Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अगर आपके साथ भी हो गया है ऑनलाइन फ्रॉड, बस इस सरकारी नंबर पर करें कॉल; पुलिस करेगी बाकी कार्रवाई

Cyber Dost अगर आप के साथ भी कभी ऑनलाइन फ्रॉड होता है तो अब आप को ज्यादा परेशान होने की जरूरत नहीं है। भारत सरकार ने Cyber Dost ट्विटर अकाउंट से एक वीडियो शेयर किया है जिसमें फ्रॉड से बचने के तरीके बताएं गए हैं। (फोटो-जागरण)

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 28 May 2023 06:01 PM (IST)
Hero Image
Cyber Dost, a cyber security awareness handle managed by the Ministry of Home Affairs shared

नई दिल्ली, टेक डेस्क। ऑनलाइन प्लेटफॉर्म जहां लोग अपने दोस्तों, परिवार के लोगों से बात करते हैं वहीं इन भोले-भाले लोगों को स्कैमर्स अपनी जाल में फसाते हैं। साइबर चोरों द्वारा अपनाए गए तरीकों में से एक यह है कि लोग YouTube वीडियो को लाइक और सब्स्क्राइब करें और इसके बदले उनको पैसे या वर्क फ्रॉम होम जॉब दी जाएगी।

गृह मंत्रालय की Cyber Dost ट्विटर हैंडल जागरूकता पहल ने एक वीडियो जारी किया जिसमें बताया गया है कि कैसे पीड़ित साइबर जालसाजों के जाल में फसते हैं। आइए इसके बारे में आपको डिटेल से समझाते हैं।

ऑनलाइन हुए फ्रॉड की यहां करें शिकायत

केवल मार्च में चेन्नई में समाचार रिपोर्टों के अनुसार, YouTube जॉब घोटालों के लगभग 8 मामले सामने आए हैं, जिसके परिणामस्वरूप पीड़ितों में से एक को 60 लाख रुपये से अधिक का नुकसान हुआ है। जारी किए गए वीडियो के अनुसार संभावित पीड़ितों से वॉट्सऐप और टेलीग्राम पर संपर्क किया जाता है।

— Cyber Dost (@Cyberdost) May 27, 2023

फिर उनसे घर से पार्ट-टाइम काम करने को बोला जाता है। पार्ट-टाइम जॉब में उन्हें यूट्यूब पर वीडियो को लाइक और सब्सक्राइब करने के लिए कहा जाता है। हालांकि, अगर आप इस तरह के किसी घोटाले के झांसे में आते हैं, तो तुरंत 1930 पर कॉल करें या अपनी शिकायत cybercrime.gov.in पर दर्ज कराएं।

इन लोगों के साथ हुआ है स्कैम

इससे पहले मई में गुरुग्राम के एक सॉफ्टवेयर इंजीनियर को टेलीग्राम ग्रुप में जोड़ने के बाद 42 लाख रुपये की ठगी की गई थी। उन्हें वॉट्सऐप पर संपर्क किया गया था, जिसमें बताया गया था कि यूट्यूब पर वीडियो को लाइक करके पैसे कमाने के पार्ट-टाइम जॉब ऑफर के बारे में बताया गया है। फिर इनके साथ स्कैम हुआ।

24 लाख रुपये की लगी चपत

हाल ही की एक घटना में, पुणे की एक नेत्र रोग विशेषज्ञ से धोखेबाजों ने संपर्क किया, जिन्होंने चालाकी से उनका विश्वास हासिल किया। उन्होंने YouTube वीडियो को पसंद करके और फिर एक क्रिप्टोकरंसी स्कीम में निवेश करके उसे पैसे देने की पेशकश की।

बाद में महिला ने दो बैंक खातों में करीब 24 लाख रुपये ट्रांसफर कर दिए। बाद में जब उसने रुपये निकालने का प्रयास किया तो वह नहीं निकाल सकी। स्कैमर्स ने उसे पिछली राशि वापस लेने के लिए 30 लाख रुपये और जमा करने के लिए कहा लेकिन उसने मना कर दिया और बाद में उसे एहसास हुआ कि उसके साथ धोखा हुआ है।