Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OpenAI CEO Sam Altman हुए शर्मिंदा, इस गलती की मांग रहे माफी

पॉपुलर चैटजीपीटी मेकर कंपनी ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन (ChatGPT Maker OpenAI CEO Sam Altman) ने कंपनी के एग्जिट कागजी कार्रवाई में एक विवादास्पद प्रावधान के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है।दरअसल सैम ऑल्टमैन ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से एक लेटेस्ट पोस्ट जारी किया है। यह पोस्ट कंपनी ने हाई-प्रोफाइल लोगों के रिजाइन करने के बाद सामने आया है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 21 May 2024 10:30 AM (IST)
Hero Image
OpenAI CEO Sam Altman को हो रही शर्मिंदगी, पोस्ट कर समझाई पूरी बात

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। पॉपुलर चैटजीपीटी मेकर कंपनी ओपनएआई के सीईओ सैम ऑल्टमैन ने कंपनी के एग्जिट कागजी कार्रवाई में एक विवादास्पद प्रावधान के लिए सार्वजनिक रूप से माफी मांगी है।

इसमें एनडीए (non-disclosure agreements) पर साइन करने से इनकार करने पर कंपनी से जाने वाले कर्मचारियों की इक्विटी को रद्द करने की धमकी दी गई थी।

सैम ऑल्टमैन ने शेयर किया पोस्ट

दरअसल, सैम ऑल्टमैन ने अपने ऑफिशियल एक्स हैंडल से एक लेटेस्ट पोस्ट जारी किया है। यह पोस्ट कंपनी ने हाई-प्रोफाइल लोगों के रिजाइन करने के बाद सामने आया है।

we have never clawed back anyone's vested equity, nor will we do that if people do not sign a separation agreement (or don't agree to a non-disparagement agreement). vested equity is vested equity, full stop.

there was…

— Sam Altman (@sama) May 18, 2024

मालूम हो कि ओपनएआई से को-फाउंडर Ilya Sutskever और एआई सेफ्टी टीम लीडर Jan Leike रिजाइन कर चुके हैं।

क्या है मामला

Vox की एक रिपोर्ट की मानें तो कंपनी के वे कर्मचारी जो एनडीए (non-disclosure agreements) साइन करने के पक्ष में नहीं थे, उन्हें कंपनी में काम करने की कमाई से जुड़ी इक्विटी से भी हाथ थोना पड़ रहा है। यह कर्मचारियों से जुड़ा लाखों डॉलर का मामला है।

ये भी पढ़ेंः OpenAI ने खत्म की आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस सिस्टम पर काम करने वाली टीम, Ilya Sutskever के कंपनी छोड़ने के बाद लिया गया फैसला

सैम ऑल्टमैन ने रखी अपनी बात

सोशल मीडिया पर विवाद बने इस मामले पर सैम ऑल्टमैन ने अपनी प्रतिक्रिया दी है। उन्होंने कंपनी में इक्विटी क्लॉबैक प्रावधान को लेकर पुष्टी की है। हालांकि, साथ ही कहा है कि कंपनी ने इसे कभी लागू नहीं किया था।

उन्होंने लिखा, हमने कभी भी किसी की इक्विटी को वापस नहीं लिया है। अगर लोग अलगाव समझौते पर हस्ताक्षर नहीं करते हैं तो भी हम ऐसा नहीं करेंगे।

वे कहते हैं कि इस मामले को लेकर मैं ओपनएआई चलाने के लिए शर्मिंदगी महसूस कर रहा हूं। मुझे इस बात की जानकारी नहीं थी कि कंपनी में इस तरह का कुछ घट रहा है, जबकि मुझे जानकारी होनी चाहिए थी।

ऑल्टमैन ने बढ़ाया मदद का हाथ

सैम ऑल्टमैन ने कहा है कि इस तरह के स्टैंडर्ड को फिक्स करने के लिए टीम काम कर रही है। हालांकि, इस बीच अगर किसी पूर्व कर्मचारी ने पुराने एग्रीमेंट साइन किए हैं तो उन्हें परेशान होने की जरूरत नहीं है।

वे मुझसे संपर्क कर सकते हैं। इसके बाद हम इसे ठीक कर लेंगे। मैं इस मामले को लेकर माफी मांगता हूं।