Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

मनचाही Jobs पाने में आपकी मदद करेगा ChatGPT, रिज्यूम भेजने से इंटरव्यू देने तक देगा आपका साथ

अगर आप इंटरव्यू देने जा रहे हैं और अपनी जॉब को लेकर परेशान है तो ChatGPT आपकी सहायती के लिए हाजिर है। यह आपको कवर लेटर से लेकर इंटरव्यू की तैयारी करने तक सब में आपकी मदद करेगा।आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Thu, 23 Feb 2023 08:49 PM (IST)
Hero Image
How to get help from ChatGPT for getting you dream job, know the details

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बीते कुछ महीनों में ChatGPT काफी चर्चा में रहा है,क्योंकि ये आपके हर सवाल का जवाब बिल्कुल इंसानों की तरह देता है। हालांकि बीते कुछ दिनों में इसकी नकारात्मक चर्चा हुई है, लेकिन आज भी ये आपके बड़े काम आ सकता है। जानना चाहते हैं कैसे? आपकी मनचाही नौकरी खेजने में आपकी मदद करके...

अपनी ड्रीम जॉब पाने के लिए आपको बड़ी मशक्कत करनी पड़ती है। जैसे कि कवर लेटर लिखना और इंटरव्यू देना, जो बिल्कुलआसान काम नहीं है। ऐसे में ChatGPT आपकी मदद कर सकता है। ये आपको हर स्टेप पर गाइड कर सकता है, तो आइये इसके बारे में विस्तार से जानते है।

नौकरी के विवरण का करता है विश्लेषण

जॉब लिस्टिंग साइट्स और लिंक्डइन जैसे प्लेटफॉर्म पर हजारों ऑप्शन के साथ उन लंबे विवरणों को पढ़ना बड़ा सर दर्द हो सकता है। ऐसे में ChatGPT काम आता है, जिससे आपको नौकरी के लंबे विवरण में जरूरी जानकारी को हाइलाइट करने में मदद मिलती है। बस इनपुट करें "इस नौकरी विवरण से 3 सबसे महत्वपूर्ण जिम्मेदारियों को हाइलाइट करें:" और आपका काम हो जाएगा।

यह भी पढ़ें - ना गवाएं मौका! Jiomart पर मिल रही धमाकेदार छूट, Samsung का स्मार्टफोन या Apple का मैकबुक; सब हुए सस्ता

अपना बायोडाटा तैयार करने में मददगार

अपनी मन मुताबिक जॉब पाने के लिए आपको उस जॉब के हिसाब से अपना रिज्यूम सेट करना होगा। इसमें ChatGPT आपकी मदद करेगा। आपको अपने रिज्यूम को पर्सनलाइज करना होगा। आपको चैटबॉट को कमांड देना होगा कि वह आपकी जॉब प्रोफाइल और कंपनी के हिसाब से आपके रिज्यूम को पर्सनलाइज करें

अपने रिज्यूम को और ऑप्टिमाइज करें

यदि आप कौशल और उपलब्धियों की लंबी सूची का दावा करते हैं, तो उन्हें बुलेट बिंदुओं में छोटा करना चुनौतीपूर्ण हो सकता है। रिज्यूम को जितना संभव हो उतना सीधा रखें, जिससे HR को आपका रिज्यूम समझने में आसानी हो। इसके लिए बस अपनी स्किल्स को लिस्ट करें, फिर ChatGPT को इसे और बेहतर भाषा में फिर से लिखने के लिए कहें।

कवर लेटर लिखने में मददगार

आप आसानी से ChatGPT की मदद से कवर लेटर लिख सकते है, आपको बस अपनी जॉब प्रोफाइल के हिसाब से इसे लेटर लिखने के लिए कहना होगा।

इंटरव्यू की तैयारी में मददगार

ChatGPT आपको इंटरव्यू की तैयारी में भी मदद कर सकता है। वह उन प्रश्नों का अनुमान लगाने में मदद कर सकता है, जो आपके साक्षात्कार के दौरान पूछे जा सकते हैं ताकि आप बेहतर तैयारी कर सकें। आपको बस उससे पूछना है कि "वे कौन से 15 सबसे सामान्य प्रश्न हैं जो कंपनियां नौकरी (जॉब टाइटल) के लिए साक्षात्कार करते समय पूछती हैं?

आप इसने से कोई भी सवाल उठाकर ChatGPT इसका सही उत्तर मांग सकते हैं और वह आपको उन सवालों के जवाब देने में भी मदद कर सकता है।

यह भी पढ़ें - अब Smartphone यूजर्स भी पूछ सकेंगे Bing से सवाल, जानें कैसे कर सकते हैं उपयोग