Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

iPhone खरीदने की कर रहे हैं तैयारी तो जरूर लें AppleCare+ इंश्योरेंस पॉलिसी, नहीं तो पड़ जाएंगे लेने के देने

अगर आप नया आईफोन खरीदने जा रहे हैं तो आपको इसके साथ AppleCare+ इंश्योरेंस पॉलिसी भी ले लेनी चाहिए। हम ऐसा इसलिए कह रहे हैं क्योंकि iPhone पहले ही काफी महंगे आते है। ऐसे में ये पॉलिसी आपके काम आएगी। अब सवाल ये है कि इसे कैसे और कहा से खरीदी इसकी कीमत कितनी होगी। हम आज आपके इन सारे सवालों के जवाब देंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 28 Sep 2023 02:32 PM (IST)
Hero Image
iPhone खरीद रहे हैं तो जरूर लें AppleCare+ इंश्योरेंस पॉलिसी, जानें डिटेल्स

नई दिल्ली, टेक डेस्क। हाल ही में एपल ने अपनी लेटेस्ट iPhone 15 सीरीज को लॉन्च किया है। इस सीरीज में 4 फोन है, जिनको लेकर कस्टमर्स काफी उत्साहित दिख रहे हैं। कंपनी इनकी सेल शुरू कर दी है। अगर आप भी नया iPhone 15 खरीदना चाहते हैं तो अब इसे भारत में भी खरीदा जा सकता है। मगर क्या आपने कभी सोचा है कि अगर आप इतना महंगा फोन खरीद रहे हैं तो इसकी सिक्योरिटी भी आपकी जिम्मेदारी है।

ऐसे में AppleCare+ बहुत काम आता है। अब जो पहला सवाल हमारे दिमाग में आता है वो ये होता है कि AppleCare+ क्या है, आईफोन यूजर्स के लिए क्यों जरूरी है? हम आपको बताना चाहते हैं कि यह इंश्योरेंस पॉलिसी है। आइये इसके बारे में विस्तार से जानते हैं।

AppleCare+ इंश्योरेंस पॉलिसी

  • जैसा कि हम जानते हैं कि iPhone 15 सीरीज पहले से ही प्री-ऑर्डर के लिए उपलब्ध है और 22 सितंबर से इसकी सेल भी शुरू की जा चुकी है। अगर हम नया iPhone खरीद रहे हैं तो हम उसके साथ प्रोटेक्शन के लिए एक केस और एक स्क्रीन प्रोटेक्टर खरीदना आम बात है।
  • मगर किसी बड़ी क्षति के स्थिति में इंश्योरेंस पॉलिसी AppleCare+ में निवेश करना सही रहता हैं। ऐसा इसलिए है क्योंकि AppleCare+ आपको दो अतिरिक्त सालों की वारंटी देती है। आइये जानते हैं कि आप इसे कैसे खरीद सकते है और इसकी क्या कीमत होगी।

यह भी पढ़ें - iPhone 15 के लिए बजट है टाइट तो ले डालिए iPhone 13, नए फोन के लॉन्‍च के साथ ही मिल रहा बंपर डिस्काउंट

भारत में AppleCare+ की कीमत

  • AppleCare+ की कीमत इस बात पर निर्भर करती है कि iPhone की कीमत क्या है। भारत में अलग-अलग मॉडल के लिए पॉलिसी की कीमत इस प्रकार है-
  • iPhone SE 3rd के लिए AppleCare+ पॉलिसी की कीमत 7,900 रुपये है।
  • iPhone 13, iPhone 14 और iPhone 15 के लिए इसकी कीमत 14,900 रुपये है।
  • iPhone 14 Plus और iPhone 15 Plus के लिए, AppleCare+ की कीमत 17,900 रुपये तय की गई है।
  • iPhone 15 Pro और iPhone 15 Pro Max के लिए, AppleCare+ की कीमत 20,900 रुपये है।

कैसे खरीदें AppleCare+?

  • AppleCare+ खरीदने के कई तरीके हैं, जिसमें से सबसे आसान ये है कि जब आप डिवाइस को एपल स्टोर से ऑनलाइन या ऑफलाइन खरीद रहें हों तभी AppleCare+इंश्योरेंस पॉलिसी को साथ के साथ खरीद लें।
  • अगर आपने Apple Store के बजाय कहीं और से डिवाइस खरीदा है तो आप 60 दिनों के भीतर Apple स्टोर से AppleCare+ खरीद सकते हैं।
  • मगर इसके लिए आपको iPhone को रसीद के साथ Apple स्टोर पर जाना होगा और यह काम ऑफलाइन ही किया जा सकता है। आपको ऑनलाइन ये सुविधा नहीं मिलेगी। साथ ही इस बात का भी ध्यान रखें कि अगर इस भीच आपका फोन डेमेज होता है तो आप इस iPhone के लिए AppleCare+ नहीं ले पाएंगे।

AppleCare+ के फायदें

  • AppleCare+ के साथ आपको एक साल की वारंटी के साथ दो अतिरिक्त सालों की iPhone वारंटी कवरेज दी गई है, जिसके बाद आपको कुल तीन साल की वारंटी मिलती है।
  • यह अनलिमिटेड एक्सीडेंटल डेमेज को भी कवर करता है, हालांकि आपको बैक ग्लास या स्क्रीन की मरम्मत के लिए एक्स्ट्रा 2,500 रुपये या किसी अन्य डेमेज के लिए 8,900 रुपये का भुगतान करना होगा, जिसमें कैमरा या मदरबोर्ड की मरम्मत शामिल है।
  • अगर आपके iPhone की बैटरी क्षमता 80 प्रतिशत से कम हो जाती है तो AppleCare+ के साथ आप अपने iPhone की बैटरी बदलवा सकते हैं।
  • इसके अलावा, Apple हर समय प्राइमरी तकनीकी सहायता देता है, जो AppleCare+ ना लेने वाले यूजर्स के लिए 90 दिनों तक सीमित है।

यह भी पढ़ें- विदेश में iPhone खरीदने का बना रहे हैं प्लान तो दिमाग में फिट कर ले ये प्वॉइंट्स, वरना हो जाएगा भारी नुकसान