Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

पांच वर्षों में हर इंटरनेट यूजर के पास होगा खुद का रोबोट, भविष्य की बदल जाएगी तस्वीर: बिल गेट्स

Bill Gates On AI हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने एआई को लेकर कई बातें कही हैं। उनका मानना है कि पांच सालों में एआई के साथ भविष्य पूरी तरह से बदल जाएगा।माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स का मानना है कि बहुत जल्द हर किसी के पास अपना खुद का रोबाट होगा जो यूजर के बहुत से कामों में उसकी मदद करेगा।

By Shivani KotnalaEdited By: Shivani KotnalaUpdated: Wed, 15 Nov 2023 10:16 AM (IST)
Hero Image
पांच साल में एआई के साथ बदल जाएगा भविष्य, बिल गेट्स ने कही ये बात

 टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। मौजूदा समय में एआई हर किसी के लिए एक आकर्षण बना हुआ है। एआई को लेकर लगातार भविष्य की कल्पना की जा रही है।

हाल ही में माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स ने एआई को लेकर कई बातें कही हैं। उनका मानना है कि पांच साल में एआई के साथ भविष्य पूरी तरह से बदल जाएगा।

पांच सालों में हर किसी के पास होगा खुद का रोबोट

माइक्रोसॉफ्ट के को-फाउंडर बिल गेट्स का मानना है कि बहुत जल्द हर किसी के पास अपना खुद का रोबाट होगा, जो यूजर के बहुत से कामों में उसकी मदद करेगा। इंटरनेट का इस्तेमाल करने वाले हर दूसरे यूजर के पास खुद का पर्सनल असिस्टेंट होगा। एआई के साथ यह आज की टेक्नोलॉजी से कई बेहतर होगा।

उन्होंने अपनी बात को आगे बढ़ाते हुए कहा है कि एजेंट्स ज्यादा स्मार्ट होते हैं, वे किसी काम को लेकर पूछने से पहले ही सलाह देने की खूबी के साथ आते हैं।

ये भी पढ़ेंः Nothing Chats: Phone (2) यूजर्स के लिए पेश हुआ नया मैसेजिंग ऐप, Android फोन से हो सकेंगी अब iMessage चैट्स

इंसानों के हर काम में मददगार होगा एआई

बिल गेट्स ने कहा है कि भविष्य के पर्सनल असिस्टेंट हर तरह के काम करने में माहिर होंगे। बिल गेट्स के मुताबिक आज के समय में ट्रिप प्लानिंग के लिए ट्रैवल एजेंट को पैसा देने की जरूरत होती है। साथ ही ट्रैवल एजेंट के साथ समय बिताने की जरूरत होती है ताकि वह हमारे इंटरेस्ट के आधार पर घूमने की जगहें बता सके।

इसके उलट एआई अपने यूजर के लिए ट्रिप प्लान करने जैसे काम भी बखूबी करेगा। यूजर के इंटरेस्ट के साथ एआई उसे उसकी पसंद की चीजें करने का सुझाव देगा। एआई यूजर को उसकी पसंद के फूड के आधार पर रेस्टोरेंट्स की जानकारी देने और रिजर्वेशन बुक करने का काम करेगा।

एआई असिस्टेंट के लिए चुकानी होगी मोटी रकम

बिल गेट्स की मानें तो कंपनियां अपने कर्मचारियों के लिए एजेंट्स की सुविधा पेश कर सकेंगी। इन एजेंट्स को मीटिंग में भी शामिल किया जाएगा ताकि वे मौके पर सवालों के बेहतर जवाब दे सकें।

इस तरह के एआई एजेंट्स को रखने के लिए कंपनियां मोटी रकम भी चुकाती नजर आएंगी। भविष्य में इस तरह के एआई एजेंट बहुत महंगे होंगे। इस तरह के एआई एजेंट यूजर की ऑफिस ही नहीं, बल्कि हर जगह मदद करते नजर आएंगे।

WhatsApp पर हमसे जुड़ें. इस लिंक पर क्लिक करें