Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

किताबें लिखने में मदद कर रहा है ChatGPT, इंटरनेट पर AI-Written E-Books की भरमार

ChatGPT Written E Books बाजार में AI Written E Books में चैटजीपीटी द्वारा लिखी किताबों की बाढ़ सी आ गई है। आधुनिक तकनीक की लोकप्रियता तेजी से बढ़ रही है। इस तकनीक की मदद से नए लेखक उभर रहे हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 22 Feb 2023 10:13 AM (IST)
Hero Image
ChatGPT Is Leading to Increase in AI Written E Books on Internet, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट चैटजीपीटी आए दिन सुर्खियों में बना हुआ है। इंटरनेट की दुनिया में इस नई तकनीक को लेकर अलग- अलग बातें सामने आ रही हैं। चैटजीपीटी ह्युमन लाइक टैक्स्ट जनरेट करने से लेकर गाने के लिरिक्स और किताबें तक लिख रहा है।

यही नहीं आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस के द्वारा लिखी किताबों की भरमार बाजार में आ गई है। अमेजन के किंडल पर AI-Written E-Books में चैटजीपीटी द्वारा लिखी किताबों की एक बाढ़ सी आ गई है।

किताबों में ऑथर और को-ऑथर के रूप में ChatGPT का नाम

आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट चैटजीपीटी को बीते साल नवंबर में ही पेश किया गया है। वहीं इस आधुनिक तकनीक की लोकप्रियता इतनी तेजी से बढ़ी कि मिड फरवरी तक अमेज़न के किंडल स्टोर में 200 से अधिक किताबों में ऑथर और को-ऑथर के रूप में ChatGPT का नाम छाया हुआ था।

आम लोग भी बन रहे किताबों के लेखक

जहां किताब लिखने के बारे में केवल सपनों में सोचा जा रहा था, वहीं अब यह घंटों भर में चैटजीपीटी की मदद से पूरा हो रहा है। ताजा उदाहरण ब्रेट शिक्लर नाम के एक ऑथर का सामने आया है। शिक्लर ने कभी सपने में भी नई सोचा था कि वे ऑथर हो सकते हैं। चैटजीपीटी की खासियतों को जानने के बाद जब उन्होंने इस नई तकनीक को अपनाया तो परिणाम हैरान करने वाले थे।

एक साधारण से सेल्समैन ने किताब लिखने के बारे में सोचा और यह चैटजीपीटी की मदद से पूरा भी हो गया। शिक्लर ने कुछ ही घंटों में 30 पेजों की एक किताब लिख डाली। यह किताब बच्चों के लिए लिखी गई है। यही नहीं, ब्रेट शिक्लर ने चैटजीपीटी की मदद से लिखी किताब को अमेजन की पब्लिशिंग यूनिट के जरिए बिक्री के लिए पेश भी कर दिया।

नई तकनीक लेखकों के लिए बन रही चिंता का विषय

टेक एक्सपर्ट शुभंकर मारवाड़े की मानें तो यह तकनीक लेखकों के लिए भी भविष्य में एक चुनौती के रूप में उभर कर सामने आ सकती है। बहुत से लेखकों के लिए चैटजीपीटी एक चिंता का विषय भी बनने लगा है। उन्हें डर है कि बाजार में AI-Written E-Books की बाढ़ पुराने लेखकों के काम को ना छीन ले।

हालांकि, इस तकनीक की मदद से तैयार की गई किताबें ऑथेंसिटी के मामले में जरूर संदेह उत्पन्न कर सकती हैं, क्योंकि आधुनिक तकनीक की जानकारियों का आधार इंटरनेट है।

यह भी पढ़ेंः शुरू हुई OnePlus के इस धांसू स्मार्टफोन की प्री-बुकिंग, 6000 रुपये वाला ईयरबड मिलेगा फ्री

Best Gaming Smartphones: खरीदने जा रहे हैं गेमिंग स्मार्टफोन तो इन बातों का रखें खास ध्यान