Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Disney+Hotstar पर की ये गलती तो सीधा टर्मिनेट होगा अकाउंट, Netflix के बाद इस OTT ने भी कड़े किए नियम

NetFlix के बाद अब Disney+ Hotstar ने भी पासवर्ड शेयरिंग पर बैन लगाने का विचार किया। हालांकि यह बैन अभी कनाडा के यूजर्स के लिए ही लगाया जा रहा है। कंपनी ने एक मेल के जरिए सूचना दी है कि अब वे कस्टमर्स के लिए घर के बाहर लॉगिन क्रेडेंशियल्स शेयर करने की सुविधा को हटा रही है। ऐसे करने पर कंपनी अकाउंट टर्मिनेट करने जैसा कदम उठा सकती है।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 29 Sep 2023 07:33 PM (IST)
Hero Image
Disney+Hotstar पर की ये गलती तो सीधा टर्मिनेट होगा अकाउंट, Netflix के बाद इस OTT ने भी कड़े किए नियम

टेक्नोलॉजी डेस्क, नई दिल्ली। अभी कुछ समय पहले ही नेटफ्लिक्स ने पासवर्ड शेयरिंग की सुविधा को हटाकर अपने कस्टमर्स को झटका दिया ही था कि अब डिज्नी + होटस्टार ने भी पासवर्ड शेयरिंग को हटाने की बात कही है।

सीधी भाषा में कहें तो हॉटस्टार अपने यूजर्स को घर के बाहर अपना पासवर्ड शेयर करने से मना कर रहा है। फिलहाल ये बदलाव भी कनेडियन कस्टमर्स के लिए किया जा रहा है। हाल ही में वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म ने एक ईमेल भेजकर अपने कस्टमर्स को इस बदलाव की जानकारी दी।

ईमेल में दी जानकारी

ईमेल में, कंपनी ने कहा कि वह अपनी नीति को अपडेट कर रही है और कस्टमर्स के लिए नई शर्तें लागू रही है, जिसमें 1 नवंबर से सब्सक्राइबर्स के लिए अकाउंट शेयरिंग को बैन करेगा। बता दें कि डिज्नी ने अपनी पासवर्ड क्रैकडाउन नीति को लेकर ज्यादा जानकारी नहीं दी है।

कंपनी ने मेल में यह भी बताया है कि वह अकाउंट को पासवर्ज को शेयर करने के खिलाफ सख्त नियम लागू करेगी। डिज्नी ने अपने हेल्प सेंटर को भी अपडेट किया है जो यह बताता है कि आप अपनी सदस्यता को अपने घर के बाहर साझा नहीं कर सकते है।

यह भी पढ़ें - Jio के इन प्लान में मिलता है Netflix का फ्री सब्सक्रिप्शन, टेंशन फ्री उठा सकते हैं OTT का मजा

यूजर्स को ट्रैक करेगा Disney+ Hotstar

  • अब सवाल उठता है कि अगर आप पासवर्ड साझा करते हैं तो Hotstar को कैसे पता चलता है? ऐसा इसलिए होता है क्योंकि कंपनी अपने यूजर्स को ट्रैक कर रही है।
  • कनाडा के ग्राहक अपने अग्रिमेंट में ‘पासवर्ड शेयरिंग’ नाम से एक अपडेटेड सेक्शन देख सकेंगे। यह कंपनी को बताएगा अगर आप पासवर्ड शेयर करते हैं।
  • अगर फिर भी आप ऐसा करते हैं तो आपका अकाउंट लिमिट हो जाएगा या पूरी तरह से टर्मिनेट कर दिया जाएगा।

कब से लागू होगा परिवर्तन

कंपनी ने बताया कि नए बदलाव 1 नवंबर से पूरे कनाडा में लागू होंगे, जिनके लिए अपडेट सब्सक्राइबर अग्रीमेंट यूजर्स की अगली बिलिंग तिथि, 1 नवंबर, 2023 या उसके बाद से लागू होगा।

Disney+ Hotstar पासवर्ड शेयरिंग नीति

भले ही अभी डिज्नी+ कनाडा में पासवर्ड शेयरिंग को प्रतिबंधित कर दिया है और कंपनी जल्द ही भारत और अन्य देशों में भी नई पॉलिसी लागू कर दी है।

यह भी पढ़ें - रोजाना 18 रुपये से कम खर्च में 3GB 5G डेटा ही नहीं, Netflix का भी जमकर उठाइए मजा, Jio का ये प्लान है कमाल