Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

OpenAI का बड़ा कदम! अमेरिकी राजनेता की नकल करने वाले बॉट को किया बैन; जानिए क्या है पूरा मामला

चैटजीपीटी मेकर ओपनएआई ने हाल ही में साल 2024 में गलत सूचनाओं से निपटने के लिए कई कदम उठाने का एलान किया था। इसी कड़ी में कंपनी ने एक अमेरिकी राजनेता की नकल करने वाले बॉट के डेवलपर पर प्रतिबंध लगा दिया है। कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को वोटिंग से जुड़ी सही जानकारियों को देने के लिए पेश करना चाहती है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 23 Jan 2024 10:00 AM (IST)
Hero Image
OpenAI का बड़ा कदम! अमेरिकी राजनेता की नकल करने वाले बॉट को किया बैन

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। चैटजीपीटी मेकर ओपनएआई ने हाल ही में साल 2024 में गलत सूचनाओं से निपटने के लिए कई कदम उठाने का एलान किया था। इसी कड़ी में कंपनी ने एक अमेरिकी राजनेता की नकल करने वाले बॉट के डेवलपर पर प्रतिबंध लगा दिया है।

अमेरिका और भारत में होंगे इस साल चुनाव

मालूम हो कि इस साल भारत के अलावा, अमेरिका में भी चुनाव होने हैं। ऐसे में कंपनी अपने प्लेटफॉर्म को वोटिंग से जुड़ी सही जानकारियों को देने के लिए पेश करना चाहती है। कंपनी नई नीतियों के साथ पारदर्शिता लाने पर ध्यान दे रही है। 

अकाउंट निलंबन का क्या है मामला

वाशिंगटन पोस्ट द्वारा सामने आई जानकारी के मुताबिक ओपनएआई ने स्टार्ट-अप डेल्फी के अकाउंट को निलंबित कर दिया है। स्टार्ट-अप डेल्फी को Dean.Bot बनाने के लिए चुना गया था।

यह बॉट एक वेबसाइट के जरिए रियल टाइम में वोटर्स के साथ बात करता था। हालांकि, अकाउंट सस्पेंड करने को लेकर ओपनएआई का यह पहला कदम है। कंपनी के इस एक्शन से माना जा रहा है कि ओपनएआई राजनीतिक अभियानों में एआई के उपयोग को प्रतिबंधित कर रहा है।

ये भी पढ़ेंः OnePlus 12: 50W Airvooc चार्जिंग वाला फोन आज होगा लॉन्च, इन खूबियों के साथ होगी मार्केट में धमाकेदार एंट्री

OpenAI का ने कही ये बात

OpenAI के एक प्रवक्ता ने कहा कि जो कोई भी कंपनी द्वारा उपलब्ध कराए गए टूल से कंटेंट डेवलप करता है, उसे इसकी उपयोग नीतियों का पालन करना होगा।

डेवलपर का अकाउंट सस्पेंड हुआ है क्योंकि यह एपीआई उपयोग नीतियों का उल्लंघन कर रहा था। नीतियों के अनुसार टूल का इस्तेमाल राजनीतिक प्रचार के लिए नहीं किया जा सकता है।

इसी तरह किसी व्यक्ति की सहमति के बिना उसकी मिमिक्री करना भी  नीतियों का उल्लंघन है। मालूम हो कि इससे पहले कंपनी साफ कर चुकी है कि ओपनएआई के टूल के दुरुपयोग को रोकना कंपनी के प्रमुख एजेंडा में से एक है।