Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Chrome Alert: क्रोम यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया सिक्योरिटी अलर्ट, कहीं आप भी तो नहीं कर रहे ये बड़ी गलती

CERT-In ने कहा कि गूगल Chrome में बहुत से थ्रेट्स देखने को मिले हैं। इनकी वजह यूजर्स की सिक्योरिटी बाधित हो सकती है। हैकर्स इसका इस्तेमाल डेनियल-ऑफ-सर्विस अटैक (DOS) की स्थिति पैदा करने के लिए कर सकते हैं। दरअसल डॉस उसे कहते हैं जब हैकर्स यूजर्स की पर्सनल जानकारी या कंप्यूटर सिस्टम में सेंधमारी करने की कोशिश करते हैं। आइए इसके बारे में जानते हैं।

By Yogesh Singh Edited By: Yogesh Singh Updated: Tue, 12 Mar 2024 03:26 PM (IST)
Hero Image
Chrome यूजर्स के लिए सरकार ने जारी किया सिक्योरिटी अलर्ट

टेक्नोलॉजी डेस्क,नई दिल्ली। अगर आप गूगल के क्रोम ब्राउजर का इस्तेमाल करते हैं तो आपको थोड़ा सतर्क हो जाने की जरूरत है। क्योंकि पिछले काफी समय से इस ब्राउजर पर सिक्योरिटी थ्रेट्स देखने को मिल रहे हैं। अब हाल ही में सरकार के अधीन काम करने वाली संस्था इंडियन कंप्यूटर इमरजेंसी रिस्पॉस टीम (CERT-In) के द्वारा Chrome यूजर्स के लिए एक सिक्योरिटी अलर्ट जारी किया गया है।

Chrome यूजर्स हो जाएं सतर्क

CERT-In ने कहा कि गूगल क्रोम में बहुत से थ्रेट्स देखने को मिले हैं। इनकी वजह यूजर्स की सिक्योरिटी बाधित हो सकती है। हैकर्स इसका इस्तेमाल डेनियल-ऑफ-सर्विस अटैक (DOS) की स्थिति पैदा करने के लिए कर सकते हैं। दरअसल डॉस उसे कहते हैं जब हैकर्स यूजर्स की पर्सनल जानकारी या कंप्यूटर सिस्टम में सेंधमारी करने की कोशिश करते हैं।

इन यूजर्स के लिए है सिक्योरिटी अलर्ट

सरकारी एजेंसी ने ये भी स्पष्ट बताया है कि किन यूजर्स को इस सिक्योरिटी अलर्ट को नजरअंदाज नहीं करना चाहिए। इसके मुताबिक, विडोज और मैक के 122.0.6261.111/.112 यूजर्स को सतर्क हो जाना चाहिए। इसके अलावा 122.0.6261.111 लिनक्स यूजर्स को भी इस पर ध्यान देना चाहिए।

लेटेस्ट संस्करण में अपडेट करें क्रोम

इन कमजोरियों की वजह से हैकर्स को लक्षित सिस्टम पर DoS स्थिति पैदा करने की अनुमति मिल सकती है। नए सिक्योरिटी थ्रेट्स का शिकार होने से बचने का सबसे अच्छा तरीका है कि आप अपने विंडोज PC पर क्रोम ब्राउजर को नवीनतम वर्जन में अपडेट करें। ध्यान रहे अपडेट वह होना चाहिए जो क्रोम टीम द्वारा पहले ही जारी किया जा चुका है।

ये भी पढ़ें- Google Pixel 7 सीरीज में मिलेगा Circle to Search फीचर, बदल जाएगा यूजर्स का एक्सपीरियंस