Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT vs Bard vs Bing: एक दूसरे से कैसे अलग हैं ये Ai मॉडल

आज के समय में लोकप्रिय हो रहे Ai चैटबॉट को लेकर कंफ्यूज है और इनके बारे में जानना चाहते हैं तो आज हम आपको इसके बारे में बताएंगे। हम आज बीते दिनों में काफी चर्चा में आएं चैटजीपीटी बाट और बिंग के बीच के अंतर को समझाएंगे।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Wed, 05 Apr 2023 08:28 PM (IST)
Hero Image
Difference between ChatGPT, Bard and Bing, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ChatGPT के लॉन्च के साथ ही Ai मॉडल की काफी चर्चा में आ गए थे, जिसके बाद कई कंपनियों ने अपने चैटबॉट की शुरुआत की। इस लिस्ट में Bard और बिंग शामिल है। जहां Bard गूगल का Ai मॉडल है, वहीं बिंग माइक्रोसॉफ्ट के ब्राउजर का एडवांस वर्जन है। आज हम बात करेंगे कि इनमें क्या फर्क है और ये एक दूसरे से कैसे अलग है। आइये, इनके बारे में जानते हैं।

चैटबॉट दुनिया भर में काफी चर्चा में है, SEO विशेषज्ञ, लेखक, एजेंसियां, डेवलपर और यहां तक कि शिक्षक भी उन बदलावों पर चर्चा कर रहे हैं, जो इस तकनीक के कारण समाज में होंगे और हमारे दैनिक जीवन को प्रभावित करेंगे।

कैसे हुई शुरुआत

30 नवंबर, 2022 को ChatGPT की रिलीज ने बार्ड और बिंग के साथ उसकी प्रतिस्पर्धा की शुरुआत की, हालांकि बिंग भी OpenAI की तकनीक पर चलता है। इसके बाद इस तकनीकी को समय के साथ डेवलप किया गया है।

कैसे काम करती है तकनीकी

ये चैटबॉट आपकी कई तरह से मदद कर सकते हैं ,जैसे कि आप कोई जानकारी खोजना चाहते हैं, अपने CSS में बग्स को ठीक करने में सहायता चाहते हैं, या robots.txt फ़ाइल के रूप में कुछ सरल बनाना चाहते हैं, तो चैटबॉट आपकी मदद करने में सक्षम हो सकते हैं। इसके अलावा ये आपकी जरूरतों के हिसाब से आपके लिए रोचक ईमेल, न्यूजलेटर्स, ब्लॉग लिखने और पोस्ट करने के लिए ड्रॉफ्ट तैयार कर सकते हैं।

एक दूसरे से कैसे हैं अलग

भले ही ChatGPT और बिंग एक ही तकनीकी पर निर्भर करते हैं, लेकिन इनके बीच भी आपको कुछ अंतर देखने को मिल सकता है। यहां हम एक टेबल शेयर कर रहे हैं, जिसकी मदद से आप इनके बारे में समझ सकते हैं।