp access user mic without permission

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ दिनों से यूजर्स शिकायत कर रहे थे कि वॉट्सऐप बिना उनकी मर्जी के उनका माइक्रोफोन एक्सेस कर रहा है। हालांकि अब गूगल ने इसके कारण का पता लगा लिया है। Google ने कहा है कि उसने एंड्रॉइड में बग की खोज की है जो ‘प्राइवेसी डैशबोर्ड में गलत गोपनीयता संकेतक और सूचनाएं’ जनरेट करता है।

इसलिए ऐसा लगता है कि ऐप उपयोग में नहीं होने पर भी वॉट्सऐप डिवाइस के माइक्रोफोन को एक्सेस कर रहा था। कंपनी के एक प्रवक्ता ने कहा कि वह अपने यूजर्स के लिए एक फिक्स डेवलप करने पर काम कर रहा है।

ट्विटर के इंजीनियर ने की थी शिकायत

इस हफ्ते की शुरुआत में, ट्विटर पर काम करने वाले एक इंजीनियर ने स्क्रीनशॉट साझा किया जिसमें उसने दावा किया कि जब वह सो रहा था तब भी वॉट्सऐप उसके हैंडसेट के माइक्रोफोन को एक्सेस रहा था और उसका उपयोग कर रहा था। इंजीनियर ने स्क्रीनशॉट शेयर किया था, जिस पर ट्विटर और टेस्ला प्रमुख एलन मस्क सहित कई यूजर्स को प्रतिक्रिया दिखी। ट्वीट का जवाब देते हुए, मस्क ने कहा कि वॉट्सऐप का माइक्रोफोन एक्सेस "अजीब" था।

आईटी मंत्री से भी मिली प्रतिक्रिया

इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रौद्योगिकी राज्य मंत्री राजीव चंद्रशेखर ने भी ट्वीट का जवाब दिया। उन्होंने इसे ‘an unacceptable breach of privacy’ कहा और कहा कि केंद्र सरकार इस पर तुरंत गौर करेगी। ’यह अस्वीकार्य उल्लंघन है। चंद्रशेखर ने एक ट्वीट में कहाकि हम इसकी तुरंत जांच करेंगे और गोपनीयता के किसी भी उल्लंघन पर कार्रवाई करेंगे, यहां तक कि नया डिजिटल पर्सनल डेटा प्रोटेक्शन बिल #DPDP तैयार किया जा रहा है।

मेटा इंडिया ने आईटी मंत्री को दिया जवाब

मेटा इंडिया में पब्लिक पॉलिसी के निदेशक शिवनाथ ठुकराल ने चंद्रशेखर के ट्वीट का जवाब दिया। उन्होंने कहा कि Google इस मुद्दे को देख रहा था और दोहराया कि यह Android में एक बग था। हम मानते हैं कि यह एंड्रॉइड पर एक बग है। Google ने कहा है कि वे इसे देख रहे हैं। आपके कॉल और वॉइस नोट्स एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित हैं इसलिए हम किसी भी स्थिति में माइक्रोफोन नहीं सुन सकते हैं। हम निजता की सुरक्षा को लेकर एकमत हैं।'

वॉट्सऐप ने भी दी सफाई

एक ट्वीट में वॉट्सऐप ने यह भी कहा कि वह उस ट्विटर इंजीनियर के संपर्क में था जिसने इस मुद्दे को उठाया था। पिछले 24 घंटों में, हम एक ट्विटर इंजीनियर के संपर्क में रहे हैं जिसने अपने पिक्सेल फोन और वॉट्सऐप के साथ एक समस्या पोस्ट की है। हमारा मानना है कि यह एंड्रॉइड पर एक बग है, जो उनके गोपनीयता डैशबोर्ड में गलत जानकारी देता है और Google को जांच और सुधार करने के लिए कहा है।

कंपनी ने कहा था कि वॉट्सऐप केवल माइक का उपयोग अनुमति मिलने के बाद तब करता है जब कोई उपयोगकर्ता कॉल कर रहा होता है या वॉयस नोट या वीडियो रिकॉर्ड कर रहा होता है - और तब भी, ये संचार एंड-टू-एंड एन्क्रिप्शन द्वारा सुरक्षित होते हैं, इसलिए वॉट्सऐप उन्हें सुन नहीं सकता है।