Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Apple iPhone में जल्द देखने को मिल सकता है ChatGPT जैसा फीचर, Generative AI पर काम कर रही कंपनी

Apple अपने iOS के नए वर्जन के साथ Generative AI फीचर्स ला सकता है। Apple के पास आंतरिक रूप से एक जेनरेटिव AI टूल है जिसे AppleGPT कहा जाता है। इसे Ajax नामक अपने बड़े लैंग्वेज मॉडल पर बनाया गया है। ये फ्रेमवर्क Google JAX पर आधारित है जिसे मशीन लर्निंग में अनुसंधान को गति देने के लिए डिजाइन किया गया है।

By Rammohan MishraEdited By: Rammohan MishraUpdated: Fri, 20 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
एपल Generative AI पर काम कर रहा है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। Apple अपने iOS के नए वर्जन के साथ Generative AI फीचर्स ला सकता है। जानकारों का कहना है कि कंपनी iOS 18 में इस फीचर को पेश कर सकती है। इसको लेकर कई खबरें सामने आई हैं। आइए, जान लेते हैं कि Apple iOS 18 में क्या कुछ नया ऑफर किया जा सकता है।

Apple लाएगा Generative AI फीचर 

एक मीडिया रिपोर्ट में ये कहा गया है कि Apple इस वर्ष सैकड़ो AI सर्वर बनाने की योजना बना रहा है। अगर रिपोर्ट्स की मानें, तो Apple की 2024 के अंत तक अपने हार्डवेयर में जेनरेटिव AI लाने की योजना है। सर्वर क्लाउड-बेस्ड AI और 'AGe AI' के संयोजन का उपयोग करेंगे, जो डिवाइस पर डेटा को संसाधित करता है।

Bard, ChatGPT और Bing AI को मिलेगी टक्कर?

आपको बता दें कि Apple के पास आंतरिक रूप से एक जेनरेटिव AI टूल है, जिसे "AppleGPT" कहा जाता है। इसे 'Ajax' नामक अपने बड़े लैंग्वेज मॉडल पर बनाया गया है। ये फ्रेमवर्क Google JAX पर आधारित है, जिसे मशीन लर्निंग में अनुसंधान को गति देने के लिए डिजाइन किया गया है। बार्ड, चैटजीपीटी और बिंग एआई जैसे अन्य चैटबॉट्स के समान, AppleGPT टेक्स्ट को सारांशित कर सकता है और उसे पेश किए गए डेटा के आधार पर सवालों के जवाब दे सकता है।

यह भी पढ़ें- Uber Cab Driver ने महिला से WhatsApp पर कहा- आपसे फ्रेंडशिप करनी है, शिकायत करने पर कंपनी ने दिया ये जवाब

Apple ने पेश किया Personal Voice फीचर

हाल ही में एपल ने iOS 17 के साथ Personal Voice फीचर पेश किया है। इस फीचर की मदद से आईफोन यूजर अपनी आवाज को कई तरह से अपने आईफोन में उपयोग कर सकते हैं। इसके बारे में पूरी जानकारी प्राप्त करने के लिए नीचे दी गई लिंक पर क्लिक करें-

iPhone में Personal Voice फीचर सेट करने के लिए फॉलो करें ये स्टेप्स, आपकी आवाज में बात करेगा आईफोन