Move to Jagran APP

World Cup 2023: Disney+ Hotstar पर टूटा व्यूअरशिप रिकॉर्ड, भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच फाइनल मैच 5.9 करोड़ लोगों ने देखा लाइव

Disney Plus Hotstar New Record Disney+ Hotstar ने 56 मिलियन दर्शकों तक पहुंच बनाई जिसने 15 नवंबर को भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के दौरान बनाए गए 59 मिलियन दर्शकों के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया है। भारत के तेजी से बढ़ते स्ट्रीमिंग में मौजूदा मार्केट लीडर Disney+ Hotstar पिछले एक महीने से लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है। आइए पूरी खबर के बारे में आपको डिटेल से बताते हैं।

By Anand PandeyEdited By: Anand PandeyUpdated: Sun, 19 Nov 2023 06:08 PM (IST)
Hero Image
भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के दौरान बनाए गए 53 मिलियन दर्शकों के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया है।

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। डिज़्नी की वीडियो स्ट्रीमिंग सर्विस Disney+ Hotstar ने 19 नवंबर को एक नया ग्लोबल लाइव स्ट्रीमिंग व्यूअरशिप रिकॉर्ड बनाया है। आईसीसी वनडे विश्व कप 2023 के फाइनल मैच के दौरान ऑस्ट्रेलिया का सामना किया।

Disney+ Hotstar ने 56 मिलियन दर्शकों तक पहुंच बनाई, जिसने 15 नवंबर को भारत बनाम न्यूजीलैंड सेमीफाइनल मैच के दौरान बनाए गए 59 मिलियन दर्शकों के पिछले रिकॉर्ड को पार कर लिया है। भारत के तेजी से बढ़ते स्ट्रीमिंग में मौजूदा मार्केट लीडर Disney+ Hotstar पिछले एक महीने से लगातार रिकॉर्ड तोड़ रहा है।

भारत में मोबाइल यूजर को आईसीसी पुरुष क्रिकेट विश्व कप और हाल ही में हो रहे एशिया कप की फ्री विज्ञापन-समर्थित स्ट्रीमिंग की पेशकश से इस सफलता को बल मिला है। यह कदम प्रतिद्वंद्वी सेवा JioCinema द्वारा इस साल की शुरुआत में उपभोक्ताओं के लिए आईपीएल टूर्नामेंट को मुफ्त में स्ट्रीम करने के बाद आया है।

ये भी पढ़ें: WhatsApp पर अवतार के जरिए ऐसे कर सकते हैं Status का रिप्लाई, बेहद आसान है तरीका

डिजनी + हॉटस्टार की कौन है मालिक

नोवी डिजिटल एंटरटेनमेंट, कंपनी की सहायक कंपनी, जो डिज़नी + हॉटस्टार की मालिक है, ने 31 मार्च, 2023 (FY23) को समाप्त वित्तीय वर्ष में शुद्ध घाटा 118 प्रतिशत बढ़कर 748 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 22 में 343.16 करोड़ रुपये था। वित्त वर्ष 2013 में राजस्व 35 प्रतिशत बढ़कर 4,341 करोड़ रुपये हो गया, जो वित्त वर्ष 2012 में 3,259 करोड़ रुपये था।

डिजनी + हॉटस्टार ने खोये 23.7 मिलियन ग्राहक

डिज़्नी+ हॉटस्टार भी अपने ग्राहकों के नुकसान को रोकने के लिए संघर्ष कर रहा है, जिससे एक साल में लगभग 23.7 मिलियन सशुल्क ग्राहक खो गए हैं, जिसमें नवीनतम तिमाही में 2.8 मिलियन ग्राहकों की गिरावट भी शामिल है। सितंबर 2023 को समाप्त तिमाही में सेवा का कुल ग्राहक आधार घटकर 37.6 मिलियन हो गया है, जो पिछले साल अक्टूबर में 61.3 मिलियन के शिखर पर था।

ये भी पढ़ें: टेक टिप्स: आपका स्मार्टफोन कितना पुराना है? इन 3 तरीकों से ऐसे लगाएं पता