Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

WhatsApp पर आ रही है इस नंबर से कॉल तो गलती से भी ना करें रिसीव, पड़ जाएंगे लेने के देने

अगर आपको वॉट्सऐप पर +92 देश कोड से शुरू होने वाले नंबरों से कॉल आ रहे हैं तो सावधान रहें। स्कैमर्स मुफ्त आईफोन और अन्य एपल प्रोडक्ट की लालच देकर लोगों को निशाना बना रहे हैं। ये स्कैमर्स पीड़ितों को बरगलाने के लिए वर्चुअल नंबर और भ्रामक रणनीति का इस्तेमाल कर रहे हैं। इससे कई लोगों को पैसे का नुकसान हुआ है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Ankita PandeyEdited By: Ankita PandeyUpdated: Fri, 28 Jul 2023 01:47 PM (IST)
Hero Image
If you are getting a call from +92 country code do not pick, know the details here

नई दिल्ली, टेक डेस्क। भारत में आजकल कई ऑनलाइन घोटाले का सामना कर रहा है। इन मामलों में लगातार बढ़ोतरी हो रही है। साइबर अपराधी लोगों को धोखा देने और निर्दोष नागरिकों से पैसे चुराने के लिए नए तरीके अपना रहे हैं। यूट्यूब घोटाले और ओटीपी घोटाले जैसे वायरल वर्क-फ्रॉम-होम घोटालों के बीच, एक और ऑनलाइन धोखाधड़ी हाल ही में सुर्खियों में आई है।

इसमें घोटालेबाज लोगों को वॉट्सऐप पर कॉल कर रहे हैं और उन्हें दिए गए पैसे और बैंकिंग विवरण के बारे में बता रहे हैं। ये घोटालेबाज +92 देश कोड से शुरू होने वाले फोन नंबर का इस्तेमाल करके लोगों तक पहुंच रहे हैं और उन्हें मुफ्त आईफोन और अन्य एपल उत्पादों की पेशकश करके अपने घोटाले में फंसा रहे हैं।

लाखों रुपये का हुआ नुकसान

हाल ही में, अहमदाबाद से एक मामला सामने आया जहां एक व्यक्ति को इंस्टाग्राम पर एक घोटालेबाज से 7 लाख रुपये का नुकसान हुआ, जिसने दुबई से मुफ्त आईफोन 14 देने का वादा किया था। स्कैमर्स ने सोशल मीडिया ऐप पर एक मैसेज के साथ पीड़ित से संपर्क किया, "बधाई हो! आपने बड़े भाई और छोटे भाई से मुफ्त आईफोन 14 जीता है। बस 3,000 रुपये का एक छोटा सा शुल्क चुकाएं। भुगतान करने के लिए यूपीआई का उपयोग करें।

70,000 रुपये के मुफ्त फोन की पेशकश से उत्साहित पीड़ित ने दिए गए नंबर पर UPI के माध्यम से टोकन शुल्क के रूप में 3,000 रुपये का भुगतान किया। अगले दिन, धोखेबाजों ने उनसे फिर संपर्क किया और दावा किया कि उनका आईफोन डिलीवरी के लिए तैयार है और पार्सल सूरत हवाई अड्डे पर आ गया है। इसके बाद धोखेबाजों ने डिलीवरी के लिए अतिरिक्त 8,000 रुपये की मांग की, जिसे पीड़ित ने बिना किसी संदेह के भुगतान कर दिया। हालांकि, कुछ देर इंतजार करने के बाद भी पीड़ित को कुछ नहीं मिला।

उन्हें सबसे बुरा एहसास तब हुआ, जब उन्होंने अपने बैंक खाते की जांच की, तो उन्हें पता चला कि कुछ दिनों के दौरान उनके खाते से 6.76 लाख रुपये धोखाधड़ी से काट लिए गए थे। जब उन्होंने जालसाज के नंबर पर कॉल करने की कोशिश की तो वह बंद था। मुफ्त में नया आईफोन पाने की उम्मीद में, पीड़ित ने धोखेबाजों को पैसे भेजने शुरू कर दिए और यहां तक कि उनके धोखेबाज रणनीति का शिकार होकर अपने बैंकिंग विवरण भी साझा किए।

