Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

कोडिंग ही नहीं, बिजनेस और लॉ जैसे विषयों का भी मास्टर है ChatGPT, पास किए मुश्किल इंटरनेशनल एग्जाम

ChatGPT Has Passed International Exams चैटजीपीटी की खासियत है कि यह ह्यूमन- लाइक टैक्स्ट जनरटे कर सकता है। इसके अलावा चैटजीपीटी गूगल कोडिंग इंटरव्यू भी पास कर चुका है। चैटजीपीटी बिजनेस लॉ और मेडिकल की भी जानकारियां रखता है। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 22 Feb 2023 04:46 PM (IST)
Hero Image
ChatGPT has passed Google coding interview, pic courtesy- jagran file

नई दिल्ली, टेक डेस्क। एआई आधारित चैटबॉट चैटजीपीटी की अनोखी खासियतों की वजह से ही इस तकनीक पर आए दिन अलग- अलग प्रयोग किए जा रहे हैं। एआई आधारित चैटबॉट ह्यूमन- लाइक टैक्स्ट जनरेट कर सकता है। यही नहीं, चैटबॉट गाने के लिरिक्स लिखने से लेकर किताबें तक लिखने का काम आसानी से कर सकता है।

चैटजीपीटी का प्रयोग जब कुछ मुश्किल इंटरनेशन एग्जाम के लिए हुआ तो इस कड़ी में भी हर किसी के लिए यह तकनीक हैरान करने वाली रही। चैटजीपीटी कई मुश्किल एग्जाम को पास करने की कसौती पर खरा उतरा। इस आर्टिकल में ऐसे ही कुछ मुश्किल एग्जाम के बारे में बताने जा रहे हैं, जिन्हें चैटजीपीटी ने आसानी से पास किया है।

बिजनेस, लॉ की अच्छी जानकारी रखता है चैटजीपीटी

चैटजीपीटी को जब बिजनेस मैनेजमेंट कॉर्स के लिए परखा गया तो इसके नतीजे हैरान करने वाले थे। चैटजीपीटी University of Pennsylvania’s Wharton School of Business का बिजनेस एग्जाम B to B- grade के साथ पास करने में सफल रहा है। इस ग्रेड को प्रोफेसरों ने भी स्टूडेंट के लिए एक बढ़िया स्कोर माना।

इसी तरह, University of Minnesota के लॉ एग्जाम के लिए भी चैटजीपीटी को परखा गया। इस एग्जाम में चैटजीपीटी 95 मल्टीपल च्वाइस क्वेश्चन और 12 एसे क्वेशन के जवाब देकर C+ ग्रेड स्कोर करने में सफल रहा। यह एक लो ग्रेड था। हालांकि, चैटजीपीटी ने पासिंग मार्क्स स्कोर किए थे।

मेडिकल का सबसे मुश्किल एग्जाम भी किया पास

चैटजीपीटी को मेडिकल के सबसे मुश्किल एग्जाम United States Medical Licensing Examination (USMLE) के लिए भी परखा गया। इस एग्जाम में चैटजीपीटी 60 प्रतिशत से ज्यादा मार्क्स स्कोर करने में सफल रहा। जबकि इसके जवाब भी 50 प्रतिशत सटीक थे।

चैटजीपीटी 12th-grade AP literature class test को भी पास करने में सफल रहा है। चैटजीपीटी इंग्लिश के इस एग्जाम में B-to-C रेंज ग्रेड की कैटगरी में रहा है।

कोडिंग इंटरव्यू पास कर नौकरी लेने के काबिल भी चैटजीपीटी

चैटजीपीटी को Google coding interview में भी शामिल किया गया। यह इंटरव्यू लेवल थ्री इंजीनियर पॉजिशन के लिए था। हैरानी भरा तो यह कि, चैटजीपीटी ने इस इंटरव्यू को पास कर अपनी जॉब सिक्योर कर दिखाई।

ये भी पढ़ेंः Oppo Android 13: ओप्पो के स्मार्टफोन में मिल रहा है ColorOS 13 Update, ये होंगे नए बदलाव

10 साल पहले बना है Aadhaar तो तुरंत कराना होगा अपडेट, इन लोगों के लिए जारी हुई सूचना