Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

लड़कियों को नहीं भा रहे असली व्बॉयफ्रेंड, एआई चैटबॉट्स में ले रहीं दिलचस्पी

जिन महिलाओं ने डैन को अपने एआई ब्वॉयफ्रेंड के तौर पर अपनाया है। उनका कहना है कि उन्हें रियल ब्वॉयफ्रेंड में कोई दिलचस्पी नहीं रह गई है। उनका डेटिंग एक्सपीरियंस भी अच्छा नहीं है। इसलिए उन्होंने डैन को अपना वर्चुअल व्बॉयफ्रेंड बनाने का फैसला किया है। ओपनएआई के लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी डैन का जेलब्रेक संस्करण चीनी महिलाओं को आकर्षित कर रहा है।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 18 Jun 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
लड़कियों की एआई चैटबॉट्स में खूब दिलचस्पी बढ़ रही है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस (AI) का दायरा तेजी से बढ़ रहा है। हर क्षेत्र में इस तकनीक की बढ़ती भूमिका ने बहुत से काम आसान कर दिए हैं तो कुछ मुश्किलें भी खड़ी हुई हैं। एक रिपोर्ट के अनुसार चाइना में महिलाएं चैटबॉट्स को वर्चुअल ब्वॉयफ्रेंड के तौर पर अपना रही हैं। उन्हें अपने असली व्बॉयफ्रेंड में कोई दिलचस्पी नहीं रह गई है।

चैटबॉट में महिलाओं का इंटरेस्ट

ओपनएआई के लोकप्रिय चैटबॉट चैटजीपीटी डैन का जेलब्रेक संस्करण चीनी महिलाओं को आकर्षित कर रहा है। कहा गया है कि यह चैटबॉट महिलाओं से वर्चुअल असिस्टेंट के तौर पर बात करता है। यह संस्करण कुछ संकेतों के माध्यम से यूजर्स के साथ अच्छे तरीके से बात करने में सक्षम है।

डैन संस्करण हुआ लोकप्रिय

डैन कई चीनी महिलाओं के लिए नया लोकप्रिय एआई व्बॉयफ्रेंड बन गया है, लेकिन इसके अपने खतरे भी बताए गए हैं। डैन टजीपीटी का जेलब्रेक संस्करण होने के कारण यह माइक्रोसॉफ्ट सपोर्टेड ओपनएआई के साथ मिलकर काम करता है। डैन सामान्य दायरे में रहकर काम करता है। इसमें फ्लर्टिंग और अधिक इंटीमेट बातचीत शामिल है।

ब्वॉयफ्रेंड में नहीं दिलचस्पी

रिपोर्ट के अनुसार, जिन महिलाओं ने डैन को अपने एआई ब्वॉयफ्रेंड के तौर पर अपनाया है। उनका कहना है कि उन्हें रियल ब्वॉयफ्रेंड में कोई दिलचस्पी नहीं रह गई है। उनका डेटिंग एक्सपीरियंस भी अच्छा नहीं है। इसलिए उन्होंने डैन को अपना वर्चुअल व्बॉयफ्रेंड बनाने का फैसला किया है। 

चीन के बिजिंग की एक महिला ने कहा कि वह पिछले तीन महीने से Dan को डेट कर रही है। इस महिला ने यह भी कहा कि जब उसने डैन के साथ डेटिंग की बात अपने फॉलोअर्स के साथ साझा की तो उनके कई हजार फॉलोअर एक ही बार में बढ़ गए।

ये भी पढ़ें- बिना आपकी मर्जी कोई नहीं खोल पाएगा ऐप, बस इनेबल करनी है ये सेटिंग