Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

विदेश में iPhone खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो दिमाग में फिट कर ले ये प्वॉइंट्स, वरना हो जाएगा भारी नुकसान

अगर आप विदेश से आईफोन खरीदने का प्लान बना रहे हैं और नहीं पता की क्या करना है तो हम आपकी मदद करने वाले है। हम आपको बताएंगे कि अगर आप देश के बाहर आईफोन खरीदते हैं तो आपको किन बातों का ध्यान देना चाहिए। बता दें कि हाल ही में Apple ने अपनी लेटेस्ट आईफोन सीरीज को लॉन्च किया है जिसको लेकर लोगों में काफी उत्साह है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 27 Sep 2023 02:23 PM (IST)
Hero Image
विदेश में iPhone खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो दिमाग में फिट कर ले ये प्वॉइंट्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Apple प्रोडक्ट्स का अपना अलग फैन बेस है। बहुत से ऐसे कस्टमर्स है, जो नए प्रोडक्ट के लॉन्च साथ ही इन्हें खरीदने में लग जाते हैं। खासकर अगर लोग कहीं विदेश जा रहे हैं तो दूसरे देशों से iPhone, MacBooks, Apple Watches खरीदना एक आम बात है। हां ये बात सही है कि विदेश से आईफोन खरीदना भारत में आईफोन खरीदने से सस्ता हो सकता है। मगर इसके लिए जरूरी है कि आप कुछ खास बातों का ख्यान रखें।

आज हम आपको बताएंगे कि अगर आप किसी दूसरे देश से आईफोन खरीद रहे हैं तो इन प्वॉइंट्स को ध्यान में रखना जरुरी है। आइये इनके बारे में जानते हैं।

iPhone खरीदने से पहले जांच लें कीमत

अगर आप कहीं दूसरे देश से आईफोन खरीद रहे हैं तो एक बार प्राइज जरूर चेक कर लें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि हर बार आपको विदेश में सस्ता आईफोन मिले ये जरूरी नहीं है। हर देश में कीमते अलग-अलग होती है। इस लिए जरुरी है कि आप आईफोन खरीदने से पहले प्राइस के बारे में अच्छे से जांच कर लें।

यह भी पढ़ें-  MacOS Sonoma Release: Apple ने पेश किया अपना लेटेस्ट ओएस, Widgets से लेकर गेम मोड तक, मिलेगा बहुत कुछ खास

Apple ऑफिशियल स्टोर से ही खरीदें फोन

ये प्वाइंट बहुत जरूरी है कि आप आईफोन खरीदते समय ऑफिशियल स्टोर को चुनें। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि ऐसा ना करने पर दुकानदार आपको नकली प्रोडक्ट भी बेच सकते हैं , जिससे आपका भारी नुकसान हो जाएगा।

दुबई में iPhones पर नहीं फेसटाइम सपोर्ट

भले ही ये बात थोड़ी अजीब है लेकिन दुबई सहित संयुक्त अरब अमीरात में बेचे जाने वाले किसी भी एपल डिवाइस फेसटाइम सपोर्ट नहीं हैं। इसका कारण आमतौर पर क्षेत्रीय प्रतिबंधों को बताया जाता है। मगर हमारे लिए यह सुविधा जरूरी है।

US में केवल eSIM वाले iPhone

जैसा कि हम जानते हैं कि यूएस में iPhone केवल eSIM को सपोर्ट करते हैं। इसलिए यूएस से iPhone खरीदते समय आपको यह बात ध्यान में रखनी होगी। इसलिए पहले जांच लें कि US में खरीदें फोन इंडिया के टेलीकॉम सपोर्ट- एयरटेल, Jio और Vi के साथ संगत हो।

हासिल करें वैट रिफंड

कई देश टूरिस्ट को वैट रिफंड की सुविधा देते हैं। ऐसे में विदेश में Apple प्रोडक्ट खरीदते समय, वैट रिफंड के बारे में जान ले और वापस आपने पर इसे पाने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट को तैयार करें। आप जिस देश से अपना आईफोन खरीद रहे हैं, उसके आधार पर आप काफी बचत कर सकते हैं।

प्रोडक्ट की कीमतों में नहीं जुड़ता टैक्स

अन्य देशों में डिवाइस की कीमतों के साथ टैक्स लागू नहीं होता है। यानी कि जब आप फोन खरीदेंगे तो आपको एक्स्ट्रा पेश देना होगा। इसलिए नया फोन खरीदने से पहले इस बात का ध्यान रखें।

यह भी पढ़ें- iPhone 15 Gifting Scam: इंडियन पोस्ट के नाम में हो रही है स्कैमिंग, डिपार्टमेंट ने लोगों को दी चेतावनी