Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेनेटाइजर से साफ करते हैं फोन तो जान लें ये जरूरी बातें, कहीं बेकार न हो जाए आपका Smartphone

कोविड-19 के बाद से हम अपने सुरक्षा को लेकर ज्यादा सजग रहने लगे हैं। हम हर चीज को कम से कम एक बार जरूर साफ करते हैं। ऐसे में अगर आप अपने फोन को सेनेटाइजर से साफ करते हैं तो सावधान हो जाइए।

By Ankita PandeyEdited By: Updated: Wed, 14 Dec 2022 07:40 PM (IST)
Hero Image
Using sanitizer for cleaning your smartphone Photo Credit- Unsplash

नई दिल्ली, टेक डेस्क। कोरोनावायरस के बाद से हमने अपने आपको को सुरक्षित रखने के साथ-साथ अपनी चीजों को भी ज्यादा साफ सुथरा रखना शुरू कर दिया है। हमारे पर्सनल सामान जैसे कि मोबाइल फोन, घड़ियां और अन्य इलेक्ट्रॉनिक गैजेट्स को भी हम सेनेटाइजर से साफ करते हैं, जो कभी-कभी हमारे गैजेट्स के लिए खतरनाक हो सकता है।

आपके फोन के लिए खतरनाक है सेनेटाइजर?

सैमसंग ने अपनी वेबसाइट पर अपडेट किया था कि आप एल्कोहल-आधारित लिक्विड (70% एल्कोहल को साथ) माइक्रोफाइबर कपड़े पर लगा कर अपने स्मार्टफोन साफ कर सकते हैं। इसके अलावा वीवो ने भी सलाह है दी है कि सेनेटाइजर या क्लीनिंग एजेंट को सीधे स्मार्टफोन की स्क्रीन पर नहीं लगाना चाहिए क्योंकि यह डिस्प्ले को नुकसान पहुंचा सकता है।

कैसे पहुंचाता है नुकसान?

स्मार्टफोन स्क्रीन नाजुक मटेरियल से बनी होती है और इसलिए सेनेटाइजर (70% अल्कोहल के साथ) लगाने से स्क्रीन की ओलेओफोबिक और हाइड्रोफोबिक कोटिंग आसानी से निकल सकती हैं। बता दें कि यह तेल और पानी से आपके डिस्प्ले और अन्य पोर्ट को नुकसान पहुंचाने से बचाती हैं।

यह भी पढ़ें -Android डिवाइस पर भी कर सकते हैं Apple इयरबड्स का इस्तेमाल, जानें क्या है तरीका

इसके अलावा स्मार्टफोन में पोर्ट के रूप में अलग-अलग ओपनिंग होते हैं और इसलिए आपको इन खुली जगहों जैसे ईयरफोन जैक, चार्जिंग पोर्ट, स्पीकर, ईयरपीस ग्रिल आदि से सावधान रहने की जरूरत है। लिक्विड इन पोर्ट की फक्शनालिटी को नुकसान पहुंचा सकता है, इसलिए उन्हें संभाल कर साफ करें।

अगर आप स्मार्टफोन केस का उपयोग कर रहे हैं इसे अलग से साफ करने की जरूरत होती है; अगर आपके स्मार्टफोन का केस सिलिकॉन या हार्ड प्लास्टिक से बना है, तो बेझिझक इसे बहते पानी में धोएं। बता दें कि ऐसे कई मामले देखें गए है, जिसमें सेनेटाइजर के इस्तेमाल के कारण फोन की स्क्रीन ने काम करना बंद कर दिया है। इसके अलावा फोन के चार्जिंग जैक और इयरफोन जैक में भी समस्या हुई है।

यह भी पढ़ें - जल्द लॉन्च होंगे Samsung Galaxy A Series के दो स्मार्टफोन, कीमत 10000 रुपये से कम