'बड़े भाई' घोटाला

पुलिस के अनुसार, 'बड़े भाई' घोटाले के कई मामले सामने आए हैं, जहां लोगों को दुबई से कॉल करने वाले के रूप में अज्ञात व्यक्तियों से कॉल आती है। लेकिन वास्तव में यह घोटाला क्या है और स्कैमर्स देश कोड +92 वाले एफओएम नंबर पर कॉल क्यों कर रहे हैं।

+92 कंट्री कोड वाले फोन नंबर से वॉट्सऐप कॉल

+92 देश कोड पाकिस्तान के लिए है, और भारतीय नागरिकों को निशाना बनाने के लिए वॉट्सऐप का उपयोग करने वाले स्कैमर्स इसका इस्तेमाल कर रहे हैं। हालांकि, कॉल करने वाले पाकिस्तान से नहीं हैं। पुलिस के अनुसार, उपरोक्त मामले में किसी पाकिस्तानी व्यक्ति की कोई संलिप्तता नहीं है और जालसाजों ने पीड़ित तक पहुंचने और धोखाधड़ी करने के लिए एक वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल किया।

कई लोगों को आई ऐसी कॉल

सीआईडी (अपराध जांच विभाग) के साइबर सेल के अनुसार, कई लोगों को पाकिस्तानी नंबरों से अज्ञात व्यक्तियों की कॉल आ रही हैं। ये स्कैमर्स अपने लक्ष्य को यह विश्वास दिलाने के लिए कि वे दुबई की एक प्रसिद्ध दुकान से कॉल कर रहे हैं, "बड़े भाई और छोटे भाई" वार्तालाप का उपयोग कर रहे हैं और उन्हें मुफ्त या सस्ता आईफोन पाने के लिए भुगतान करने के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

वर्चुअल नंबर का इस्तेमाल

अपरिचित लोगों के लिए, वर्चुअल फोन नंबर बनाना, जिसमें देश कोड ‘92’ या किसी अन्य कोड से शुरू होने वाले नंबर शामिल हैं, अवैध या धोखाधड़ी नहीं है। वर्चुअल फोन नंबर व्यवसायों और व्यक्तियों द्वारा गोपनीयता, मार्केटिंग और संचार जैसे विभिन्न उद्देश्यों के लिए उपयोग किए जाने वाले वैध उपकरण हैं। हालांकि, घोटालेबाज अब इन वर्चुअल फोन नंबरों का उपयोग धोखाधड़ी संबंधी गतिविधियों के लिए कर रहे हैं।

वर्चुअल नंबर घोटाले से कैसे रहें सुरक्षित

  • इस तरह के कॉल से बचने के लिए हम आपको कुछ टिप्स दे रहे हैं, जो आपके काम आ सकते हैं।
  • फोन पर व्यक्तिगत जानकारी साझा करने में सतर्क रहें, खासकर अगर आपने कॉल नहीं की है।
  • कॉल करने वाले की पहचान स्वतंत्र रूप से सत्यापित करें। अगर कोई व्यक्ति किसी कंपनी या संगठन से होने का दावा करता है, तो उनकी आधिकारिक संपर्क जानकारी देखें और सत्यापित संपर्क विवरण का उपयोग करके उन्हें वापस कॉल करें।
  • संदिग्ध कॉल या संदेशों से जुड़ने से बचें और उन्हें तुरंत ब्लॉक करें या रिपोर्ट करें।
  • स्पैम कॉल करने वालों से छुटकारा पाने के लिए अपना फोन नंबर राष्ट्रीय 'Do Not Call' रजिस्ट्री के साथ पंजीकृत करें।
  • कॉलर आईडी ऐप या ट्रूकॉलर जैसी सेवाओं का उपयोग करें जो संभावित स्कैम कॉल को पहचानने और ब्लॉक करने में मदद कर सकते हैं।

  • सबसे महत्वपूर्ण बात यह है कि खुद को और दूसरों को आम फोन घोटालों और चेतावनी संकेतों के बारे में शिक्षित करें। याद रखें, स्कैमर्स लगातार अपनी रणनीति अपनाते रहते हैं, इसलिए अपनी और अपनी निजी जानकारी की सुरक्षा के लिए सूचित और सतर्क रहना महत्वपूर्ण है।
  • अगर आप भी इसी तरह की धोखाधड़ी के शिकार हो गए हैं, तो आप साइबर सेल में अपनी शिकायत दर्ज करा सकते हैं। भारत में साइबर अपराध पोर्टल पर ऑनलाइन घोटाले की रिपोर्ट करने का तरीका है।