Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT अकेला नहीं, प्रतिस्पर्धा में शामिल हैं ये चीनी कंपनियां, जल्द ही आएंगे एआई आधारित नए चैटबॉट

ChatGPT Rival Companies ओपनएआई के एआई आधारित चैटबॉट चैटजीपीटी की बढ़ती लोकप्रियता के बाद बहुत सी टेक कंपनियों का ध्यान इस नई तकनीक की ओर आया है। यही वजह है कि वर्तमान में बहुत सी चीनी कंपनियां चैटजीपीटी आधारित प्रोजेक्ट पर काम कर रही हैं। (फोटो- जागरण)

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Sun, 26 Feb 2023 09:56 AM (IST)
Hero Image
ChatGPT Rival Companies Baidu Inc Alibaba China Telecom, Pic Courtesy- Jagran File

नई दिल्ली, टेक डेस्क। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस आधारित चैटबॉट चैटजीपीटी की बढ़ती लोकप्रियता के बाद बहुत सी टेक कंपनियों का ध्यान इस नई और एडवांस तकनीक की ओर आया है। ओपनएआई के बाद माइक्रोसॉफ्ट, गूगल जैसी बड़ी टेक कंपनियों ने भी इस तकनीक में अपनी दिलचस्पी दिखाई।

यही वजह रही कि गूगल का बार्ड और माइक्रोसॉफ्ट का सर्च टूल बिंग और ब्राउजर एज को भी इस कड़ी में पेश किया गया। हालांकि गूगल, माइक्रोसॉफ्ट ही नहीं, ऐसी बहुत सी कंपनियां चैटजीपीटी के राइवल के रूप में आगे आने की तैयारियों में जुटी हैं। खासकर चीनी कंपनियों का नाम इस कड़ी में आगे आ रहा है।

Baidu Inc का चैटजीपीटी स्टाइल प्रोजेक्ट Ernie Bot

चैटजीपीटी जैसी तकनीक को पेश करने में Baidu Inc का नाम सामने आ रहा है। कंपनी का कहना है कि वह अपने चैटजीपीटी स्टाइल प्रोजेक्ट की इंटरनल टेस्टिंग को अगले महीने मार्च तक पूरा करने की योजना में है। कंपनी ने अपने इस प्रोजेक्ट का नाम "Ernie Bot" दिया है।

Alibaba का चैटजीपीटी स्टाइल प्रोजेक्ट अभी इंटरनल टेस्टिंग के स्टेज में

चैटजीपीटी जैसी तकनीक को पेश करने में दूसरा बड़ा नाम Alibaba का सामने आ रहा है। कंपनी चैटजीपीटी स्टाइल टूल को विकसित कर रही है। वर्तमान में Alibaba का प्रोजेक्ट भी इंटरनल टेस्टिंग के स्टेज पर है। हालांकि, कंपनी अपने research institute Damo Academy में इस प्रोजेक्ट पर साल 2017 से ही काम कर रही है।

Tencent चैटजीपीटी टूल पर कर रहा रिसर्च

Tencent Holdings चैटजीपीटी टूल टेक्नोलॉजी पर रिसर्च कर रही है। यही नहीं कंपनी का कहना है कि वह फाउंडेशन मॉडल, मशीन लर्निंग एल्गोरिदम और नेचुरल लैंग्वेज प्रोसेसिंग के लिए एआई रिसर्च बेस्ड प्रोजेक्ट में निवेश करती रहेगी।

JD.COM का चैटजीपीटी स्टाइल प्रोजेक्ट ChatJD

इसी तरह ई-कॉमर्स कंपनी JD.COM का नाम भी इस कड़ी में सामने आ रहा है। कंपनी चैटजीपीटी जैसे प्रोडक्ट पर काम कर रही है। कंपनी के इस प्रोडक्ट का नाम ChatJD रखा गया है। हालांकि, इस प्रोडक्ट का काम दूसरे बिजनेस की सेवा करना होगा।

China Telecom का टेलीकम्युनिकेशन के लिए चैटजीपीटी का इंडस्ट्रियल वर्जन

China Telecom Corp भी वर्तमान में चैटजीपीटी के एक इंडस्ट्रियल वर्जन पर काम कर रही है। कंपनी का ये प्रोजेक्ट टेलीकम्युनिकेशन सर्विस के लिए लाया जा रहा है। यानी कंपनी एआई तकनीक का इस्तेमाल कस्टमर सर्विस के लिए करेगी।