Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Inverter vs Non Inverter AC: कौन-सा विकल्प आपके लिए है बेहतर, कैसे हैं ये एक-दूसरे से अलग

अगर आप अपने लिए नई AC खरीदने जा रहे हैं और इस बात पर परेशान हैं कि नॉन इन्वर्टर या इन्वर्टर AC में कौन-सा खरीदें। ऐसे में हम आपकी मदद करने आए हैं। आज हम आपको बताएंगे कि आप अपने लिए सही AC कैसे चुन सकते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Tue, 28 Feb 2023 07:17 PM (IST)
Hero Image
Know how Inverter and Non Inverter AC are different from Each others

नई दिल्ली, टेक डेस्क। गर्मी का मौसम शुरू हो गया है। अब लोगों AC खरीदने की तैयारी करेंगे। बाजार में ऐसे बहुत से ऑप्शन हैं, जो आप खरीद सकते हैं। लेकिन अगर आप इस बात पर परेशान हैं कि आपको नॉन इन्वर्टर AC लेना है या इन्वर्टर AC तो हम यहां आपकी मदद करने के लिए मौजूद हैं।

ये साल का वह समय है जब हर कोई अपने घर के लिए नया AC खरीदना शुरू कर देता है। ऐसे में इन्वर्टर AC और नॉन इन्वर्टर AC में भी चुनना एक बड़ा फैसला हो सकता है। अब सवाल यह है कि इन्वर्टर AC वास्तव में क्या है? और यह नॉन-इन्वर्टर AC से कैसे अलग है और इनमें से आपके लिए बेहतर विकल्प कौन-सा है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

क्या होते हैं इन्वर्टर AC ?

AC के कंप्रेसर पर एक आधुनिक टेक होता है जो इसे आसपास के वातावरण के आधार पर स्पीड और कूलिंग को ऑटोमेटिकली एडजस्ट करने देता है। इसे गी इन्वर्टर AC कहते हैं। यह कमरे के तापमान से मेल खाने और उसे बनाए रखने के लिए कंप्रेसर की स्पीड को एडजस्ट करने के लिए वेरिएबल स्पीड टेक्नोलॉजी का उपयोग करता है।

इससे सटीक तापमान नियंत्रण, बेहतर दक्षता और कम शोर के स्तर को बनाए रखने में मदद मिलती है। ये AC आमतौर पर कंप्रेसर की स्पीड को बदलकर ऊर्जा की खपत को कम करने के लिए डिज़ाइन किए जाते हैं और केवल जरूरी तापमान को बनाए रखने के लिए आवश्यक बिजली की खपत करते हैं।

क्या होते हैं नॉन-इन्वर्टर AC ?

नॉन-इन्वर्टर AC मूल रूप से इन्वर्टर AC के विपरीत होते हैं। ये फिक्स्ड-स्पीड कंप्रेशर्स वाले पारंपरिक AC हैं। वे एक स्थिर गति से काम करते हैं और कंप्रेसर को चालू और बंद करके तापमान को सेट करते रहते हैं। इससे ऊर्जा की अधिक खपत होती है और इन्वर्टर AC की तुलना में अधिक शोर भी होता है। इसके अलावा, वे यूजर्स को बिजली बचाने के लिए AC की क्षमता कम करने का विकल्प नहीं देते हैं।

कौन- सा AC आपके लिए बेहतर

वैसे तो इन AC का चुनाव आपकी जरूरत पर पर निर्भर करता है। लेकिन ज्यादातर लोगों में गैर-इन्वर्टर AC के बजाय इन्वर्टर AC का इस्तेमाल देखा गया है। हम ऐसा इस्लिए कह रहे हैं, क्योंकि इन्वर्टर AC पावर की बचत करते हैं, कम शोर करते हैं और जब कमरे में तापमान को कम करने की बात आती है तो बेहतर होते हैं।