Move to Jagran APP

ChatGPT बनाने वाली कंपनी OpenAI ने किया IndiaAI मिशन सपोर्ट, कहा- ये दुनिया के लिए मिसाल

Global IndiaAI Summit 2024 को संबोधित करते हुए OpenAI के उपाध्यक्ष श्रीनिवास नारायणन ने IndiaAI मिशन को पूरी दुनिया के लिए मिसाल बताया है। उनका कहना था कि इंडिया एआई मिशन के एप्लिकेशन डेवलपमेंट पहल को सपोर्ट करने के लिए OpenAI पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। इसके साथ ही वे भारतीय डेवलपर्स की हर संभव मदद करने के लिए तैयार हैं।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Published: Wed, 03 Jul 2024 08:49 PM (IST)Updated: Wed, 03 Jul 2024 08:49 PM (IST)
कृषि, स्वास्थ्य और शिक्षा के क्षेत्र में AI होगा लाभकारी

पीटीआई, नई दिल्ली। ओपनएआई के उपाध्यक्ष श्रीनिवास नारायणन ने ग्लोबल इंडिया एआई समिट (Global IndiaAI Summit 2024) को संबोधित करते हुए कहा आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (एआई) ने भारत में पहले से ही डायनमिक इंटरप्रेन्योरियल इकोसिस्टम को गति दी है। उन्होंने कहा कि कृषि, स्वास्थ्य सेवा और शिक्षा जैसे क्षेत्रों में एआई के अत्यधिक इस्तेमाल के कई उदाहरण मौजूद हैं।

ग्लोबल इंडिया एआई समिट

ग्लोबल इंडिया एआई समिट को संबोधित करते हुए श्रीनिवास नारायणन ने भारत के एआई मिशन की सराहना करते हुए इसे 'ग्लोबल साउथ' नहीं बल्कि पूरी दुनिया के लिए एक बेहतरीन मिसाल करार दिया है। ग्लोबल साउथ से तात्पर्य उन देशों से है जिन्हें विकासशील, कम विकसित या अल्पविकसित कहा जाता है। इसमें मुख्य रूप से अफ्रीका, एशिया और लैटिन अमेरिका में स्थित हैं।

उनका कहना था कि इंडिया एआई मिशन के एप्लिकेशन डेवलपमेंट पहल को सपोर्ट करने के लिए OpenAI पूरी तरह से प्रतिबद्ध है। उन्होंने यह भी कहा कि, वे सुनिश्चित करेंगे कि भारतीय डेवलपर ओपनएआई के मॉडल पर आसानी से काम करें और समाजा को व्यापक स्तर पर इसका लाभ मिल पाए।

कृषि और शिक्षा में सबसे अधिक योगदान

इस दौरान उन्होंने कहा कि वे आईटी मंत्रालय के साथ बातचीत जारी रखेंगे। इसके साथ ही वे यह भी देख रहे हैं कि उनकी कंपनी एआई मिशन में किस क्षेत्र में अपना सबसे अधिक योगदान दे सकती है।

यह भी पढ़ें: Global IndiaAI Summit 2024: AI से उभरते खतरों और जोखिम को लेकर बढ़ रही दुनिया भर में जागरूकता: अश्विनी वैष्णव

भारत में एआई के सबसे अधिक इस्तेमाल को लेकर उनका कहना था कि कृषि के क्षेत्र में यह लाभकारी हो सकता है। उनका कहन था कि नई टेक्नोलॉजी गांव में किसानों को सबसे अधिक सहायता कर सकती है। इसके साथ ही शिक्षा के क्षेत्र में यह बड़ा योगदान दे सकता है।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.