Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

एंट्री लेवल नौकरियों के लिए डिजाइन, एनालिटिक्स और जावा स्क्रिप्ट हैं टॉप स्किल: लिंक्डइन

लिंक्डइन ने नई नौकरियों की तलाश कर रहे प्रोफेशनल को ध्यान में रखते हुए अपनी नई रिपोर्ट जारी की है। इस रिपोर्ट में कहा गया है कि एंट्री लेवल नौकरियों के लिए डिजाइन एनालिटिक्स और जावा स्क्रिप्ट टॉप स्किल है। लिंक्डइन ने यह डेटा उसके प्लेटफॉर्म में मौजूद प्रोफेशनल्स के करियर पाथ का विश्लेषण करते हुए जारी किया है। इसमें देश की टॉप हाइरिंग इंडस्ट्री का भी जिक्र है।

By Subhash GariyaEdited By: Subhash GariyaUpdated: Wed, 05 Jul 2023 05:34 PM (IST)
Hero Image
Design, analytics, Java Script top skills for entry-level roles: LinkedIn (Image-Unsplash)

नई दिल्ली, टेक डेस्क। बिजनेस और इंप्लॉयमेंट-फोकस सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म लिंक्डइन का कहना है कि अलग-अलग एजुकेशन क्वालिफिकेशन और फ्रेश ग्रेजुएट्स जो नौकरी की तलाश में हैं उनके लिए डिजाइन, एनालिटिक्स और जावा स्क्रिप्ट टॉप स्किल हो सकते हैं।

भारत के फास्ट ग्रोइंग रोल्स, इंडस्ट्रीज और स्किल के बारे में लेटेस्ट डेटा जारी करते हुए सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म ने देश की टॉप हाइरिंग इंडस्ट्री के बारे में जानकारी शेयर की है। इसमें फाइनेंस सर्विस, एडमिनिस्ट्रेटिव और सर्विस सपोर्ट, इंफॉर्मेशन और मीडिया से जुड़े क्षेत्र शामिल हैं।

लिंक्डइन ने यह डेटा अपने प्लेटफॉर्म पर मौजूद लाखों प्रोफेशनल्स के करियर पाथ का विश्लेषण कर इकोनॉमिक ग्राफ के आधार पर तैयार की है। इसके साथ ही इस साल तेजी से बढ़ती नौकरियों, इंडस्ट्री और स्किल के लिए उसने 2021 से 2023 तक के आंकड़ों का विश्लेषण किया है।

बढ़ रही हाइब्रिड नौकरियां

लिंक्डइन के मुताबिक, कंपनियां 2023 में पहले जैसी फ्लेक्सिबिलिटी ला रही हैं। 2022 की तुलना में ऑन-साइट नौकरियों में 10 प्रतिशत की मामूली गिरावट आई है। इसके साथ ही एंट्री लेवल में हाइब्रिड नौकरियों में 60 प्रतिशत की वृद्धि दर्ज की है।

अपनी रिपोर्ट में लिंक्डइन का यह भी कहना है कि प्रोडक्ट मैनेजमेंट, ह्यूमन मैनेजमेंट, आर्मी और सिक्योरिटी सर्विस के साथ-साथ कन्सल्टिंग के क्षेत्र में भी रोजगार के पर्याप्त अवसर हैं। ये नौकरियां ऐसे अभ्यर्थियों के लिए बेस्ट हैं, जिन्होंने किसी खास फील्ड में स्नातक नहीं किया है।

लिंक्डइन करियर एक्सपर्ट और भारत में सीनियर मैनेजिंग एडिटर, निर्जिता बनर्जी का कहना है, "यह देखना उत्साहजनक होगा कि आर्थिक चुनौतियों के बावजूद, आज जॉब मार्केट में अलग-अलग एजुकेशन बैकग्राउंड के पेशेवरों के लिए काफी बेहतर संभावनाएं हैं।"