Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

चीन ने एपल आइफोन के प्रयोग पर लगाया प्रतिबंध, क्या है इसके पीछे का कारण

चीन में एपल के आईफोन पर प्रतिबंध की कार्रवाई तेज हो गई है। नई रिपोर्ट में यह बात सामने आई है कि देश भर में चीनी एजेंसियों और राज्य समर्थित कंपनियों ने अपने कर्मचारियों से एपल आईफोन और अन्य विदेशी डिवाइस को काम पर लाने से मना किया है। ये कदम स्थानीय साफ्टवेयर का प्रयोग और घरेलू सेमीकंडक्टर चिप निर्माण को प्रोत्साहित करने के लिए उठाया गया है।

By AgencyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 16 Dec 2023 09:00 PM (IST)
Hero Image
चीन में आईफोन पर लगा प्रतिबंध, जानें क्या है इसका कारण

एजेंसी, नई दिल्ली।  चीन ने एपल आइफोन के प्रयोग पर प्रतिबंध लगा दिया है। देशभर की कंपनियों और सरकारी एजेंसियों ने अपने कर्मचारियों से एपल आइफोन और विदेशी डिवाइस लेकर काम पर नहीं आने को कहा है।

करीब एक दशक से चीन विदेशी तकनीक पर निर्भरता कम करने में जुटा है। स्थानीय साफ्टवेयर का प्रयोग और घरेलू सेमीकंडक्टर चिप निर्माण को प्रोत्साहित करने को कहा है।

ब्लूमबर्ग न्यूज ने अपने समाचार में कहा कि आठ प्रांतों में विभिन्न सरकारी फर्मों और विभागों ने हाल के महीनों में अपने कर्मचारियों को स्थानीय ब्रांड रखने का निर्देश दिया है। एपल ने चीन में प्रतिबंध के बारे में अभी तक कोई टिप्पणी नहीं की है।

यह भी पढ़ें - Flipkart Year End sale: इस दिन से शुरू होगी ये खास सेल, iPhone 14 से लेकर Pixel 7 तक, इन स्मार्टफोन्स पर मिल रहा बंपर डिस्काउंट

आईफोन के इस्तेमाल पर लगी रोक 

दिसंबर में छोटे शहरों में छोटी फर्मों एवं एजेंसियों ने मौखिक आदेश जारी किया था। इनमें झेजिआंग, शानडोंग, लिआओनिंग और सेंट्रल हेबेई जैसे उन प्रांतों के शहर शामिल हैं, जहां विश्व की सबसे बड़ी आइफोन फैक्ट्री स्थित है। गत सितंबर में एक समाचार में कहा गया था कि तीन मंत्रालय और सरकारी संस्थाएं आइफोन का प्रयोग नहीं करती हैं।

यह भी पढ़ें - iPhone 16 के डिजाइन को लेकर आई बड़ी खबर, इस आईफोन की तरह हो सकता है लुक