Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

राज्य स्तर पर कॉल ड्रॉप की रिपोर्टिंग मुश्किल; लाइसेंस्ड सर्विस एरिया के आधार पर हो रिपोर्टिंग: COAI

COAI ने मोबाइल ऑपरेटर्स को हिदायत दी है कि वे लाइसेंस सर्विस एरिया स्तर पर कॉल ड्राप डाटा की रिपोर्टिंग करें क्योंकि राज्य स्तर पर इसकी निगरानी करने में समस्याएं और कठिनाई हो रही है। आइये इसके बारे में जानते हैं। (जागरण फोटो)

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 21 Feb 2023 05:43 PM (IST)
Hero Image
COAI said LSA reporting should continue because call drop data reporting at the state level is difficult

नई दिल्ली, टेक डेस्क। मोबाइल ऑपरेटरों के निकाय COAI ने मंगलवार को कहा कि दूरसंचार क्षेत्र के नियामक के निर्देशों के अनुसार कॉल ड्रॉप डेटा की रिपोर्ट करने के लिए राज्य स्तर कई प्रशासनिक और जमीनी स्तर पर ‘कठिनाइयों’ का सामना करना पड़ता है। इसलिए COAI ने कहा कि टेलीकॉम कंपनी LSA (लाइसेंस सर्विस एरिया) स्तर पर रिपोर्टिंग जारी रहनी चाहिए।

TRAI ने मांगी थी रिपोर्ट

भारतीय दूरसंचार विनियामक प्राधिकरण (TRAI) ने पिछले सप्ताह एक समीक्षा बैठक में सेवा गुणवत्ता के मुद्दों और उपभोक्ता शिकायतों के बढ़ते मामलों के बीच दूरसंचार ऑपरेटरों से राज्य स्तर पर भी कॉल ड्रॉप डेटा की रिपोर्ट करने को कहा था।

COAI ने TRAI की ये गुजारिश

COAI (सेलुलर ऑपरेटर्स एसोसिएशन ऑफ इंडिया) के महानिदेशक एसपी कोचर ने बताया कि उद्योग संघ COAI ने मंगलवार को कहा कि उसने ट्राई से इस कदम पर "पुनर्विचार" करने और LSA-wise रिपोर्टिंग जारी रखने का आग्रह किया है। बता दें कि COAI के सदस्य में Reliance Jio, Bharti Airtel और Vodafone Idea शामिल हैं।

यह भी पढ़ें - शुरू हुई OnePlus के इस धांसू स्मार्टफोन की प्री-बुकिंग, 6000 रुपये वाला ईयरबड मिलेगा फ्री

ग्राहकों को बेहतर सेवा देना चाहते हैं टेलीकॉम ऑपरेटर

कोचर ने कहा कि टेलीकॉम ऑपरेटर ग्राहकों को पूरी तरह से सर्वोत्तम सेवाएं देने का समर्थन करते हैं। लेकिन प्रशासनिक समस्याओं के कारण राज्य स्तर पर कॉल ड्रॉप डाटा रिपोर्टिंग में उत्पन्न होती हैं। बता दें कि टेलीकॉम सेवा का रोल और निगरानी सर्कल-वाइजऔर एलएसए-वाइज किया गया है, और सभी रिपोर्टिंग उसी पर निर्भर करती है।

परामर्श प्रक्रिया शुरू करेगी ट्राई

ट्राई ने पिछले हफ्ते दूरसंचार ऑपरेटरों से राज्य स्तर पर भी कॉल ड्रॉप और आउटेज डेटा की रिपोर्ट करने और देश भर में उपभोक्ताओं के लिए सेवा की गुणवत्ता और कनेक्टिविटी अनुभव में दृश्यमान सुधार प्रदर्शित करने के लिए तत्काल कदम उठाने को कहा था।

शुक्रवार को हुई उस बैठक में, नियामक ने ऑपरेटर्स को यह स्पष्ट कर दिया था कि जब गुणवत्ता मानकों को कॉल करने की बात आती है, तो अधिक कड़े सेवा मानक तय किए जा रहे हैं और इसके लिए आने वाले महीनों में ट्राई द्वारा एक परामर्श प्रक्रिया शुरू की जाएगी।

यह भी पढ़ें - Best Gaming Smartphones: खरीदने जा रहे हैं गेमिंग स्मार्टफोन तो इन बातों का रखें खास ध्यान