Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

ChatGPT के गलत इस्तेमाल पर चीन में हुई पहली गिरफ्तारी, ट्रेन हादसे की फर्जी खबर बनाकर वायरल कर रहा था शख्स

चीन में हांग नाम के एक संदिग्ध को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर झूठी जानकारी गढ़ने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। इसे चैटजीपीटी के दुरुपयोग के लिए चीन की पहली गिरफ्तारी बताई जा रही है। (फोटो जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Mon, 08 May 2023 07:57 PM (IST)
Hero Image
China first arrest for misuse of ChatGPT artificial intelligence technology to concoct false and untrue information

नई दिल्ली, टेक डेस्क। चीनी पुलिस ने कथित तौर पर एक ट्रेन दुर्घटना की फर्जी खबर पैदा करने और जानकारी गढ़ने और इसे कई अकाउंट पर पोस्ट करने के लिए Artificial Intelligence Technology का इस्तेमाल करके इसे ऑनलाइन प्रसारित करने के आरोप में एक व्यक्ति को हिरासत में लिया है। इसे चैटजीपीटी के दुरुपयोग के लिए चीन की पहली गिरफ्तारी बताया जा रहा है।

AI के इस्तेमाल से बनाई फेक न्यूज

पश्चिमोत्तर गांसु प्रांत की पुलिस ने रविवार को एक बयान में कहा कि हांग नाम के एक संदिग्ध को आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल कर झूठी जानकारी गढ़ने के आरोप में हिरासत में लिया गया है। रिपोर्ट के मुताबिक पुलिस ने एक नकली समाचार आर्टिकल देखा, जिसमें दावा किया गया था कि 25 अप्रैल को एक स्थानीय ट्रेन दुर्घटना में नौ लोगों की मौत हो गई थी।

हांगकांग स्थित साउथ चाइना मॉर्निंग पोस्ट ने सोमवार को इसे रिपोर्ट किया। कोंगटोंग काउंटी के साइबर सुरक्षा अधिकारियों ने चीनी सर्च इंजन दिग्गज Baidu द्वारा चलाए जा रहे एक ब्लॉग प्लेटफॉर्म पर 20 से अधिक अकाउंट द्वारा एक साथ पोस्ट किया हुआ पाया।

फेक स्टोरी के चलते मिली 10 साल की सजा

रिपोर्ट के मुताबिक अधिकारियों के ध्यान में आने तक पब्लिश स्टोरी को 15,000 से भी ज्यादा क्लिक मिल चुके थे। सुरक्षा विभाग ने कहा कि हांग पर झगड़ा उठाने और परेशानी को भड़काने के अपराध में आम तौर पर अधिकतम पांच साल की सजा होती है।

लेकिन ऐसे मामलों में जिन्हें विशेष रूप से गंभीर माना जाता है, अपराधियों को 10 साल के लिए जेल और अतिरिक्त दंड दिया जा सकता है। करीब 10 दिन बाद पुलिस की एक टीम ने हांग के घर और उसके कंप्यूटर की तलाशी ली और उसे हिरासत में ले लिया।

चीन में बैन है चैटजीपीटी

आपको बता दें, चैटजीपीटी चीनी आईपी एड्रेस  के लिए सीधे उपलब्ध नहीं है, चीनी यूजर्स अभी भी इसकी सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं यदि उनके पास वीपीएन कनेक्शन है। यूजर्स चीनी आईटी आउटलेट चैटजीपीटी के अपने वर्जन के साथ इस्तेमाल कर रहे थे। चीन फायरवाल के माध्यम से अपने सोशल मीडिया (Sina Weibo) पर बारीकी से नजर रखता है, जिसके 592 मिलियन से अधिक यूजर्स है।