Move to Jagran APP

Coronavirus का Jio पर पड़ सकता है बड़ा असर, जानें क्या होगी कंपनी की स्ट्रेटजी

Reliance Jio Infocomm कंपनी 4G नेटवर्क्स के लिए मल्टी-वेंडर स्ट्रेटजी पर विचार कर रही है। जानें क्या है एक्सपर्ट्स का कहना। फोटो साभार JNM

By Shilpa SrivastavaEdited By: Published: Wed, 04 Mar 2020 02:19 PM (IST)Updated: Wed, 04 Mar 2020 02:19 PM (IST)
Coronavirus का Jio पर पड़ सकता है बड़ा असर, जानें क्या होगी कंपनी की स्ट्रेटजी

नई दिल्ली, टेक डेस्क। Coronavirus से सिर्फ लोग ही नहीं बल्कि टेलिकॉम कंपनियां भी परेशान हैं। ऐसे में Reliance Jio Infocomm कंपनी 4G नेटवर्क्स के लिए मल्टी-वेंडर स्ट्रेटजी पर विचार कर रही है। इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स की मानें तो अभी Jio अपना नेटवर्क दक्षिण कोरिया की कंपनी Samsung से ले रही है। लेकिन यह कहा नहीं जा सकता है कि दक्षिण कोरिया में लगातार फैल रहे इस वायरस के चलते Samsung बिना किसी परेशानी के अपनी सर्विसेज उपलब्ध करा पाएगा या नहीं।

Analysys Mason के पार्टनर और हेड ऑफ इंडिया रोहन धमीजा ने ET से कहा है, “साउथ कोरिया में बढ़ रहे वायरस के चलते Jio सिंगल वेंडर पर निर्भर रहने के बजाय मल्टी वेंडर स्ट्रेटजी अपना सकती है।” वहीं, कुछ इंडस्ट्री एक्सपर्ट्स ने कहा है कि Vodafone Idea और Bharti Airtel अपने नेटवर्क्स का बड़ा हिस्सा चीन के Huawei और ZTE से लेते हैं। लेकिन चीन में भी इस वायरस का प्रकोप काफी हद तक बढ़ रहा है। ऐसे में Huawei और ZTE नेटवर्क की आपूर्ति के लिए यूरोपियन वेंडर Ericsson और Nokia से नेटवर्क की कमी को पूरा कर सकते हैं।

अगर ऐसा होता है तो इसका सीधा असर Vodafone Idea और Bharti Airtel पर पड़ेगा। इससे दोनों कंपनियों को पहले से ज्यादा शुल्क चुकाना होगा। ऐसा भी हो सकता है कि इसकी वजह से टैरिफ की कीमतों में बढ़ोत्तरी कर दी जाए। इससे यूजर्स की जेब पर भी असर पड़ेगा।

रोहन धमीजा ने यह भी कहा है कि अगर दक्षिण कोरिया में लंबे समय तक इस वायरस का खतरा रहता है तो Samsung कंपनी Jio को बिना किसी परेशानी के 4G नेटवर्क इक्यूपमेंट्स सप्लाई नहीं कर पाएगी। इसकी वजह से Jio को चुनौती का सामना करना पड़ सकता है। खासतौर से इस समय, जब भारत में Jio का नेटवर्क लोड बढ़ रहा है और यूजर्स Jio के साथ जुड़ रहे हैं।


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.