Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

क्या है Gorilla Glass Victus, जो फोन के 6 फीट से गिरकर टूटने और खरोंच लगने से बचाएगा

गोरिल्ला ग्लास Victus का सबसे पहले इस्तेमाल Samsung और Apple के स्मार्टफोन में हो सकता है

By Renu YadavEdited By: Updated: Fri, 24 Jul 2020 09:55 AM (IST)
Hero Image
क्या है Gorilla Glass Victus, जो फोन के 6 फीट से गिरकर टूटने और खरोंच लगने से बचाएगा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Gorilla Glass Victus का ऐलान कर दिया गया है, जो जल्द आपको Samsung और Apple के प्रीमियम स्मार्टफोन में देखने को मिल जाएगा। Gorilla Glass Victus फोन को 6 फुट की ऊंचाई से गिरकर टूटने और खरोंच लगने से बचाएगा। मतलब अगर आपका फोन 6 फीट की ऊंचाई से नीचे गिर जाता है, फिर भी टूटने की गुंजाइश नहीं रहेगी, साथ ही कोई खरोंच भी नहीं लगेगी। कंपनी की मानें, तो गोरिल्ला ग्लास 6 के मुकाबले Gorilla Glass Victus दोगुना ज्यादा स्क्रैच प्रोटेक्शन देता है। साथ ही बाकी ग्लास के मुकाबले 6 गुना स्क्रैन प्रोटेक्शन मुहैया कराता है।

अगर स्मार्टफोन के ड्रॉप प्रोटेक्शन की बात करें, तो Gorilla Glass Victus पहले के Gorilla Glass 6 से 1.25 फीच ज्यादा ऊंचाई से गिरने से फोन की स्क्रीन खराब नहीं होगी। बता दें कि Gorilla Glass Victus की ड्रॉप प्रोटेक्शन लिमिट 6.5 फीट है, जबकि Gorrila Glass 6 की ड्रॉप प्रोटेक्शन लिमिट 5.25 फीट है। वहीं Gorilla Glass की यह लिमिट 3.9 फीट है। साधारण शब्दों में कहें, तो अगर कान में लगाकर बात करते हुए फोन नीचे गिर जाता है, तो उसके टूटने की संभावनाएं कम होंगी।

क्या होगा है गोरिल्ला ग्लास

गोरिल्ला ग्लास एक तरह का कांच का ग्लास होता है, जो एल्यूमिनियम सिलिकॉन और ऑक्सीकन को मिलाकर बनाती है। इस प्रासेस को ऑयन एक्सचेंज प्रासेस कहते हैं। यह एक रासायनिक प्रक्रिया होती है। इस प्रासेस में कांच को ज्यादा मजबूती दी जाती है। गोरिल्ला ग्लास बाकी कांच के मुकाबले हल्का, ज्यादा मजबूत और पतला होता है। गोरिल्ला ग्लास की मालिकाना हक वाली कॉर्निंग इंक है। गोरिल्ला ग्लास स्मार्टफोन के रिपर पैनल और डिस्पले को बचाता है। गोरिल्ला ग्लास को आमतौर पर हम स्मार्टफोन में इस्तेमाल किया जाता है। गोरिल्ला ग्लास का इस्तेमाल सबसे पहले Apple कंपनी ने किया था। इसके बाद बाकी कंपनियां भी इसके इस्तेमाल के तरजीह देती गईं।

(Written By- Saurabh Verma)

Jagran HiTech #NayaBharat सीरीज के तहत इंडस्ट्री के लीडर्स और एक्सपर्ट्स ने क्या कहा है, ये जानने के लिए यहां क्लिक करें।