Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

DIGIYatra: 6 अन्य एयरपोर्ट पर जल्द शुरू होगी सुविधा, लिस्ट में शामिल हैं ये बड़े शहर

अगस्त 2023 में छह और हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा सुविधा शुरू की जाएगी जिसमें मुंबई अहमदाबाद कोच्चि लखनऊ जयपुर और गुवाहाटी शामिल हैं। बता दें कि भारत सरकार ने यात्रियों की सुविधा के लिए शुरू की गई थी। इसे सबसे पहले 1 दिसंबर 2022 को दिल्ली वाराणसी और बेंगलुरु के हवाई अड्डों पर लॉन्च किया गया था। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Sat, 12 Aug 2023 06:59 PM (IST)
Hero Image
DIGIYatra: 6 अन्य एयरपोर्ट पर जल्द शुरू होगी सुविधा

नई दिल्ली, टेक डेस्क। सरकार ने शुक्रवार को कहा कि अगस्त में मुंबई और कोच्चि सहित छह और हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा सुविधा शुरू की जाएगी। वर्तमान में, यह सुविधा सात हवाई अड्डों पर उपलब्ध है। इसे पहली बार 1 दिसंबर, 2022 को दिल्ली, वाराणसी और बेंगलुरु के हवाई अड्डों पर लॉन्च किया गया था।

इन एयरपोर्ट पर मिलेगी सुविधा

नागरिक उड्डयन मंत्रालय ने कहा कि डिजी यात्रा सुविधा अगस्त 2023 के महीने में छह और हवाई अड्डों अर्थात् मुंबई, अहमदाबाद, कोच्चि, लखनऊ, जयपुर और गुवाहाटी हवाई अड्डों पर शुरू की जाएगी। इन हवाई अड्डों पर डिजी यात्रा बुनियादी ढांचे का कार्यान्वयन और स्थापना चरणबद्ध तरीके से होगी।

कैसे काम करता है फीचर

यह सुविधा चेहरे की पहचान प्रौद्योगिकी (FRT) के आधार पर हवाई अड्डों पर विभिन्न चौकियों पर यात्रियों की संपर्क रहित, निर्बाध आवाजाही की सुविधा देती है। मंत्रालय के अनुसार, 10 अगस्त तक 3.46 मिलियन यात्रियों ने डिजी यात्रा सुविधा का उपयोग किया है। वर्तमान में, डिजी यात्रा सुविधा विजयवाड़ा, पुणे, हैदराबाद और कोलकाता में भी उपलब्ध है।

सुविधा के तहत, यात्रियों का डेटा एन्क्रिप्ट किया जाता है और केंद्रीय रूप से संग्रहीत नहीं किया जाता है। इसे केवल यात्री और यात्रा मूल के हवाई अड्डे के बीच साझा किया जाता है, जहां यात्री की डिजी यात्रा आईडी को मान्य करने की आवश्यकता होती है। उड़ान के प्रस्थान के 24 घंटे के भीतर हवाई अड्डे के सिस्टम से डेटा हटा दिया जाता है।

क्या है डिजीयात्रा (Digi Yatra)?

डिजीयात्रा एक ऐसी टेक्नोलॉजी है, जो बोर्डिंग प्रक्रिया को काफी तेज और ज्यादा सहज बना देगी क्योंकि हर यात्री को हर टचपॉइंट पर तीन सेकंड से कम की जरूरत होगी। इसमे आपका चेहरा ही आपकी पहचान होगा, जो डॉक्यूमेंट जैसे आईडी प्रूफ, वैक्सीन प्रूफ और बोर्डिंग पास के रूप में भी काम करेगा। भारत के नागरिक उड्डयन मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने 1 दिसंबर को Digiyatra की शुरूआत की।