Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

अब Instagram Reels पर होंगी डाक टिकट की प्रदर्शनी, आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने दी जानकारी

केंद्रीय मंत्री अश्विनी वैष्णव ने कहा है कि इस बार भारतीय डाक विभाग अपनी टिकट प्रदर्शनी को Instagram Reels के माध्यम से लगाएगा। इसमें सोशल मीडिया के माध्यम से रील्स पर टिकट के बारे में बताया जाएगा। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 11 Feb 2023 04:17 PM (IST)
Hero Image
Ashwini Vaishnaw said government to start digital philately exhibition through reels

नई दिल्ली, टेक डेस्क। संचार और आईटी मंत्री अश्विनी वैष्णव ने शनिवार को कहा कि डाक विभाग एक डिजिटल डाक टिकट प्रदर्शनी शुरू करेगा, जहां वह सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर टिकटों के बारे में रील या शॉर्ट वीडियो दिखाएगा।

20 दिनों में शुरू होगी प्रदर्शनी

केंद्रीय मंत्री वैष्णव ने पांच दिवसीय राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी अमृतपेक्स 2023 के उद्घाटन सत्र के दौरान कहा कि डिजिटल प्रदर्शनी 20 दिनों के भीतर शुरू हो जाएगी। उन्होंने कहा कि हम डिजिटल फिलैटली प्रदर्शनी शुरू करेंगे, जहां प्रति सप्ताह एक स्टांप की जानकारी रील्स पर दिखाई जाएगी।

यह भी पढ़ें - 40 लाख यूजर्स का डाटा खतरे में ! Shopify के API कोड में है समस्या, हैकर्स चुरा सकते हैं अहम जानकारी

Reels पर दिखेगी जानकारी

जैसे कि हम बता चुके है कि विभाग हर हफ्ते अपने एक स्टांप की जानकारी देंगे। उन्होंने कहा कि टिकटों के बारे में जानकारी दिखाने के लिए हर सप्ताह के रविवार या सोमवार को शार्ट वीडियो उपलब्ध कराया जाएगा।

2008 में लगी थी आखरी प्रदर्शनी

बता दें कि आखिरी राष्ट्रीय डाक टिकट प्रदर्शनी 2008 में आयोजित की गई थी। इस आयोजन में देश भर से प्रदर्शकों का चयन किया जाता है और राष्ट्रीय प्रदर्शनी में विजेताओं का चयन अंतरराष्ट्रीय डाक टिकट संग्रह प्रतियोगिता में भाग लेने के लिए किया जाता है।

संचार राज्य मंत्री देवसिंह चौहान ने कहा कि डाक विभाग ने महामारी के दौरान अंतिम छोर तक, यहां तक कि झुग्गी-झोपड़ियों में भी लोगों की सेवा की। उन्होंने कहा कि पोस्टमैन अब सिर्फ मेल नहीं लाते, उन्होंने बैंक लाना और समाजसेवा करना शुरू कर दिया है।

यह भी पढ़ें - Google Translate का ये फीचर कर देगा दंग, मुहावरा हो या वाक्य; कर सकता है सटीक अनुवाद