Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT यूजर्स के लिए OpenAI ने बंद किया ये फीचर, कंपनी बोली - अभी करना होगा इंतजार

ChatGPT Maker OpenAI Disables Browse With Bing Feature For Its Beta Users चैटजीपीटी का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। दरअसल चैटजीपीटी मेकर ओपनएआई ने अपने चैटजीपीटी प्लस सब्सक्राइबर्स के लिए ब्राउज विद बिंग फीचर को डिसेबल कर दिया है। ब्राउज विद बिंग फीचर को डिसेबल करने के पीछे कारण भी बताया गया है।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 05 Jul 2023 08:50 AM (IST)
Hero Image
ChatGPT Maker OpenAI Disables Browse With Bing Feature For Its Beta Users

नई दिल्ली, टेक डेस्क। अगर आप पॉपुलर चैटबॉट चैटजीपीटी का इस्तेमाल करते हैं तो ये नया अपडेट आपके काम का हो सकता है। चैटजीपीटी ने यूजर्स के लिए ब्राउज विद बिंग फीचर को डिसेबल कर दिया है। मालूम है कि हाल ही में कंपनी ने अपने यूजर्स के लिए एक खास फीचर पेश किया था, इस फीचर की मदद से यूजर्स वेब सर्फिंग के लिए बिंग का इस्तेमाल कर पा रहे थे।

फीचर को डिसेबल करने को लेकर क्या कहा ओपनएआई ने?

दरअसल हाल में कंपनी ने यूजर्स के लिए एक नया अपडेट जारी किया है। कंपनी ने कहा है कि वह वेब सर्च के लिए बिंग के इस्तेमाल का बीटा इंटीग्रेशन डिसेबल कर रही है। बिंग के बीटा इंटीग्रेशन में कुछ खामियों को दूर करने के लिए फीचर को 3 जुलाई तक डिसेबल कर दिया गया है।

वेब सर्फिंग के लिए Bing का कैसे होता है इस्तेमाल?

दरअसल ब्राउज विद बिंग फीचर चैटजीपीटी यूजर्स को वेब सर्फिंग के लिए बिंग का इस्तेमाल करने की सुविधा के साथ लाया गया था। किसी सवाल के जवाब के लिए चैटजीपीटी एक ट्रस्टेड सोर्स के रूप में बिंग के जरिए जानकारियां दे रहा था। हालांकि, यह फीचर शुरुआती फेज में केवल चैटजीपीटी के प्लस सब्सक्राइबर्स के लिए ही लाया गया था।

क्यों किया गया है ब्राउज विद बिंग फीचर को डिसेबल?

ओपनएआई फीचर को यूजर्स के लिए डिसेबल करने के पीछे के कारण की भी जानकारी दी है। कंपनी ने कहा है कि चैटजीपीटी यूजर्स के लिए यह फीचर उस तरीके से काम नहीं कर रहा है, जिस तरह से इसे करना चाहिए।

कई बार यूजर्स को ऐसी जानकारियां डिस्प्ले की जा रही हैं, जिन्हें कंपनी डिस्प्ले नहीं करना चाहती है। ऐसे में इस इशू को रिसॉल्व किए जाने के बाद ही एनेबल किया जाएगा। 

कंपनी ने कहा है कि 3 जुलाई तक फीचर को डिसेबल किया जा रहा है ताकि इस इशू को रिसॉल्व किया जा सके। कंपनी की कोशिश रहेगी कि वह अपनी चैटजीपीटी प्लस सब्सक्राइबर्स के लिए इस फीचर को जल्द से जल्द शुरू करे।