Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT बनेगा अब आपका दोस्त, हर बात ठीक से रखेगा याद; OpenAI ला रहा नया फीचर

क्या चैटजीपीटी को इस्तेमाल करते हुए आपके साथ ऐसा हुआ है जब हर बार बॉट आपके लिए एक नए शख्स के जैसा रहा हो। चैटबॉट का लंबी बातचीत के लिए इस्तेमाल तो करते हों लेकिन हर बार नई कनवर्सेशन पर यह पुरानी चैट को भूल गया हो। अगर हां तो आपके लिए एक नया अपडेट है। बहुत जल्द बॉट आपकी पुरानी बातों को भी याद रख सकेगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Wed, 14 Feb 2024 12:20 PM (IST)
Hero Image
चैटजीपीटी को आपकी हर बात रहेगी याद, जल्द जुड़ेगा एक नया फीचर

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। क्या चैटजीपीटी को इस्तेमाल करते हुए आपके साथ ऐसा हुआ है जब हर बार बॉट आपके लिए एक नए शख्स के जैसा रहा हो।

चैटबॉट का लंबी बातचीत के लिए इस्तेमाल तो करते हों लेकिन हर बार नई कनवर्सेशन पर यह पुरानी चैट को भूल गया हो। अगर हां तो आपके लिए एक नया अपडेट है। बहुत जल्द बॉट आपकी पुरानी बातों को भी याद रख सकेगा।

चैटजीपीटी को मिलने जा रहा नया फीचर

दरअसल, चैटजीपीटी मेकर कंनपी ओपनएआई अपने पॉपुलर चैटबॉट चैटजीपीटी को पहले से बेहतर बनाने की कड़ी में लगातार काम कर रही है।

यूजर को चैटिंग का बेहतरीन एक्सपीरियंस देने के लिए कंपनी बॉट में एक नए फीचर को जोड़ने जा रही है।

OpenAI पॉपुलर चैटबॉट चैटजीपीटी में मेमोरी फीचर को जोड़ने जा रही है। इस मेमोरी फीचर को जोड़े जाने का मतलब ही होगा कि बॉट एक बार लंबी बातचीत करने के बाद आपके साथ नई कनवर्सेशन में अनजान बन कर बात नहीं करेगा।

चैटजीपीटी को वे सभी बातें याद रहेंगी, जिन्हें आपने पुरानी कनवर्सेशन के दौरान की थीं।

बार-बार इंट्रोडक्शन देने की नहीं होगी जरूरत

माना जा रहा है कि चैटबॉट को पुरानी बातें याद दिलाने पर यह पुरानी बातों को याद कर पाएगा। इसी तरह बॉट के ज्यादा से ज्यादा इस्तेमाल करने के साथ यह आपको बेहतर पहचानने लगेगा।

कंपनी द्वारा यह बदलाव यूजर को किसी रियल शख्स जैसी कनवर्सेशन एक्सपीरियंस देने के लिए किया जा रहा है।

ये भी पढ़ेंः Redmi A3: 12GB तक रैम और 5000mAh बैटरी फोन की आज होगी धमाकेदार एंट्री, इन खूबियों के साथ आ रहा Smartphone

सभी GPT वर्जन में काम करेगा फीचर

चैटजीपीटी के लिए लाया जा रहा यह फीचर हर जीपीटी वर्जन के लिए एक खास तरह से काम करेगा।

उदाहरण के लिए एक मूवी रिकमेंडेशन बॉट का इस्तेमाल कर रहे हैं तो यह याद रख पाएगा कि आपने पहले कौन-सी मूवी पहले देखी हैं, कौन-से डायरेक्टर की मूवी आपको देखना पसंद है।

इसी तरह चैटबॉट आपके फिटनेस ट्रैकिंग को लेकर पहले से बेहतर काम करेगा। अच्छी बात ये है कि बॉट के मेमोरी फीचर का इस्तेमाल यूजर अपनी सुविधा के मुताबिक कर सकेगा।

यूजर बॉट के मेमोरी सेक्शन में जाकर सेटिंग्स को मैनेज कर सकेगा। इसके अलावा, चैटबॉट के चैट ऑप्शन में मेमोरी फीचर न इस्तेमाल कर भी टेम्प्रररी चैट किए जाने का ऑप्शन होगा।

फिलहाल ओपनएआई इस फीचर को कुछ यूजर्स के साथ ही टेस्ट किया जा रहा है।