Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Smart Gadgets: 500 से भी कम कीमत में आते हैं ये मजेदार गैजेट्स, आपके घर को बना देंगे स्मार्ट

Smart Home Device आजकल बाजार में ऐसी डिवाइस आ गई हैं जिसकी मदद से आप अपने घर को स्मार्ट बना सकते हैं और कई डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। बाजार में कम कीमत में कई डिवाइस मौजूद हैं जिसे आप खरीद सकते हैं। आज की इस रिपोर्ट में आपको ऐसी ही कुछ गैजेट्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके घर को स्मार्ट होम में बदल सकते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 30 Oct 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
बाजार में कम कीमत में कई डिवाइस मौजूद हैं जिसे आप खरीद सकते हैं।

नई दिल्ली, टेक्नोलॉजी डेस्क। आजकल की दुनिया काफी तेजी से आगे बढ़ रही है। आजकल ऐसी-ऐसी टेक्नोलॉजी आ गई है जिसकी मदद से कई काम को चुटकियों में किया जा सकता है। आजकल बाजार में ऐसी डिवाइस आ गई हैं जिसकी मदद से आप अपने घर को स्मार्ट बना सकते हैं और कई डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं।

बाजार में कम कीमत में कई डिवाइस मौजूद हैं जिसे आप खरीद सकते हैं। आज की इस रिपोर्ट में आपको ऐसी ही कुछ गैजेट्स के बारे में बताने वाले हैं जो आपके घर को स्मार्ट होम में बदल सकते हैं।

वाईफाई स्विच

आजकल सभी के घर में वाईफाई देखने को मिल जाता है। कई बार इसे बंद और चालू करने के लिए इसके पास जाना पड़ता है। लेकिन एक ऐसी डिवाइस है जिसकी मदद से आप इसे आसानी से कंट्रोल कर सकते हैं। वाईफाई स्विच आपके काफी कम आ सकता है। वाईफाई स्विच को लगाने के बाद बस इसे फोन से कनेक्ट करना पड़ता है। इसे लगाने के बाद आप इसे फोन से बंद और चालू कर सकते हैं। ये ऑनलाइन या ऑफलाइन मार्केट में लगभग 500 रुपये में मिल जाता है।

ये भी पढ़ें: Apple Scary Fast Mac Launch Event: कल शुरू होगा एपल का स्पेशल इवेंट, ऐसे देख सकेंगे लाइव; ये प्रोडक्ट होंगे लॉन्च

स्मार्ट एलईडी लाइट

नार्मल एलईडी लाइट तो सबके घर में आजकल देखने को मिल जाती है। लेकिन आज हम आपको स्मार्ट एलईडी लाइट के बारे में बताने वाले हैं। ये नार्मल एलईडी लाइट से अलग होती है और इसे फोन से ही आसानी से कंट्रोल किया जा सकता है। स्मार्ट एलईडी लाइट को आप अपने रूम में लगा सकते हैं और इसे कई कलर जैसे- स्मार्ट लाइट में वार्म, नेचुरल टोन और मल्टिपल कलर में सेट कर सकते हैं। इसे आप अपनी आवाज से कंट्रोल कर सकते हैं। ये भी आपको 500 रुपये में ऑनलाइन मिल जाएगा।

स्मार्ट प्लग

अगर आप अपने घर को स्मार्ट होम में बदलना चाहते हैं तो आप स्मार्ट प्लग खरीद सकते हैं। इसकी खास बात ये है कि ये किचन के अप्लायंसेज को इंटेलिजेंट बना देता है और इसे कंट्रोल करना आसान हो जाता है। स्मार्ट प्लग से आप अपनी आवाज से गूगल असिस्टेंट और वॉइस कंट्रोल सपोर्ट करने वाले डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं। आप सिर्फ आवाज से चार्जिंग को बंद कर सकते हैं। ये वॉइस कमांड को अच्छे से सपोर्ट करता है। इसकी कीमत करीब 500 रुपये है।

ये भी पढ़ें: रेलवे स्टेशन पर फ्री Wi-Fi का फायदा उठा रहे यात्री, हर महीने 46 लाख जीबी से ज्यादा डेटा हो रहा इस्तेमाल

स्मार्ट स्पीकर

आजकल स्मार्ट स्पीकर आम बात हो गया है। स्मार्ट स्पीकर एक ऐसा डिवाइस है जो आपके काम आ सकता है। स्मार्ट स्पीकर भी आपको कई कंपनियों का अलग-अलग कीमत पर खरीदने के लिए मिल जाएगा। बाजार में ऐसे भी स्मार्ट स्पीकर मौजूद हैं जो गूगल असिस्टेंट, अमेजन एलेक्सा जैसे वॉइस असिस्टेंट को सपोर्ट करते हैं।

स्मार्ट स्पीकर कि मदद से आप काम करते हुए किसी भी सॉन्ग को प्ले कर सकते हैं या किसी को कॉल करने के लिए बोल सकते हैं। इसके अलावा आप घर की कई स्मार्ट डिवाइस को कंट्रोल कर सकते हैं।